PVC Aadhaar card download kaise kare?

क्या आपको भी जानना है की PVC Aadhaar card कैसे बनाये? या फिर PVC आधार कार्ड कैसे Download kare? तो टेंशन की बात नहीं है इस पोस्ट में हम pvc आधार कार्ड कैसे बनाएं इससे संबंधित सभी चीजों के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं जिसे पूरा पढ़ने के बाद आपको बहुत सहायता मिलेंगी PVC आधार कार्ड बनाने में जैसा कि आपको पता होगा कि आधार कार्ड पर निर्भरता बहुत ज्यादा बढ़ गई है.

आधार कार्ड को बैंक अकाउंट, पैन कार्ड , मोबाइल नंबर से रजिस्टर्ड करवाना अनिवार्य हो गया है और साथ ही साथ आधार कार्ड में दी गई जानकारी इन दस्तावेजों में दी गई जानकारी से मैच होनी चाहिए अगर आपकी जानकारी आधार कार्ड की जानकारी से मेल नहीं है तो उसे लिंक करवाना संभव है. आज के समय में आधार कार्ड के बिना आपके अधिकतर काम नहीं हो सकते हैं.

हर जगह आधार कार्ड की मांग आप से की जाती है ऐसे में यदि आपके आधार कार्ड को कोई हानि पहुंचाता है या फिर वह गुम हो जाता है तो आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है वही आपका आधार कार्ड अब नए अवतार में दिखेगा जी हाँ .. अब यह बिल्कुल एटीएम कार्ड की तरह होगा और आपको कोई लैमिनेट कराने की भी आवश्यकता नहीं होगी.

PVC Aadhaar card download kaise kare?

क्या है PVC Aadhaar card?

क्या है PVC Aadhaar card :- PVC card पर आधार प्रिंट कराने के लिए ₹50 फीस (50 rupees frees) देनी होगी. PVC आधार कार्ड की बात की जाए तो यह एक प्रकार का प्लास्टिक कार्ड होता है. इसका ज्यादातर उपयोग एटीएम कार्ड, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में किया जाता है पहले के वक्त में आधार कार्ड का साइज बड़ा होता था जिसे अपने पास रखना मुश्किल लगता था!

UIDIA ने इस परेशानी के चलते इसे लाभदायक साइट में परिवर्तन कर दिया है. अब आप एटीएम कार्ड की तरह PVC आधार कार्ड को अपने वॉलेट या पर्स में रख सकते हैं और यह बहुत सालो तक खराब भी नहीं होगा. UIDAI ने ट्विटर के माध्यम से इस बात की जानकारी दी अब आप अपने आधार कार्ड PVC के लिए आवेदन कर सकते हैं.

यह टिकाऊ और आकर्षक होने के साथ ही साथ बहुत अधिक सिक्योरिटी फीचर्स से लैस हैं इसमें हॉलोग्राम, गिलोच पैटर्न,  घोस्ट इमेज और माइक्रोटैक्स का भी लाभ शामिल हैं नये PVC Aadhaar card के लिए आपको UIDAI को 50 रुपये के लिए एक मामूली फीस देना पड़ता है. UIDAI ने बताया है कि New pvc कार्ड की प्रिंटिंग और लेमिनेशन की गुणवत्ता काफी अच्छी होती है. क्यूआर कोड के माध्यम से कार्ड की सत्यता की पुष्टि तत्काल हो सकेगी UIDAI का कहना है कि नए कार्ड बारिश में भी खराब नहीं हो सकता है.

PVC Aadhaar card कैसे बनाएँ?

  1. सबसे पहले आपको https://UIDAI.gov.In की वेबसाइट में जाना होगा अब यहाँ पर my आधार कार्ड वाले विकल्प में क्लिक करें!
  2. अब आपको order Aadhaar card pvc card वाले विकल्प क्लिक करना होगा!
  3. इसके बाद अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर डालें यहाँ पर आधार नंबर डालने बोला जा रहा है!
  4. अब Enter security code वाले में दिया गया सिक्योरिटी कोड यानी को कैप्चा डालें !
  5. अपना आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड को डालने के बाद send ओटीपी वाले बटन पर क्लिक करें!
  6. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आ जाती है ओटीपी आपके उसी नंबर में आ जाएगा जो कि आपके आधार कार्ड के साथ लिंक हैं इसके बाद ओटीपी डालें और फिर Terms & condition वाले विकल्प को चूज करें और फिर submit बटन में क्लिक करें!
  7. फिर आपको आपका आधार कार्ड दिखाई देगा जिसको आप ऑर्डर कर सकते हैं आपको मात्र ₹50 का ऑनलाइन पेमेंट करना पड़ता है पेमेंट करने के लिए make payment वाले विकल्प में क्लिक करें!
  8. अब आपको ऑनलाइन पेमेंट करना होगा आप ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए डेबिट कार्ड,क्रेडिट कार्ड, यूपीआई या नेटबैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं अब ऑनलाइन पेमेंट करें !
  9. जब ऑनलाइन आपकी पेमेंट सक्सेसफुल हो जाएगी तो आपके सामने एक पेज ओपन होगा अब आपको डाउनलोड acknowledgement slip वाली बटन मे क्लिक करना है. अब आपकी आधार कार्ड acknowledgement slip और पेमेंट सिक्योर डाउनलोड हो जाएगी. इसको आप अपने पास सेव करके रख लें क्योंकि आपको बाद में आपके आधार कार्ड पीसीबी कार्ड का स्टेटस देख सकते हैं.

तो इस प्रकार से आप अपना PVC Aadhaar card ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं! आपको आपका कार्ड स्पीड पोस्ट से एक हफ्ते में आपके पता मैं जाएगा आपका आधार कार्ड उसी पते पर आ जाएगा जो कि आपके आधार कार्ड में डाला हुआ होगा इसके बाद डाक विभाग स्पीड पोस्ट की माध्यम से आपके घर तक पहुंच जाएगा! Also Read: Mobile Virus Delete – कैसे अपने मोबाइल के वाइरस को डिलीट कर के करें

निष्कर्ष  = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि पीसीबी आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें और इसी बनवाने में कुल कितना खर्चा आता है हमारे लेख आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरूर करें.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...