pradhan mantri ujjwala yojana list प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लिस्ट

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लिस्ट के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं आप सभी जानते हैं कि भारत सरकार के द्वारा देश के कल्याण के लिए और सभी नागरिकों के हित के हेतु प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई थी तो इसी योजना की लिस्ट को सुचारू रूप से देश के सभी राज्यों के लिए लागू कर दिया गया है तो इसके विषय में आपको आज जानकारी इस लेख के माध्यम से हम देने जा रहे हैं…

आप सभी को जानकारी होगी कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा गरीब परिवारों के हित के लिए उन सभी गरीब परिवारों की परेशानियों को देखते हुए उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। बीपीएल परिवार गरीब परिवार लोगों के लिए यह एक बहुत बड़ी योजना थी। क्योंकि इस योजना के द्वारा केंद्र सरकार ने सभी गरीब परिवारों को मुफ्त में फ्री गैस कनेक्शन दिया था।

 इस योजना का लाभ उन सभी महिलाओं को मिल पाएगा जो कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है और लकड़ी और गोबर के बने उपलो की मदद से खाना बनाती है। क्या आप जानते हैं कि लकड़ी की मदद से खाना बनाना महिलाओं के लिए कितना नुकसान दायक होता है। इन्हीं परेशानियों को देखते हुए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी।

 क्योंकि जो लकड़ियों से हानिकारक धुआ निकलता है। उससे बीमारी तो होती है। इसके अलावा पर्यावरण भी प्रदूषित हो जाता है तो इसीलिए इस योजना को महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए और पर्यावरण को सुरक्षित बचाने के लिए शुरू किया गया था। भारत सरकार के द्वारा पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने दोनों के सहयोग से मिलकर इस योजना की शुरूआत की गई थी।

भारत सरकार के द्वारा उज्ज्वला योजना 2.0 के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फिर से सभी लोगों के लिए शुरू कर दिए गए हैं।जो भी इच्छुक लाभार्थी है इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना से जुड़ी हुई लिस्ट को भी आप ऑनलाइन देख सकते हैं।

तो आइए जानते हैं किस तरह से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन किया जाता है, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लिस्ट की जानकारी किस तरह से देख सकते हैं, इन सभी के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी इस लेख के द्वारा आप सभी को देने वाले हैं आप इसको जरुर पढ़े ताकि आपको इसी योजना के बारे में सभी जानकारी सही मिल जाए…

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 क्या है?

प्रधानमंत्रीउज्ज्वला योजना माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा उत्तर प्रदेश के बलिया जनपद से 1 मई 2016 को शुरू की गई थी। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले महिला जो की लकड़ी और ऊपलो के ऊपर खाना बनाती है तो उन सभी को इससे राहत देने के लिए इस योजना को शुरू किया गया।

 लकड़ी पर खाना पकाने की वजह से इस से निकलने वाले धुंआ से सभी महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी बहुत सी बीमारियों का सामना करना पड़ता है, और पर्यावरण पर भी उस हानिकारक बहुत गलत प्रभाव पड़ता है तो इन्हीं सब परेशानियों को देखते हुए सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना में देश में लगभग 8 करोड बीपीएल परिवारों को फ्री में गैस कनेक्शन मिल पाएगा

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हाईलाइट

योजना का नामप्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
संबंधित मंत्रालयपेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय भारत सरकार
योजना का शुभारंभ1 मई 2016 प्रधानमंत्री के द्वारा
मुख्य उद्देश्यगरीबी रेखा वाले लोगों को फ्री गैस कनेक्शन
क्या-क्या मिलेगासिलेंडर रेगुलेटर सेफ्टी नली
योजना का लक्ष्यमहिला सशक्तिकरण को बढ़ावा, वायु प्रदूषण कम करना
अन्य उद्देश्यदेश के सभी गरीब परिवारों को फ्री गैस कनेक्शन
हेल्पलाइन नंबर18002666696
आवेदन मोडऑनलाइन
ऑफिशल वेबसाइटhttps://pmuy.gov.in/

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लिस्ट

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थी व्यक्तियों को फ्री में गैस कनेक्शन सरकार के द्वारा दिए जाएंगे। सरकार के द्वारा इस योजना की लिस्ट को भी ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिया गया है, तो जो भी आवेदन करता है। वह अपना पोर्टल पर नाम जाकर इस लिस्ट में देख सकते हैं। अगर उनका नाम लिस्ट में होगा तो उनको इस योजना का लाभ मिल जाएगा।

अगर नहीं है तो उसके लिए उनको वापस से रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिन गरीब परिवार के व्यक्तियों के पास में बीपीएल का कार्ड है। उनके नाम की लिस्ट सरकार के द्वारा अभी जारी कर दी गई है। देश में बहुत से ऐसे गरीब परिवार है जो आज भी लकड़ी वह गोबर के उपयोग पर खाना बनाते हैं। 

लकड़ी पर खाना बनाने की वजह से उन महिलाओं को बीमारी का सामना करना पड़ता है, तो इस योजना का लाभ उन सभी गरीब परिवारों के लिए होगा। जिसे आसानी से वह खाना पका पाएंगे। प्रधानमंत्री योजना लिस्ट में जिन नामों को शामिल किया है उनके नाम निम्न है..

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लिस्ट के अंतर्गत अंडमान निकोबार द्वीप समूह, आसाम, बिहार, कर्नाटक, केरल चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दादरा और नगर हवेली, दमन दीव, जम्मू कश्मीर, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, उड़ीसा, पांडिचेरी, पंजाब, पश्चिम बंगाल, आदि सभी राज्यों के लाभार्थियों को इस लिस्ट में शामिल किया गया है जो कि आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

 प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लिस्ट के अंतर्गत तेलंगाना राज्य को शामिल नहीं किया गया है क्योंकि तेलंगाना अभी 2011 के बाद में गठन किया गया था तो तेलंगाना में शामिल जिले का चयन करके आंध्र प्रदेश के आंकड़ों से को देखा जा सकता है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लिस्ट की जांच कैसे करें

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लिस्ट अगर कोई भी व्यक्ति देखना चाहता है तो उसके लिए आपको कुछ इस तरह से इन स्टेप को फॉलो करना होगा

  • सबसे पहले आपको मनरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • उज्ज्वला योजना लिस्ट मनरेगा ओपन होने के बाद में आपके सामने एक टेबल के सामने आएगी।
  • इसमें आपको अपने राज्य का तहसील का गांव पंचायत समिति आदि का विवरण देना होगा।
  • उसके बाद सभी जानकारी को भरने के बाद में सम्मिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दो।
  • जब आप सबमिट पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने आपके गांव शहर की लिस्ट प्रधानमंत्री योजना योजना की ओपन हो जाएगी इसमें आप अपना नाम इस लिस्ट में चेक कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना लिस्ट 2022 के विषय में जानकारी प्रदान की है हमें उम्मीद है कि जो भी इंफॉर्मेशन इसलिए के द्वारा आपको दी है मैं आपको जरूर पसंद आएगी अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू विजिट कर सकते हैं। आपको यह पोस्ट पसंद है तो कमेंट करके जरूर बताएं

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...