Pradhan mantri ujjwala yojana online apply 2022 प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन अप्लाई 2022

क्या आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन अप्लाई के बारे में जानना चाहते हैं आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं कि केंद्र सरकार के द्वारा जारी की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है और यह योजना के उद्देश्य के लिए शुरू की गई है ताकि आप सभी को इस योजना का फायदा मिल सके और इसकी जानकारी भी सही ढंग से प्राप्त हो सके

Pradhan mantri ujjwala yojana online apply 2021 प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन अप्लाई2021

भारत सरकार के द्वारा उन गरीब परिवार की महिलाओं के लिए उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई थी जिन परिवारों में अभी महिलाएं पुराने और असुरक्षित प्रदूषित ईंधन के प्रयोग से खाना पका कर तैयार करती है। जो कि उनके परिवार के लिए बहुत हानिकारक साबित होती है।भारत सरकार के द्वारा एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड धारक महिलाओं को घरेलू गैस कनेक्शन उपलब्ध फ्री में करवाए जाएंगे। इस योजना का कार्य में केंद्र सरकार की पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के द्वारा किया जाएगा।

तो आइए जानते हैं कि आखिर यह है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है इसके उद्देश्य का है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई किया जाता है सभी के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं…

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2021 क्या है?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2005 की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के द्वारा 1 मई 2016 को इस योजना की शुरुआत की गई थी। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना गरीबी रेखा से नीचे रहने वाली सभी महिलाओं की मदद के लिए शुरू की जाने वाली भारत सरकार की एक नई पहल है।

 प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत सभी महिलाओं को उनके स्वास्थ्य से भी सुरक्षित रखा जा सकेगा। क्योंकि अक्सर ग्रामीण क्षेत्रों में और जो गरीबी रेखा के नीचे हैं उनके घरों में अक्सर प्रदूषित जल से भोजन पकाया जाता है। इसीलिए इस योजना के तहत अभी को फ्री में गैस कनेक्शन किए जाएंगे। इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के बलिया क्षेत्र से की गई थी। 

करोना बीमारी के प्रकोप को तो आज सभी लोग बहुत अच्छे से जानते हैं और इसमें भी लॉक डाउन की वजह से बीपीएल परिवारों को सहायता प्रदान करने के लिए सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों को फ्री में एलपीजी सिलेंडर प्रदान करने की घोषणा की थी।

Also Read: Prime Minister Ayushman Bharat Scheme प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना

लॉकडाउन की स्थिति में जो भी गरीब परिवार के लोग हैं जो ना मजदूरी कर सकते और ना ही अपनी आर्थिक स्थिति में बदलाव कर सकते हैं उन सभी गरीब परिवारों की स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में संशोधन करके प्रधानमंत्री योजना 2022 के अंतर्गत सभी बीपीएल धारक लोगों को 3 महीने तक फ्री सिलेंडर दिए जाएंगे इसके अलावा आठ हजार करोड़ परिवारों को भी इस योजना का लाभ मिल पाएगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2022

योजना का नामप्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
विभागपेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार के द्वारा
लॉन्च की तारीख1 मई 2016
योजना की शुरुआतप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थीबीपीएल परिवार की महिलाएं
उद्देश्य30 सितंबर 2022 तक फ्री गैस सिलेंडर
फंड आवंटित8000 हजार करोड
वित्तीय सहायता1600 रुपए प्रति कलेक्शन
अन्य लाभस्टोव व रिफिल  की लागत को शुरू करने के लिए ईएमआई की व्यवस्था

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत

भारत सरकार के द्वारा अर्थात प्रधानमंत्री जी के द्वारा उज्वला योजना 2.0 की शुरुआत 10 अगस्त 2021 को एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा कर दी गई थी। इसके तहत सभी लाभार्थियों को रिफिल एवं हॉट प्लेट एलपीजी गैस कनेक्शन बिल्कुल फ्री दिए जाएंगे।लाभार्थियों को गैस स्टोव खरीदने के लिए ब्याज मुक्त लोन सुविधा भी दी जाएगी। इस योजना की शुरुआत महोबा जिले से हुई थी। जिसमें 10 महिला लाभार्थियों को वर्चुअल माध्यम से गैस कनेक्शन प्रदान किए गए थे। एलपीजी गैस कनेक्शन के कागजात उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा सभी लाभार्थियों को दिए गए जाएंगे।

इस योजना के अंतर्गत जो कागजी कार्यवाही है। उसको बहुत आसान बना दिया गया है। अब केवल लाभार्थी को अपना राशन कार्ड और एड्रेस प्रूफ की आवश्यकता नहीं होगी। आपको एड्रेस का प्रमाण पत्र देने के लिए स्व घोषणा पत्र जमा करवाना होगा। कोरोना काल में प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा सभी लाभार्थियों को 6 महीने तक में फ्री गैस सिलेंडर भी दिए गए थे।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि भारत में अशुद्ध ईंधन को छोड़कर पूरे देश में स्वक्ष एलपीजी गैस कनेक्शन को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके अलावा हमारे पर्यावरण को भी सुरक्षित प्रदूषित होने से बचाया जाएगा। गरीबी रेखा के नीचे आने वाले सभी परिवार की महिलाएं लकड़ी एकत्र करके चूल्हे को जलाकर उस पर खाना बनाती है। जिसके प्रयोग से महिलाओं और बच्चों को अनेक बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसीलिए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के द्वारा एलपीजी गैस कनेक्शन महिलाओं को सुरक्षित रखा जा सके। ओर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों में वह सभी लोग जो कि SECC 2011 के अंतर्गत लिस्टेड है उन को शामिल किया गया है।

  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के सभी एससी एसटी परिवार से जुड़े हुए लोग।
  • गरीबी रेखा और अंतोदय योजना के अंतर्गत आने वाले लोग।
  • बनवासी और अधिकांश पिछड़ा वर्ग के लोग भी
  •  चाय बागान जनजाति के लोग
  • नदी व दिप में रहने वाले लोग

प्रधानमंत्री उजाला योजना लिए योग्यता

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना को लेने के लिए आवेदक का भारतीय होना जरूरी है।

  • योजना का लाभ लेने बाली महिला होनी चाहिए
  • लाभार्थी व्यक्ति गरीबी रेखा से नीचे का होना चाहिए
  • महिला की उम्र 18 साल से कम की नहीं होनी चाहिए
  • खुद का बैंक का अकाउंट
  • पहले से एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का अगर कोई भी लाभार्थी लाभ प्राप्त करना चाहता है तो इसके लिए ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों ही तरीके से लाभ प्राप्त किया जा सकता है आइए जानते हैं प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लिए रजिस्ट्रेशन प्रकिया…

  • सबसे पहले आपको केंद्र सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना होगा उस के होम पेज पर आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिलेगा ।
  • इस फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी जैसे आप नाम पता एड्रेस और जरूरी का दस्तावेजों की प्रतिलिपि को अटैच करना होगा अर्थात स्केन करके अपलोड करना होगा।
  • सभी इंफॉर्मेशन की सही ढंग से जांच कर लेना और सबमिट का ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • इस तरह से आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करके गैस कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2021 क्या है इसके बारे में पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि आपको सभी इंफॉर्मेशन जरूर पसंद आएगी। अगर आपको हमारी भी हुई जानकारी पसंद आए तो कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...