Prime Minister Sukanya Samriddhi Yojana 2022 प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना 2022

भारत सरकार के द्वारा आज के समय में बेटियों की पढ़ाई और उनके भरण-पोषण यहां तक कि उनकी शादी विवाह तक के लिए सरकार के द्वारा अनेक योजनाएं चलाई जा रही है। इन सब पर सरकार बहुत ध्यान दे रही है और समय-समय पर बहुत स्कीम इन बेटियों के लिए लागू सरकार के द्वारा की भी जाती है। तो आज हम आपको एक ऐसी ही योजना के विषय में जानकारी दे रहे हैं जिसका नाम में प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना।

आज के समय में अगर जिसके घर में बेटी है और वह बेटी के जन्म को लेकर चिंतित है। उसके भविष्य में होने वाले खर्चे जैसे की पढ़ाई, उच्च शिक्षा, शादी विवाह के खर्चे सभी परेशानियों के लेकर चिंतित है तो आपकी इन्हीं सब समस्याओं का समाधान भारत सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना में है। अगर आप प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो कर सकते हैं।

 क्योंकि भारत सरकार के द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना को इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए ही बनाया गया है। यह योजना केवल बेटियों के लिए ही बनाई गई है एक तरह से देखा जाए तो यह भारत सरकार के द्वारा छोटी बचत योजना है। जो कि बेटियों के भविष्य में होने वाले खर्चों की पूर्ति को करेगी।

भारत सरकार के द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत शुरू किया था। 

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत 10 साल से कम उम्र की बालिकाओं का खाता बैंक में उसके माता-पिता के साथ में खुलवाया जाएगा। भारत सरकार के द्वारा जारी इस योजना में ₹250से लेकर ₹1.5लाख का खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना का उद्देश्य भविष्य में बच्चों की पढ़ाई से लेकर शादी तक के खर्चों की पूर्ति के लिए है।

आइए जानते हैं भारत सरकार के द्वारा जारी प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी आखिर क्या है यह सुकन्या समृद्धि योजना इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है, किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है इस योजना की विशेषता क्या है, पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी आपको इस लेख के द्वारा बताने जा रहे हैं

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना क्या है?

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना एक ऐसी योजना है जो कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत मोदी सरकार के द्वारा शुरू की गई थी। लोग अपनी बेटियों का पालन पोषण करने में आज भी हमारे देश में बहुत असमर्थ और असहाय महसूस करते हैं तो उन्हीं सब बेटियों को पढ़ाने और उनकी शादियों के लिए रकम जुटाने के लिए इसी योजना के द्वारा बहुत सहायता मिल जाती है।

 यह स्कीम उन लोगों के लिए है जो अपनी बेटियों का उज्जवल भविष्य बनाना चाहते हैं उनके सपनों को पूरा करना चाहते हैं तो सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत आसानी से बेटियों के सपनों को पूरा कर देते है।

सुकन्या समृद्धि योजना अंतर्गत आपकी बेटी की उम्र 10 साल होने से पहले आपको यह सुकन्या समृद्धि का खाता खुलवाना पड़ेगा। खाता खुलवाने के लिए आपको ₹500 से शुरुआत करनी होगी। अधिकतम इसमें डेढ़ लाख रुपए जमा करवा सकते हैं। आपकी बेटी की आयु 18 साल पूरी हो जाती है तो आप 50% तक की राशि को उसके खाते से निकाल सकते हैं।

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना की Important information…

  • सुकन्या समृद्धि योजना के लिए लड़की की आयु 10 साल से कम होनी जरूरी है आप 10 साल तक ही यह खाता खुलवा सकते है।
  • कम से कम आप इस योजना के लिए 250₹ तक का इन्वेस्टमेंट कर सकते हो और अधिकतम इन्वेस्टमेंट डेढ़ लाख रुपए का है।
  • इस योजना के अनुसार 14 साल तक की लड़की की आयु तक आप प्रीमियम की राशि को झुका सकते हो और इस योजना को मैच्योर होने की 21 साल तक की उम्र होती है।
  • वर्तमान समय की अगर रेट ऑफ इंटरेस्ट की बात की जाए तो सुकन्या समृद्धि योजना में 7. 60% का ब्याज मिलता है।
  • आप सुकन्या समृद्धि योजना की प्रीमियम की राशि महीने की 1 तारीख को जमा करवा सकते हो या फिर 1 साल में 1 अप्रैल के दिन जमा करवा सकते हो।
  • लड़की की उम्र 18 साल की होने पर उसकी पढ़ाई के लिए आप 50% की राशि को निकाल सकते है।
  • सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट आप किसी भी दूसरी जगह पर अपनी मर्जी के अनुसार ट्रांसफर भी करवा सकते हैं।
  • इस योजना का पूरा लाभ गोद ली गई पुत्री के लिए भी होता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना के लिए लगने वाले जरूरी डाक्यूमेंट्स की जानकारी..

  • बालिका का बर्थ सर्टिफिकेट
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • बालिका की आयु 10 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

सुकन्या समृद्धि योजना में पैसे का भुगतान

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत जब आपने अकाउंट खुलवाया है तो उसका भुगतान आप किस तरह से करोगे। तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत पैसे का भुगतान कैसे किया जाता है।  सबसे पहले तो यह बता देना चाहते हैं कि सुकन्या समृद्धि योजना में 14 साल तक की आयु लड़की की पूरी होने तक आपको पैसे का भुगतान करना पड़ता है।

 इसके अलावा 10 साल की उम्र पूरी होने से पहले आपको उनका अकाउंट खुलवाना भी जरूरी है इसके अलावा अगर आप मासिक किस्त के अनुसार भुगतान करना चाहते हैं तो उसका आपको विशेष ध्यान रखना होगा। सुकन्या समृद्धि योजना में पैसे का भुगतान नगद भी कर सकते हैं, चेक के द्वारा, डिमांड ड्राफ्ट, ऑनलाइन ट्रांसफर के द्वारा भी कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आवेदन

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना के लिए आप ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों ही तरीके से आवेदन कर सकते हैं। जिस प्रकार से आपको सही लगे वही तरीका अपना सकते है और अपनी बेटी का अकाउंट खुलवा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत अठाईस बैंक सरकार के द्वारा निर्धारित किए हैं उनमें से किसी एक की वेबसाइट पर भी आप जाएंगे तो वहां आपको एक कली मिलेगा जो कि आपको सुकन्या समृद्धि योजना ऑनलाइन अकाउंट खोलने के लिए उसके होम पेज पर ले जाएगा।
  • जैसे ही होम पेज ओपन होता है वहां पर गेस्ट रजिस्ट्रेशन या आवेदन प्राप्त करें इस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा और फॉर्म में पूछी गई सभी डिटेल्स को डॉक्यूमेंट को अटैच करना होगा।
  • इसमें आपको सभी जानकारियां सही ढंग से भरने के बाद में सबमिट कर दें तब वेरिफिकेशन के लिए बैंक से कॉल आएगा तो उसके लिए आपको आधार कार्ड पैन कार्ड की भी जरूरत पड़ेगी। इस तरह से आप का रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो जाएगा।
  • अब आपको बैंक खाते में पैसे जमा करवाने होंगे इसके लिए आप नेट बैंकिंग को भी उपयोग में ले सकते हैं।
  • आपको एसएमएस के द्वारा आपके पैसे की जो कि अपने सुकन्या समृद्धि योजना के लिए भुगतान किए हैं उनकी जानकारी sms के द्वारा मिल जाएगी।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से “प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना 2022″ के विषय में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बताई है। हमें उम्मीद है कि आपको जो भी इनफार्मेशन इस लेख में दी है वह आपके लिए बहुत हेल्पफुल होने वाली है। अगर आप इसी तरह की जानकारियों के विषय में जुड़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू विजिट कर सकते हैं और इसी योजना से संबंधित किसी भी तरह के सवाल के लिए आप कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...