PUBG Ka Baap Kaun Hai? Full details 2021 PUBG का बाप कौन है?

क्या आप जानते है की PUBG Ka Baap कौन है और क्यों है. हलाकि यह एक कही जाने वाली बात है लेकिन फिर भी लोग इस बात को जानना चाहते है. एंड्राइड डिवाइस के लिए बहुत से गेम Available है उनमें से ही एक PUBG मोबाइल भी है जो की काफी लोगो का पसंदीदा है. PUBG मोबाइल ने एक साथ काफी रिकार्ड्स तोड़ दिए है. जो आज तक किसी गेम ने नहीं तोड़े. आज भारत में PUBG का भारतीये version आ चूका है जिसे BGMI कहते है. अब सवाल यह है की BGMI का बाप कौन है अथवा PUBG Ka Baap कौन है.

PUBG Ka Baap Kaun Hai? Full details PUBG का बाप कौन है?

आज हम बात करेंगे की PUBG Ka Baap कौन है लेकिन यह एक मूर्खता भरा प्रश्न है. लेकिन फिर भी लोग इसे लगातार सर्च कर रहे है. बाद में हमें पता चला कि लोग इतना Seach क्यों कर रहे है इसके पीछे का कारण है की लोग जानना चाहते है की PUBG से भी बेहतर कोई गेम है या नहीं. तो आज का हमारा टॉपिक है की PUBG Ka Baap कौन है तो चलिये बताते है दो पुबज से कंपरे करके किसी गेम को.

PUBG Ka Baap Kaun Hai

Free Fire को PUBG Ka Baap कहा जाता है क्योंकि फ्री फायर ही एक ऐसा गेम है जो की सबसे ज्यादा प्ले स्टोर से डाउनलोड किया गया है. और PUBG का सबसे बड़ा अल्टरनेटिव है. यह भी एक बैटल रॉयल गेम है जिसमें दूसरों को मारकर खुद को जिंदा रखना होता है. वैसे तो कोई गेम किसी का बाप नहीं होता सबमे अलग अलग फंक्शन और फीचर होते है लेकिन हम आपको Free Fire or PUBG का Campare करके बताते है बाकि आप खुद जान जाओगे कि कौन किसका बाप है.

Also Read: ब्लूटूथ क्या होता है? Bluetooth kya hota hai?

PUBG Vs Free Fire

पबजी और फ्री फायर दोनों मोबाइल गेम हैं जो मनोरंजन के लिए खेले जाते हैं। दोनों गेम मोबाइल, लैपटॉप, पीसी और प्ले स्टेशन पर उपलब्ध हैं। पबजी और फ्री फायर दोनों मल्टीप्लेयर गेम हैं जिन्हें इंटरनेट के जरिए कनेक्ट होने वाले दोस्तों के साथ खेला जा सकता है और दोनों ही गेम शूटिंग पर आधारित हैं।

पबजी और फ्री फायर के बीच का अंतर यह है कि फ्री फायर की तुलना में पबजी में अधिक ग्राफिक्स हैं। पबजी को 100 मिलियन यूजर्स डाउनलोड करते हैं, जहां 500 मिलियन यूजर्स फ्री फायर को डाउनलोड करते हैं, और उन्हें प्ले स्टोर और ऐप स्टोर के जरिए डाउनलोड किया जाता है। पबजी फ्री फायर की तुलना करने वाला एक बड़ा गेम है।

Players’ unknown battleground को आमतौर पर PUBG के रूप में जाना जाता है, और यह लाखों खिलाड़ियों द्वारा खेला जाने वाला एक survival शूटिंग गेम है। PUBG में उच्च ग्राफिक्स हैं जो मोबाइल, पीसी और प्ले स्टेशन में उपलब्ध हैं। गेम को सुचारू रूप से चलाने के लिए इसे एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है, और गेम खेलने के लिए मोबाइल में 2GB मेमोरी होनी चाहिए।

Free Fire भी 500 मिलियन से अधिक खिलाड़ियों द्वारा खेला जाता है कि एक अस्तित्व का खेल है। यह गेम ज्यादातर मोबाइल फोन पर खेला जाता है। फ्री फायर में खेलने के लिए अलग-अलग पात्र हैं, और पहले दो characters Eva and Adam को चुनने के लिए Free हैं, और प्रत्येक character अलग-अलग क्षमताओं के साथ आता है।

Also Read: Free Fire Redeem Code Today आज का रिडीम कोड

पबजी और फ्री फायर के बीच तुलना

तुलना के पैरामीटरपब्जीफ्री फायर
ग्राफिक्सपबजी में उच्च ग्राफिक्स हैंफ्री फायर में कम ग्राफिक्स हैं
बंदूकें श्रेणीबंदूकें की पूरी तरह से नौ श्रेणियां हैंबंदूकें की पूरी तरह से चार श्रेणियां हैं
भंडारण आवश्यकताओंपबजी को 2GB से ज्यादा रैम की जरूरत हैफ्री फायर के लिए 2जीबी रैम की जरूरत है
उतरते खिलाड़ीगेमप्ले की शुरुआत के दौरान एक सौ खिलाड़ी उतरेंगे।गेमप्ले की शुरुआत के दौरान पचास खिलाड़ी उतरेंगे।
गेमप्ले का समयगेमप्ले के 30 मिनट12-15 मिनट का गेमप्ले

पबजी क्या है?

Players’ unknown battleground को पबजी के नाम से भी जाना जाता है, जो एक मल्टीप्लेयर ऑनलाइन गेम है जिसे केवल दोस्तों के समूह के साथ ऑनलाइन खेला जा सकता है। इसे पबजी कॉर्पोरेशन द्वारा विकसित किया गया था और उनके द्वारा प्रकाशित किया गया था। खेल के निदेशक ब्रेंडन ग्रीन और जंग ताए-सोक हैं। इसे मोबाइल और पीसी पर चलाया जा सकता है ।

पबजी को साल 2017 में 20 दिसंबर को रिलीज किया गया था। इस गेम की शुरुआत स्पॉन आइलैंड में होती है, जहां खिलाड़ी लड़ाई के लिए तैयार होते हैं। खिलाड़ियों को अलग-अलग जगहों पर एक विमान से उतारा जाएगा, और वे जीवित रहने के लिए संघर्ष करेंगे। द्वीप पर विभिन्न प्रकार की बंदूकें और वाहन उपलब्ध हैं, और उनका उपयोग जीवित रहने के लिए किया जाता है।

पबजी में खेलने के लिए अलग-अलग तरह के मोड हैं। अधिकांश खिलाड़ी PUBG में क्लासिक मोड खेलते हैं, और केवल चार सदस्यों के एक दस्ते को खेलने की अनुमति होती है, और वे दूसरों के साथ लड़ाई करते हैं। दुश्मनों से बचने और नक्शे के अंदर एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए विभिन्न प्रकार के वाहन उपलब्ध हैं।

पबजी में, हम अपने साथियों से माइक्रोफोन के माध्यम से बात कर सकते हैं , और हम उन्हें खेलने के लिए निर्देश दे सकते हैं। कार या दोपहिया वाहन चलाते समय, एक टीम का साथी प्रतिद्वंद्वी को गोली मार सकता है, और दूसरा साथी कार चला सकता है। PUBG डेवलपमेंट टीम गेम को दिलचस्प बनाने के लिए अलग-अलग तरह के नए मोड और व्हीकल और हथियार लेकर आई है। 

फ्री फायर क्या है?

फ्री फायर दुनिया भर में 500 मिलियन खिलाड़ियों द्वारा खेला जाने वाला एक ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम है। यह गरेना द्वारा विकसित किया गया था, और यह उनके द्वारा प्रकाशित किया गया था। फ्री फायर एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है, और इसे वर्ष 2017 में 23 अगस्त को जारी किया गया था। फ्री फायर एक मल्टीप्लेयर गेम है।

खेल को बहुत सारे पुरस्कार मिले। 2019 में इसे google play store द्वारा सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय वोट गेम से सम्मानित किया गया। 2019 में रोजाना 8 करोड़ लोग फ्री फायर खेल रहे थे। फ्री फायर एक थर्ड पर्सन पर्सपेक्टिव गेम है। यह खेल ज्यादातर कम ग्राफिक्स उपकरणों पर खेला जाता है, और यदि आप love to lay royal battle games, आप निश्चित रूप से इस खेल का प्रयास करना चाहिए।

यह खेल 50 खिलाड़ियों के साथ शुरू होता है, और उन्हें एक द्वीप पर गिरा दिया जाता है, और कई हथियार द्वीप पर बिखरे होते हैं, और खिलाड़ी अन्य खिलाड़ियों को हराने के लिए हथियारों की तलाश में होते हैं। विमान से गिरने के बाद, खिलाड़ी अन्य खिलाड़ियों के लिए शिकार करेंगे जब तक कि वे आखिरी आदमी खड़े न हों।

इस खेल में कई पात्र हैं, और दो पात्रों की शुरुआत में मुफ्त में अनलॉक किया जाता है, और अन्य को हीरे का उपयोग करके अनलॉक किया जाता है। हर किरदार की एक अलग क्षमता होती है। फ्री फायर में खेलने के लिए अलग-अलग तरह के मोड होते हैं। मानचित्र में सुरक्षित क्षेत्र आकार में कम हो जाता है, और अंतिम टीम या खड़े व्यक्ति जीत जाते हैं।

पबजी और फ्री फायर के बीच मुख्य अंतर

  1. पबजी में ग्राफिक्स फ्री फायर में इस्तेमाल किए गए ग्राफिक्स की तुलना में अधिक यथार्थवादी हैं।
  2. पबजी में उतरने वाले खिलाड़ियों की कुल संख्या 100 है, और फ्री फायर में उतरने वाले खिलाड़ियों की कुल संख्या 50 है।
  3. पबजी में क्लासिक गेमप्ले की कुल अवधि 30 मिनट है, और फ्री फायर में, यह 12-15 मिनट है।
  4. दुनिया भर में पबजी खेलने वाले खिलाड़ियों की संख्या लगभग 50 मिलियन है, और फ्री फायर खेलने वाले खिलाड़ियों की संख्या लगभग 100 मिलियन है।
  5. Pubg में गन की कुल 9 कैटेगरी होती है और फ्री फायर में गन की चार कैटेगरी होती है।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में आपको हमने दो गेम की तुलना करके बता दिया है. की PUBG ka Baap कौन है. PUBG एक पॉपुलर गेम है जो मिलियन प्लेयर के द्वारा खेला जाता है. इसलिए हम किसी भी गेम को नीचा नहीं दिखा सकते. हम इस पोस्ट में किसी भी गेम को छोटा या बड़ा नहीं बता रहे है. हम किसी भी गेम को किसी का बाप नहीं कह सकते दोनों गेम अपने आप में अलग अलग फीचर के साथ अवेलेबल है. हम आशा करते है की आपको इस पोस्ट को पड़ने के बाद किसी और पोस्ट को पड़ने की जरूरत नहीं होगी. अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...