पूरे विश्व की जनसंख्या कितनी है?- HindiKalam

पूरे विश्व की जनसंख्या कितनी है? : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी उम्मीद करते है आप सभी ठीक होंगे। आज हम आपको पूरे Word की Population कितनी है? इसके बारे में जानकारी देनेवाले है। आज का हमारा यह आर्टिकल पूरा जनरल नॉलेज पर होनेवाला है। 

अगर आप भी अपनी जनरल नॉलेज बढ़ाना चाहते है तो आपको आज का यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। आज के इस आर्टिकल में आपको Population यानी की, जनसंख्या के बारे में बहुत कुछ जानकारी हासिल हो जाएगी। 

पूरे विश्व की जनसंख्या कितनी है?

आपने अक्सर Tv या फिर News पर हमारी जनसंख्या के बारे में सुना ही होगा। अगर नही तो आपको बतादे की, इस दुनिया में जिसने कोरोना वायरस को लाया वही देश जनसंख्या में सबसे आगे है। 

मतलब की चीन एक मात्र ऐसा देश है, जिसकी आबादी 143 करोड़ के ऊपर है। चीन के बाद अगर हम बात करे तो दूसरे नंबर पर हमारा भारत देश आता है। 

जिसकी 137 करोड़ की आबादी है। लेकिन दोस्तो यह तो हमने आपको देश की आबादी के बारे में बता दिया। अब हम पूरे विश्व की आबादी के बारे में आपको बताएंगे। 

वैसे तो दोस्तो पूरे विश्व की आबादी की सटीक जानकारी देना मुश्किल है। क्योंकि हमारे विश्व में हर घंटे और हर सैकेंड में आदबड़ी बढ़ती रहती है। इसलिए कोई भी व्यक्ति हमारे विश्व की सटीक जानकारी नहीं बता पाएगा। 

Also Read : Aadhaar card Lock Unlock kaise kare?

लेकिन हम विश्व की जनसंख्या के बारे में एक अनुमान जरूर लगा सकते है। और आज हम आपको इसी अनुमान के जरिए आपको विश्व की जनसंख्या के बारे में बतानेवाले है। 

हमारी World की Population बढ़ती चली जा रही है। इसी को कंट्रोल में करने के लिए संयुक्त राष्ट्र ने 1989 में 11 जुलाई को World Population Day मनाने की घोषणा की थी। 

हर साल 11 जुलाई को वर्ल्ड पॉपुलेशन डे मनाया जाता है, ताकि दुनिया की पॉपुलेशन कंट्रोल में आ जाए। 

इस World Population Day का एक ही Motive था की सभी नागरिकों को अपना फर्ज समझ में आए और बढ़ती पॉपुलेशन को देखते हुए वह बढ़ती पॉपुलेशन को कंट्रोल करने में। Help करे। 

पूरे विश्व की जनसंख्या कितनी है? :

अगर हम आज के समय में यानी की 2021 की बात करे तो आज पूरे World की Population 777 करोड़ के ऊपर हो गई है। जैसा की हमने आपको कहा की पूरे विश्व की आबादी हर घंटे और हर सैकेंड में बढ़ती है। 

ठीक इसी तरह आज के समय की 777 करोड़ की आबादी बढ़ती चली जा रही है। इस पॉपुलेशन में सबसे ज्यादा योगदान चीन का है। क्योंकि इस दुनिया में सबसे ज्यादा पॉपुलेशन चीन की है। 

इस दुनिया में अगर हम सिर्फ अपने भारत की बात करे तो 17.9% लोग हमारे भारत में है। इसका 17.9% मतलब की इससे आपको एक अंदाजा लग गया होगा की, हमारे भारत में भी कितने लोग रहते होंगे। 

इस दुनिया की पॉपुलेशन में पाकिस्तान पांचवे नंबर पर है तो बांग्लादेश आठवें नंबर पर आता है। हालाकि यह तो देश पहले भारत में हुआ करते थे। 

Also Read : दुनिया का सबसे बड़ा धर्म कौन सा है?

यहां पर नीचे हमने आपको पहले की और आज के समय की वर्ल्ड की पॉपुलेशन कैसे बढ़ती चली जा रही है, इसके बारे में बता है।

  • 1974 में हमारे पूरे विश्व की पॉपुलेशन 4 अरब थी।
  • 1987 में यही 4 अरब की पॉपुलेशन बढ़कर 5 अरब हो गई थी।।
  • 1999 में 5 अरब की पॉपुलेशन बढ़कर सीधा 6 अरब हो गई।
  • अगर हम 2012 की बात करे तो यही पॉपुलेशन 6 अरब से सीधे 7 अरब तक पहुंच गई। 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बतादे की, अगर आप गूगल पर WorldMeter नाम सर्च करेंगे तो इस नाम से आपको एक वेसबाइट मिल जायेगी। यह वेबसाइट हमारी पूरी दुनिया की और लगभग सभी देशों की वर्तमान की पॉपुलेशन बता देती है। 

इस वेबसाइट के जरिए हमे पता चला कि हमारे पूरे विश्व की आज की जनसंख्या 7,774,854,999 के करीब है। मतलब की, इस दुनिया में Total 777 करोड़ लोगो की आबादी है। जो की हर घंटे और हर सेकंड बढ़ती चली जा रही है। 

आप नीचे देख सकते है की, हमारे विश्व में कौन कौन से सालो में कितनी आबादी बढ़ी थी। जैसे की,

  • 2010 में 6,958,169,159 करोड़ थी।
  • वही अगर हम 2015 की बात करे तो यही आबादी बढ़कर 7,383,008,820 करोड़ हो गई थी। 
  • अगर हम 2020 साल की बात करे तो 7,383,008,820 करोड़ की पॉपुलेशन बढ़कर 7,774,854,999 करोड़ हो गई थी। 

दोस्तो हमारे खयाल से आप अभी समझ गए होंगे की, हमारे विश्व की पॉपुलेशन कितनी तेजी से बढ़ रही है। आज के 2021 में तो यह 7,774,854,999 करोड़ से बढ़कर बहुत ऊपर चली गई होगी। 

ऐसे में हमारा भी फर्क बनता है की, हम बढ़ती पॉपुलेशन को बढ़ते देख अपना इसमें योगदान दे और पॉपुएल्शन काम करने के बारे में सोचे। 

सबसे जरूरी बात दोस्तो यह की, 1950 में हमारे पूरे विश्व की आबादी सिर्फ और सिर्फ 250 करोड़ हुआ करती थी। 

इससे आपको यह पता चल गया होगा की, आज के समय की जितनी पॉपुलेशन है उसमे से अगर हम 250 माइनस (-) करदे तो कितनी तेजी से यह पॉपुलेशन बढ़ी है। आज के लिए दोस्तो बस इतना ही, कल मिलते है एक नए और फ्रेश आर्टिकल के साथ।

Conclusion

दोस्तो आपको पूरे विश्व की जनसंख्या कितनी है? यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बताइए। साथ ही यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो इस अपने Friends और Family के साथ जरूर से Share करिए। ताकि वह भी इस बढ़ती पॉपुलेशन को समझे। 

इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमसे Comment में पूछ सकते है। इसके अलावा अगर इस आर्टिकल में कोई Point बताना रह गया हो तो हमे माफ कर दीजिए। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!