QWERTY मीनिंग इन हिंदी? QWERTY meaning in hindi?

अगर आपके पास में कंप्यूटर है तो उसके कीबोर्ड के बारे में तो आप जानते होंगे उस में टाइपिंग करने के लिए आपने कीबोर्ड को उपयोग में जरूर लिया होगा। लेकिन कीबोर्ड QWERTY के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, अक्सर लोग कंप्यूटर के बारे में सभी चीज जानते हैं, लेकिन कंप्यूटर के कीबोर्ड की QWERTY के बारे में नहीं जानते है। कंप्यूटर सीखने वाले सभी स्टूडेंट्स को कीबोर्ड लेआउट को समझना आसान नहीं होता है आज हम आपको इस पोस्ट के द्वारा कीबोर्ड QWERTY क्या होती है, इसका इतिहास क्या है, QWERTY layout की पूरी जानकारी आप सभी को बताने जा रहे हैं..

QWERTY मीनिंग इन हिंदी? QWERTY meaning in hindi?

QWERTY क्या होता है?

QWERTY वर्ड का इस्तेमाल standard western कीबोर्ड को डिफाइन करने के लिए किया गया था। अपने कभी keyboard का use किया हो तो देखा होगा कि पहले six letters में जो कि नम्बर के नीचे होते है। वो वर्ड्स इस तरह होते है, Q-W-E-R-T-Y होते है। सभी keyboards जो कि western hemisphere में use होता है। उसमें आपको एक QWERTY layout देखने को मिलता है। वही बहुत से देश ऐसे भी है। जहां पर modified versions को उपयोग में लेते है।

Also Read: Instagram Se Video Download Kaise Kare? Instagram Video Downloader.

QWERTY का  इतिहास

ओरिजिनल QWERTY कीबोर्ड लेआउट को करीब डेढ़ सौ साल पहले ही बनाया गया था। इसको christopher latham sholes के द्वारा बनाया गया था। इस को सबसे ज्यादा पॉपुलरटी शॉल्स व glidden टाइपराइटर के द्वारा मिली थी। इसको सन 1867 में initially प्रोड्यूस किया गया। इसके बाद remington ने इस इसे टाइपराइटर के सभी राइट्स को खरीद लिया था, और उसमें भी कुछ छोटे-मोटे बदलाव कर दिए थे। सन 1974 में एक अपडेटेड version के रूप में उनका mass production किया।

मोस्ट common keys को easily accessible बनाना QWERTY layout  का मुख्य लक्ष्य होता है। जब टाइपराइटर तेजी से टाइपिंग कर रहे होते हैं तो उनको जंपिंग से बचाने के लिए सभी vowels को एक साथ पास में रखने में उनकी मदद करता है। जब august Dvorak ने develop किया तो वही सन 1932 में QWERTY कीबोर्ड की एक बड़ी competitor सामने आई थी। उनके द्वारा किए गए इस डिजाइन में सभी वॉबल्स को और 5 सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले कॉन्सोनेंट को मिडिल रो में रखा गया था।

आज यह कीबोर्ड लेआउट अपने टाइपराइटर के लिए जब अडॉप्ट किया तो बहुत तेजी से यह पॉपुलर हो गया आज पूरी दुनिया के सामने पूरी तरह से इस कीबोर्ड का स्टैंडर्ड बन गया है।इसमे मुख्य लक्ष्य 2 थे..

1.सभी प्रकार की टाइपिंग में आसानी हो इसके लिए सभी most common keys को ज्यादा accessible बनाना।

2.वही दूसरी तरफ लेफ्ट और राइट हाथों के लिए alternating rhythm बनी।

Dvorak keyboard टेक्निकली ज्यादा efficient था। सन1800s के आस पास में भी लोगो ने नए new keyboard layout को भी सीखने में रुचि नही दिखाई। इस लेआउट का मुख्य उद्देश्य टाइपिंग की राइटिंग को कम करना था। आज QWERTY layout  150 साल से भी अधिक पुराना है। इसीलिए आप अक्सर सभी जगह में देखते हो कि  typewriters, desktop computer, laptop और touchscreen devices इन सभी को आज भी लोग इस्तेमाल करते हैं।

Keyboard की definition

कीबोर्ड एक परिधीय उपकरण होता है, जो कि सभी यूजर्स को कंप्यूटर डिवाइस, स्मार्टफोन आदि में टेक्स्ट इनपुट करने में समर्थ बनाता है। दूसरे शब्दों में अगर कहे तो इनपुट डिवाइस जिसके द्वारा डाटा प्रोग्राम को टाइप करके कंप्यूटर में इनपुट किया जाता है। इसको keyboard कहते हैं।

QWERTY keyboard की विशेषता

क्वर्टी कीबोर्ड को कुछ इस तरह से डिजाइन किया था कि ताकि इस पर की जाने वाली टाइपिंग की स्पीड को कम किया जा सके। इसके अलावा जो भी कुछ नया जल्दी-जल्दी सीखने में जो गलती होती है वह बार-बार ना हो। आज के समय में क्वालिटी कीबोर्ड सबसे ज्यादा उपयोग में आने वाला कीबोर्ड हो गया है। हालांकि इस को ज्यादा तेज टाइपिंग वाला कीबोर्ड नहीं कह सकते हैं, लेकिन आज इसका प्रयोग बहुत अधिक होता है।

QWERTY keyboard meaning इन हिंदी

QWERTY एक अंग्रेजी मानक कीबोर्ड होता है। इसमे QWERTY नाम की कीवर्ड सबसे ऊपर वाली पंक्ति के 6 वर्णों के रूप में होती है। इनको 6 वर्ण को ही QWERTY कहा जाता है।

Keyboard layout के प्रकार

QWERTY keyboard के अलावा भी और भी बहुत अलग-अलग प्रकार के कीबोर्ड लेआउट होते हैं इन सभी इस कीबोर्ड को लैंग्वेज और रिलीजिंग के हिसाब से मैन्युफैक्चर किया जाता है। कीबोर्ड लेआउट को QWERTY और नॉन QWERTY दो भागों में बांटा है…

QWERTY based latin script keyboard layouts

QWERTY 

QWERTY ( Azeri )

AWERTY ( Turkmen)

QWERTZ

AZERTY

AZERTY ( Lithuanian)

QZERTY

Sami Extended

यह keyword पहले टाइपराइटर के लिए इस्तेमाल होता था बाद में उसको कंप्यूटर पर भी डिजाइन करने के लिए अपनाया गया। QWERTY डिजाइन हमेशा शॉल्स और glidden टाइपराइटर के लिए बनाए  layout पर ही आधारित है। जब इस कीवर्ड को 1873 में बेच दिया गया था तब यह 1878 में रेमिंगटन नंबर 2 की सफलता के साथ ही बहुत अधिक पॉपुलर हो गया। सीधे शब्दों में अगर कहे तो यह कंप्यूटर कीबोर्ड लेआउट का ही यह टाइप है।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से QWERTY मीनिंग इन हिंदी के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है, आपको हमारी द्वारा दी गई सभी जानकारी पसंद आई होगी। इससे जुड़ी अन्य किसी प्रकार की जानकारी या सहायता के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...