Prime Minister Ayushman Bharat Scheme प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना

आज हम आपको इस लेख में “आयुष्मान भारत योजना क्या है” इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, क्योंकि भारत सरकार के द्वारा समय-समय पर सभी नागरिकों के हित के लिए अनेकों योजनाएं लॉन्च की जाती है। उन्हीं में से एक है आयुष्मान भारत योजना 2022। आयुष्मान भारत योजना कब शुरू की गई थी, इस योजना का उद्देश्य क्या है, इनके बारे में जानकारी इस लेख के माध्यम से आप सभी को देने जा रहे हैं..

Prime Minister Ayushman Bharat Scheme प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना

भारत सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना 2022 के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी कर दिया गया है। जो भी व्यक्ति आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठाना चाहते हैं तो उसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए अगर आपको रजिस्ट्रेशन करना है तो भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर योजना के लिए जो लिस्ट निकाली गई है, उसमें अपना नाम देख सकते हैं। और जो नए लाभार्थी हैं वह इसका पीडीएफ डाउनलोड करके देख सकते हैं।

तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आयुष्मान भारत योजना क्या है इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किस तरह से किया जाता है आयुष्मान भारत योजना का लाभ इसका उद्देश्य इन सभी के बारे में विस्तृत जानकारी इस लेख के माध्यम से आप सभी को बताने जा रहे हैं

आयुष्मान भारत योजना 2022 क्या है

आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार के द्वारा जारी की गई एक स्वास्थ्य संबंधी योजना है। आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत 25 सितंबर 2018 को की गई थी। इस योजना को लॉन्च करने का उद्देश्य जिन व्यक्तियों को सही समय पर चिकित्सा उपचार नहीं मिल पाता, उन व्यक्तियों के लिए सरकार के द्वारा चिकित्सा उपचार हेतु देश के हर नागरिक को ₹50 लाख तक का लाभ किसी भी अस्पताल में प्राप्त सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना की नई लिस्ट 2021 की ऑनलाइन जारी कर दी गई है जिन लोगों का नाम इस लिस्ट में शामिल किया गया है इन सभी व्यक्तियों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा भारत सरकार की तरफ से फ्री मुहैया करवाया जाएगा।

Also Read: Is Whatsapp Video Call Safe – कैसे करे विडिओ कल

आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत

आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत 25 सितंबर 2018 को हमारे देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई थी। गरीब परिवारों को मुफ्त में इलाज प्रदान करवाने के लिए इस योजना को शुरू किया गया था। जिसके अंतर्गत ₹500000 तक की सहायता राशि से बीमा किया जाएगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही है कि भारत सरकार के द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं को देश के हर राज्य के सभी हिस्सो में पहुंचाया जाए और इन सुविधाओं को अधिक से अधिक बढ़ावा मिले।

सरकार के द्वारा 30 अप्रैल 2021 को आयुष्मान भारत योजना को “आयुष्मान भारत दिवस” के रूप में आयोजित किया जाने लग गया। इस योजना के तहत देश के लगभग 10 करोड़ गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा के अंतर्गत बिल्कुल फ्री इलाज करवाया जाएगा। इस योजना में ग्रामीण क्षेत्र के लगभग 8 करोड परिवार आते हैं और शहरी क्षेत्रों के 2.3 करोड़ परिवार आते हैं।

आयुष्मान भारत योजना में मिलने वाली सुविधा

आयुष्मान भारत योजना 2022 के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी निम्न प्रकार से है…

  • योजना के तहत मानसिक रोगियों का इलाज करवाना
  • बुजुर्ग रोगियों के लिए इमरजेंसी चिकित्सा सुविधा
  • डिलीवरी के दौरान महिलाओं को सभी प्रकार की सुविधाएं फ्री दी जाएगी।
  • बच्चों की स्वास्थ्य संबंधित सभी सुविधाएं और स्वास्थ्य की सही देखभाल का पूरा ध्यान रखा जाएगा।
  • महिला-पुरुष व बच्चे उनके सभी के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।
  • डिलीवरी के दौरान महिलाओं को ₹9000 तक की अतिरिक्त छूट शिशु स्वास्थ्य सेवाएं फ्री
  • टीवी के मरीजों का इलाज सरकार के द्वारा
  • मरीज व्यक्ति के भर्ती होने से लेकर डिस्चार्ज होने के बाद तक के सभी खर्चे सरकार के द्वारा भरे जाएंगे।

आयुष्मान भारत योजना के लिए ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ ग्रामीण और शहरी दोनों ही क्षेत्रों के लिए शुरू किया गया था। इनमें भी गरीब परिवारों के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। आइए जानते हैं ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के अंतर्गत किन-किन योग्यताओं का होना जरूरी है..

ग्रामीण क्षेत्र

  • ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्ति के पास कच्चा मकान और परिवार के मुखिया महिला होनी चाहिए।
  • परिवार के अंदर कोई भी व्यक्ति विकलांग ना हो और कोई वयस्क 16 से 59 साल की आयु का नहीं हो।
  • आदमी मजदूरी करने वाला हो
  • मासिक आय कम से कम 10000 या उससे भी कम की हो।
  • इसके अलावा जो व्यक्ति ग्रामीण क्षेत्र में बेघर अर्थात भीख मांगने वाला या बंधुआ मजदूरी करने वाला हो उनको भी इस योजना में शामिल किया गया है।

शहरी क्षेत्र के लिए योग्यता

  • शहरी क्षेत्र के व्यक्ति कूड़ा कचरा उठाने वाला, फ्री वाला मजदूर,गार्ड, नौकरी करने वाला सफाई कर्मी, टेलर, ड्राइवर,दुकान में काम करने वाला, रिक्शा चलाने वाला, पुल का काम करने वाला, पेंटर, कंडक्टर,मिस्त्री,धोबी इत्यादि व्यक्तियों को इस योजना का लाभ मिल सकता है।
  • इसके अलावा जिन व्यक्तियों की मासिक आय 10000 से भी कम है उनको इस योजना का लाभ मिल सकता है।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जो भी लाभार्थी हैं वह अपना नाम लिस्ट में इस तरह से देख सकते हैं

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करके होम पेज ओपन करना होगा।
  • वहां पर आपको आई एम एलिजिबल का एक ऑप्शन दिखाई देगा। उस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको लॉगइनफॉर्म ओपन करना होगा। आपको अपने मोबाइल नंबर डालकर अपना नाम सर्च करना होगा।
  • नाम सर्च करने पर आपको कुछ नीचे विकल्प दिए जाएंगे उनमें से आप अपना नाम सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • जो विकल्प फॉर्म में दिए जाएंगे उनमें राशन कार्ड का नंबर, लाभार्थी का नाम, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर इन की जानकारी को भरना।
  • इस तरह से आप अपना नाम प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में देख सकते है।

आयुष्मान भारत कार्ड – 2021

जैसा कि आप सब जानते हैं कि प्रधानमंत्री जी के द्वारा आसमान भारत योजना का शुभारंभ कर दिया गया था। इस योजना को शुरू करने से देश में स्वास्थ्य के क्षेत्र में और गरीबों के हित में बहुत बड़ी क्रांति ला दी गई है। इस योजना के द्वारा अब तक कम से कम देश के 1.84 करोड़ लोगों का इलाज भी हो चुका है। इसके अलावा मई 2021 में लगभग 16 करोड परिवारों को केंद्र सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत कार्ड भी जारी करके दे दिया है।

वैसे सभी राज्य अपने-अपने राज्यों में लोगों को इस कार्ड को सुचारू रूप से देने का कार्य कर रहे हैं। जैसा कि आप जानते हैं वर्तमान समय में कोविड-19 की वजह से लाखों लोगों ने इस कार्ड का फायदा उठाया है।

Conclusion

आज हमने आपको इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2022 क्या है इसके विषय में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताई है। हमें उम्मीद है कि जो भी इंफॉर्मेशन आपको इस लेख में बताइ है वह आपको जरूर पसंद आएगी। इसी तरह की जानकारियों से आप जुड़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर बने रहिए और इससे संबंधित कुछ भी सुझाव आपको जानना है तो हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...