पब्जी गेम क्या है और इसकी Full form

दोस्तों आप सभी ने PUBG तो खेला ही होगा यदि नहीं खेला होगा तो पबजी गेम का नाम अवश्य ही सुना होगा पबजी एक प्रकार का गेम है जिसे बहुत सारे लोग खेलना पसंद करते हैं इसकी Full form “PLAYERUNKNOWN’S BATTLEGROUNDS इसका हिंदी फुल फॉर्म प्लेयर अननोन बैटलग्राउंड है।

यह एक एक्शन बेस्ट गेम है जिसे कंप्यूटर और स्मार्टफोन मे ऑनलाइन खेला जा सकता है. PUBG के नाव से ढेर जानल जाला, एगो online, मल्टीप्लेयर बैटल रॉयल वीडियो गेम  हवे जे कंप्यूटर लिमिटेशन मोबाइल फ़ोन (एंड्रायड का आईओएस) पर खेला जाता है।

पब्जी गेम क्या है और इसकी Full form

इसका प्रकाशन पबजी कॉरपोरेशन द्वारा किया जा रहा है कोरिया की कंपनी ब्लूहोल की सब्सिडी कंपनी है गेम को मूल रूप से बनाने वाले ब्रैंडन प्लेयर अननोन ग्रीन है इस नियम के बनने का प्रेरणा उनका 2000 के जापानी फ़िल्म बैटल रॉयल से मिला है उसका अलग से स्टैंडमलोन की एम के रूप में विकसित किया है।

सबसे पहले पबजी की शुरुआत किसने की थी?

वर्तमान समय में इंटरनेट पर आपको बहुत सारे गेम्स मिल जाते हैं जिन्हें आप खेल सकते हैं और फ्री में डाउनलोड भी कर सकते इसी तरह गेम है पबजी जिसके बारे में आपने बहुत सुना होगा जो सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा वायरल हो चुका है यदि आप भी गेम्स खेलने में रुचि रखते हैं तो आप यह गेम खेल सकते हैं।

पबजी का फुल फॉर्म होता है PLAYERUNKNOWN’S BATTLEGROUNDS यह एक कंप्यूटर और मोबाइल गेम है इस गेम को 2017 में लॉन्च किया गया था और सबसे पहले इसे माइक्रोसॉफ्ट विण्डोज़ के लिए लॉन्च किया गया था इसके बाद इसे एंड्रॉयड वीडियो गेम बनाने वाली कंपनी Bluehole ने बनाया है।

तथा Tencent games के द्वारा इसे पब्लिश किया गया है इस गेम को आयरलैंड के व्यक्ति Brendan Greene ने बनाया है आपको बता दें कि इस game के लिए किएटर को शुरू से ही शूटिंग गेम खेलने का शौक था Brendan Greene PUBG की तरह आर्मा नाम का गेम खेलते थे।

Also Read: रेसिंग गाडी वाला गेम कैसे खेला जाता है?

अपने कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद Brendan Greene एक वेब डेवलपर गए इसके बाद उन्होंने गेंद बनाना सीखा साल 2003 में उन्होंने आराम उनाम नाम के गेंम में काम किया था फिर उन्होंने सोने की गेंद किंग ऑफ द फील्ड में काम किया और सोने के साथ जुड़े रहे इसके कुछ समय बाद साउथ कोरिया के bluhole इस उद्योग की तरफ से इन्हें एक मेल आया।

जिसमें उनको bluehole स्टूडियो के साथ फ़िल्म बनाना था एक अच्छे अवसर को देखते हुए मेल के तीन हफ्ते बाद brechdan ने साउथ कोरिया जाने का निर्णय लिया साउथ कोरिया जाने के बाद उन्हें bluehole स्टूडियो के साथ मिलकर पब्जी गेम बनाया।

जो आज हमारे सामने पब्जी अपने मोबाइल फ़ोन से प्रतिदिन लगभग ₹8,00,00,000 कमाता है और यदि इस सभी आंकड़ों को मिला दिया जाए तो पबजी प्रतिदिन लगभग ₹25,00,00,000 कमाता है इसका मतलब है कि प्रति घंटे ₹1,00,00,000 से अधिक कमाता है।

लेकिन लोग जादा समय तक इस गेम का मजा नहीं ले पाए क्योंकि पिछले साल 2020 सितंबर में इस महीने में पबजी को बैन कर दिया गया था जिसके बाद हर किसी के मन में अब यह सवाल है कि आखिर PUBG कब लॉन्च होगा पबजी मोबाइल इंडिया कितने कितने एंबी का है।

कई सारे लोगों के मन में यह सवाल भी आ रहा है कि पबजी मोबाइल इंडिया ही क्या pubg की तरह डेढ़ GB का होगा अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोचते हैं तो हम आप की जानकारी के लिए बता दें कि पश्चिम मोबाइल इंडिया अभी तक प्लेयर स्टोर पर लॉन्च नहीं हुआ है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि पबजी क्या है तथा पबजी की फुल फॉर्म उम्मीद है पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...