Pradhanmantri Awas Yojana – जानिए प्रधानमंत्री आवास योजना क्या होता है

दोस्तों आज किस आर्टिकल में हम प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित सभी जानकारी के ऊपर चर्चा करेंगे। Pradhanmantri Awas Yojana को भारत सरकार के द्वारा सभी लोगों को साल 2022 तक घर दिलाने का लक्ष्य से शुरू किया गया है। इस योजना के तहत गरीब लोगों को जिनके पास अपना कोई घर नहीं है उन्हें साल 2022 तक सरकार के द्वारा घर दिया जाने का प्रावधान किया गया है। सरकार के द्वारा लिया गया इसे एक बहुत ही अच्छा कदम माना जा रहा है जो गरीब लोगों को घर दिलाने का लक्ष्य रखती है।

तो दोस्तों स्वागत करता हूं आप सभी का आज के हमारे इस आर्टिकल में जिसमें हम Pradhanmantri Awas Yojana के ऊपर विस्तार से चर्चा करेंगे। तो दोस्तों अगर आप भी इस विषय पर आर्टिकल ढूंढ रहे हैं या इस विषय के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। दोस्तों बने रहिए अंत तक हमारे इस आर्टिकल के साथ जिसमें हम प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित सभी जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

Pradhanmantri Awas Yojana

Table of Contents

Pradhanmantri Awas Yojana क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा किया गया है। इस योजना के तहत भारत सरकार का लक्ष्य है कि साल 2022 तक देश के सभी लोगों के पास अपना घर देने का काम करेगी। इस योजना के तहत सरकार दस करोड़ घर बनाने का दावा करती है। इस योजना को दो स्तर पर लांच किया गया है पहला तो प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और दूसरा प्रधानमंत्री आवास योजना शहर यानी कि गांव और शहरों दोनों के लिए।

आपको बता दें कि यह योजना साल 1960 से चली आ रही थी जिसे पहले इंदिरा गांधी आवास योजना के नाम से जाना जाता था। इंदिरा गांधी आवास योजना का ही नाम बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना रखा गया। इस योजना को 25 जून 2015 को लांच किया गया था।

इस योजना के तहत अब गांव में भी पक्के मकान बनाए जाएंगे। इस योजना के तहत बने मकानों में मूलभूत सुविधाएं होंगी। इस योजना का लक्ष्य है साल 2022 के अंत तक लगभग 2.95 करोड घर बनाने का वह भी मूलभूत सुविधाओं के साथ। इस योजना को केंद्र और राज्य दोनों दोनों के द्वारा स्पॉन्सर्ड से किया जाएगा जिसमें कुल राशि का 60% केंद्र सरकार देगी और 40% राज्य सरकार। इस योजना के तहत 6% की सब्सिडी EWS सेक्शन को दिया जाएगा, 4 परसेंट की सब्सिडी MIG के लिए, और 2% की सब्सिडी mig-2 के लिए। इस योजना के तहत सरकार इसमें 43000 करोड़ रुपए लगाने का प्रावधान करेगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की उम्र 21 से 55 साल के बीच होना चाहिए।

इस योजना को 3 फेज पर लॉन्च किया गया है। बात करें पहले फेज की तो अप्रैल 2015 से लेकर मार्च 2017 तक इसे पूरा किया जाएगा और इसे भारत के 100 शहरों में लांच किया जाएगा। वही बात करें फेज 2 की तो यह 2017 से लेकर 2019 है जिसे 200 शहरों में लांच किया गया। बात करें तीसरे फेज की तो यह 2019 से लेकर 2022 के अंत तक है जिसे बाकी शहरों में लांच किया जाएगा।सरकार ने इसमें 26 राज्यों को चुना जिसके अंतर्गत ढाई हजार शहर है। इसके अंदर 186000 777 एडिशनल गैर अभी तक बनाए गए हैं। जिसमें छत्तीसगढ़ में 1000 शहर हैं जम्मू कश्मीर में 19 शहर है मध्यप्रदेश में 14 झारखंड में 15 इसके अलावा और भी राज्य राजस्थान हरियाणा तमिल नाडु।

आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से एक एप्स डाउनलोड करना है। भारत सरकार ने इस में आवेदन करने के लिए एक मोबाइल आधारित ऐप बनाया है। एप डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें नंबर डालकर अपनी आईडी बनानी है। अपने पूरा डिटेल विस्तार से भरने के बाद इसमें आपको एक आईडी बना लेना है। इसके बाद आपको इस योजना के लिए अप्लाई कर देना है।पीएमएवाई-जी के तहत घर पाने के लिए आवेदन करने के बाद सरकार इसके लाभार्थियों का चुनाव करती है शिकार देखती है कि असल में इसका हकदार कौन है और इसकी सबसे ज्यादा जरूरत किसको है। सरकार के चुनाव करने के बाद इसके लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएमएवाई-जी की लिस्ट में नाम डाल दिया जाता है।

Conclusion

तो दोस्तों आज का हमारा यह आर्टिकल Pradhanmantri Awas Yojana के ऊपर केंद्रित था। इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है और आप इसमें कैसे अप्लाई कर सकते हैं और किन लोगों लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना से लाभ होता है।

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और कमेंट करके बताएं कि यह आर्टिकल आपको कैसा लगा। हम आपके लिए और भी ऐसे आर्टिकल लाते रहते हैं।

धन्यवाद

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...