pvc aadhar card cash on delivery पीवीसी आधार कार्ड कैश ऑन डिलीवरी

आज इस पोस्ट में हम आपको पीवीसी आधार कार्ड कैश ऑन डिलीवरी के विषय में जानकारी देने जा रहे हैं पीवीसी आधार कार्ड के विषय में पूरी जानकारी आपको बताने जा रहे हैं प्रेसिडेंट पीवीसी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया क्या है इसके विषय में भी पूरी जानकारी आप सभी को देने वाले हैं क्योंकि पीवीसी आधार कार्ड की जो भी इंफॉर्मेशन है वह आपके लिए पढ़ने में बहुत हेल्पफुल रहेंगी।

pvc aadhar card cash on delivery पीवीसी आधार कार्ड कैश ऑन डिलीवरी

PVC अर्थात पॉलिविनाइव क्लोराइड कार्ड पिछली साल तक तो बैलेंस नहीं था। लेकिन अब सरकार के द्वारा इसको बैलेट कर दिया गया है। सरकार ने लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए पीवीसी कार्ड पर आधार कार्ड प्रिंट करवाना अब आसान कर दिया है। इस सुविधा की जानकारी स्वयं uidai के द्वारा दे दी गई थी। ऐसे में अगर कोई भी भारत का नागरिक सुविधा का इस्तेमाल करना चाहता है, तो आप अपने खुद के ही नहीं बल्कि अपने पूरे परिवार के लिए पीवीसी आधार कार्ड का ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं। 

परिवार के सभी सदस्यों का पीवीसी आधार कार्ड अपने मोबाइल नंबर से ऑर्डर करके ऑनलाइन मंगवा सकते हैं, क्योंकि सरकार के द्वारा पीवीसी आधार कार्ड की कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा सभी नागरिकों के लिए मुहैया करवाई जा रही है। इसका चार्ज भी ₹50 भुगतान किया जाएगा आइए जानते हैं।पीवीसी आधार कार्ड कैसे बनवा सकते हैं, और पीवीसी आधार कार्ड की सभी महत्वपूर्ण इंफॉर्मेशन की जानकारी इस लेख के माध्यम से..

पीवीसी आधार कार्ड क्या होता है

सबसे पहले आपको बताना चाहेंगे कि जो पीवीसी आधार कार्ड है। वह एटीएम कार्ड के जैसा ही दिखने में होता है अर्थात इस कार्ड को पानी से खराब होने का कोई खतरा नहीं होता है। इसके अलावा कई टूटने का भी डर इसमें नहीं बना रहता है। इसके अलावा इसमें सिक्योरिटी के फीचर्स भी मौजूद होते हैं।

 सबसे महत्वपूर्ण बात इसमें यह होती है कि अगर आपके घर में किसी भी व्यक्ति का नंबर आधार कार्ड में रजिस्टर्ड नहीं है या आपके फैमिली मेंबर में से किसी व्यक्ति के पास फोन नहीं है। तो यूआईडीएआई ने इस सुविधा को भी पेश किया है कि गैर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी ओटीपी की सुविधा सभी कस्टमर्स के लिए दी जाएगी। 

ऐसे में परिवार का कोई भी सदस्य चाहता है कि पीवीसी कार्ड बनवाएं तो उसके लिए वह पीवीसी आधार कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकता है।

Also Read: Food Security Mitra Scheme 2022 खाद्य सुरक्षा मित्र योजना 2022

पीवीसी आधार कार्ड के लिए लगने वाला चार्ज

पीवीसी आधार कार्ड को प्रिंट करवा कर अगर आप घर के लिए मंगवाना चाहते हो तो आपको इसके लिए ₹50 का शुल्क भरना होगा। अगर आप वह आपकी पूरी फैमिली इस कार्ड को बनवाना चाहता है तो हर व्यक्ति के हिसाब से आपको 50 ₹50 का शुल्क इसमें देना होगा।

 जैसे आपकी फैमिली में अगर 4 मेंबर हैं और चारों का आपको पीवीसी आधार कार्ड बनवाना है तो इसके लिए आपको ₹50 के हिसाब से चारों मेंबर के ₹200 चार्ज भरने होंगे।

पीवीसी आधार कार्ड कैसे बनवाए

PVC आधार कार्ड को निम्न के माध्यम से आप बनवा सकते हैं कुछ इस तरह से इन स्टेप को फॉलो करना होगा।

  • पीवीसी आधार कार्ड को अगर आपको ऑर्डर करना चाहते हैं, उसके लिए आपको केंद्र सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां अपने आधार कार्ड के नंबर को एंटर करना होगा।
  • आपको कंप्यूटर स्क्रीन पर एक सिक्योरिटी कोड दिखाई देगा, उसको एंटर करना होगा।
  • फिर आपको my mobile number is not registered का ऑप्शन दिखाई देगा। उसको सेलेक्ट करे या फिर आपका नंबर इसमें रजिस्टर्ड है तो उस नंबर को भी आप एंटर कर सकते हैं।
  • इन दोनों ऑप्शन में से एक ऑप्शन का चुनाव करना होगा।
  • अब आपके नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा उसको आपको एंटर करना होगा और इसमें दिए गए सभी नियम व शर्तों पर भी आपको क्लिक करना होगा। सभी जानकारियों को भरने के बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपको आपके आधार कार्ड की पूरी डिटेल देखेंगे अगर आपको उनमें कोई दिक्कत परेशानी है तो पहले से उसमें अपडेट करवा ले उसके बाद ही अपना पीवीसी आधार कार्ड बनवाएं।
  • अब आपको कितने पेमेंट का ऑप्शन दिखेगा तो आप इसके लिए यूपीआई इंटरनेट बैंकिंग डेबिट कार्ड इन के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको एक रिसिप्ट मिल जाएगी तो उसको डाउनलोड करके अपने पास में रखना होगा उस रसीद पर 28 अंक का सर्विस रिक्वेस्ट नंबर दिया जाएगा। जिससे आपका पीवीसी आधार कार्ड ट्रैक करने के लिए काम आएगा।

पीवीसी आधार कार्ड की विशेषताएं

पीवीसी आधार कार्ड के विशेषताएं निम्न है

  • पीवीसी कार्ड पोर्टेबल होता है आसानी से इसको कहीं पर भी लेकर जा सकते हैं।
  • यह सिंथेटिक हल्के और प्लास्टिक सामग्री के बने हुए हो।
  • बहुत सस्ते और आसानी से बदले जा सकते हैं।
  • क्यूआर कोड के द्वारा ऑफलाइन वेरिफिकेशन खत्म कर देता है।
  • यह बिल्कुल सही पर सुरक्षा मानकों को पूरा करने और टिकाऊ कार्ड होता है।
  • होलोग्राम, गिलोच पैटर्न और माइक्रो टेक्स्ट को भी बढ़ाता है।

Conclusion

आज इस पोस्ट में आपको पीवीसी आधार कार्ड क्या है, pVC card cash on delivery के विषय में इस लेख के माध्यम से आप सभी के लिए जानकारी उपलब्ध करवाई है। हमें उम्मीद है कि जो भी इंफॉर्मेशन इस लेख में दी है। वह आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित किसी भी तरह के सवालों के जवाब चाहिए या आपको यह पोस्ट पसंद आई तो एक बार कमेंट कर ले जाकर कमेंट करते हो सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...