Pradhanmantri Rojagar Loan Yojana – जानिए प्रधानमन्त्री रोजगार लोन योजना क्या है

क्या हाल है आप सभी के उम्मीद करता हूं आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हम प्रधानमंत्री के द्वारा शुरू की गई योजना इसका नाम Pradhanmantri Rojagar Loan Yojana के ऊपर विस्तार से चर्चा करेंगे। देश में आज भी रोजगार की बहुत कमी है और पढ़े लिखे युवा भी बेरोजगार घूम रहे हैं। विश्व में सबसे ज्यादा युवाओं की जनसंख्या हमारे देश में ही है इसके बावजूद हमारे देश में युवा आज भी रोजगार की तलाश में रहते है ।देश की इसी बेरोजगारी को कम करने के लिए और युवाओं और लोगों को रोजगार देने के लिए प्रधानमंत्री के द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना की शुरुआत की गई थी जिसके तहत युवाओं को कोई भी रोजगार शुरू करने के लिए या किसी भी प्रकार की बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार के द्वारा उन्हें लोन दिए जाने की घोषणा किया गया था। इस योजना को केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया था।

स्वागत करता हूं दोस्तों आप सभी का आज के हमारे इस आर्टिकल Pradhanmantri Rojagar Loan Yojana के ऊपर। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारी देने का प्रयास करेंगे। आज की शादी कल में हम आपको बताएंगे कि प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना क्या है और सरकार ने इसकी शुरुआत क्यों की थी आगे हम आपको यह भी बताएंगे कि यदि आप इस योजना के तहत लोन पाना चाहते हैं तो आप इसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं। यदि आप भी इससे संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो बने रहिए अंत तक हमारे इस आर्टिकल के साथ।

Pradhanmantri Rojagar Loan Yojana

Pradhanmantri Rojagar Loan Yojana क्या है

प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना को साल 2019 में केंद्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया था। साल 2019- 20 के बजट में इस योजना के लिए 2327 करोड़ों रुपए आवंटित किए गए थे। इस योजना के अंतर्गत बहुत ही आसानी से 500000 से लेकर 2500000 रुपए तक का लोन दिए जाने की घोषणा की गई थी जिससे कि लोग कोई भी अपना व्यापार शुरू कर सके या किसी भी तरह की बिजनेस शुरू कर सकें। यदि आप कोई रोजगार शुरु करना चाहते हैं और आपके पास ₹100000 हैं तो सरकार की तरफ से आपको ₹900000 दिए जाएंगे जिससे कि आप रोजगार शुरू कर सकते हैं।

यदि आप कोई बिजनेस शुरू कर कुछ लोगों को इसके तहत रोजगार देते हैं तो आपको इस लोन में 15 से 35% तक की सब्सिडी दी जाएगी। इस लोन का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि इस लोन का हमारे ऊपर किसी भी प्रकार से बोझ नहीं होता है जब हमारा बिजनेस शुरू हो जाता है उसके बाद ही इस लोन को किश्तों के रूप में  चुकाना होता है। इस योजना को शुरू करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य यह था कि ज्यादा से ज्यादा रोजगार बढ़ाया जा सके और लोगों को रोजगार मिल सके।

प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना के मुख्यतः दो प्रकार है:-

1)सर्विसेस सेक्टर लोन

यदि आप कोई ऐसे बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं जिसके तहत आप सर्विस प्रोवाइड कर पैसे कमाना चाहते हैं तो आप इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

2) मैन्युफैक्चर सेक्टर लोन:-

यदि आप कोई ऐसे बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिसके अंतर्गत मैन्युफैक्चरिंग का काम हो तो भी आप इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Pradhanmantri Rojagar Loan Yojana में आवेदन कैसे करे

तो चलिए दोस्तों आपको बताते हैं कि आप इस लोन को लेने के ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस लोन को लेने के लिए आपके पास यह निम्नलिखित जरूरी दस्तावेज होने चाहिए:-

  • आधार कार्ड
  • फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • शिक्षा प्रमाण पत्र 
  • बिजनेस की प्रोजेक्ट रिपोर्ट

दोस्तों सबसे पहले आपको इसका ऑफिसियल वेबसाइट prime minister’s employment generation programe पर जाना है। आप जैसे हैं इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाएंगे आपको इस योजना के तहत लोन लेने का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है। उसके बाद उसमें रजिस्टर करने के लिए आपको आईडी और पासवर्ड क्रिएट करना होगा। आईडी और पासवर्ड क्रिएट करने के बाद आपको एक फॉर्म मिलेगा उसे बिल्कुल सही सही भर देना है और उसके साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को लगा देना है। इस फॉर्म को भरने के बाद उस सबमिट कर देना है। यदि आपने फॉर्म को सही सही भरा होगा और आपके द्वारा दी गई सभी डाक्यूमेंट्स सही होंगे तो आपका लोन पास हो जाएगा और कुछ ही दिनों में आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा।

Also Read – Mukhaymantri Solar Pump Yojana Madhypradesh 2022

Conclusion

दोस्तों आज का हमारा यह आर्टिकल Pradhanmantri Rojagar Loan Yojana विषय के ऊपर केंद्रित था। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना क्या है और इसके अंतर्गत सरकार के द्वारा कौन-कौन सी सुविधाएं दी जाती है। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको यह भी बताया कि यदि आप इस योजना के तहत लोन लेना चाहते हैं तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं।

मैं पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करेंगे कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कमेंट करना ना भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...