Raksha Bandhan 2022, Date and Time, Gift for sister and history of Raksha Bandhan

एक भाई और एक बहन के बीच की बॉन्डिंग बस अनोखी होती है और शब्दों में वर्णन से परे होती है। भाई-बहनों के बीच का रिश्ता असाधारण होता है और दुनिया के हर हिस्से में इसे महत्व दिया जाता है। हालाँकि, जब भारत की बात आती है, तो रिश्ता और भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि भाई-बहन के प्यार के लिए समर्पित “Raksha Bandhan” नामक एक त्योहार होता है।

Raksha Bandhan

यह एक विशेष हिंदू त्योहार है जो भारत और नेपाल जैसे देशों में भाई और बहन के बीच प्यार के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। Raksha Bandhan का अवसर श्रावण के महीने में हिंदू चंद्र-सौर कैलेंडर की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है जो आमतौर पर ग्रेगोरियन कैलेंडर के अगस्त महीने में आता है।

कब है रक्षा बंधन 2022 में | Rakhi Kab Hai

Raksha Bandhan on Thursday, August 11th, 2022

Shubh Timings for Raksha Bandhan 2022!

Raksha Bandhan CelebrationTiming
Shubh Muhurat for the Rakhi Tying Ceremony06:07 AM to 05:59 PM
Total Duration for Rakhi Tying Ceremony11 Hours 52 Minutes
Aparahan Time during Raksha Bandhan 202201:48 PM to 04:22 PM
Aparahan Duration2 Hours 34 Minutes
Start of Purnima Tithi11th August 2022 at 10:38 AM
End of Purnima Tithi12th August 2022 at 07:05 AM

When is Rakhi 2022, 2023, 2024, 2025, 2026, 2027, 2028?

DateDayYear
Thursday11th August2022
Wednesday30th August2023
Monday19th August2024
Saturday9th August2025
Friday28th August2026
Tuesday17th August2027
Saturday5th August2028

Raksha Bandhan का अर्थ

त्योहार दो शब्दों से बना है, जिसका नाम है “रक्षा” और “बंधन।” संस्कृत शब्दावली के अनुसार, अवसर का अर्थ है “सुरक्षा की टाई या गाँठ” जहाँ “रक्षा” सुरक्षा के लिए है और “बंधन” क्रिया को बाँधने का प्रतीक है। साथ में, त्योहार भाई-बहन के रिश्ते के शाश्वत प्रेम का प्रतीक है जिसका अर्थ केवल रक्त संबंध नहीं है। यह चचेरे भाई, बहन और भाभी (भाभी), भ्रातृ चाची (बुआ) और भतीजे (भतीजा) और ऐसे अन्य संबंधों के बीच भी मनाया जाता है।

भारत में विभिन्न धर्मों के बीच रक्षा बंधन का महत्व

  • हिंदू धर्म- यह त्योहार मुख्य रूप से नेपाल, पाकिस्तान और मॉरीशस जैसे देशों के साथ भारत के उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों में हिंदुओं द्वारा मनाया जाता है।
  • जैन धर्म- इस अवसर को जैन समुदाय द्वारा भी सम्मानित किया जाता है जहां जैन पुजारी भक्तों को औपचारिक धागे देते हैं।
  • सिख धर्म– भाई-बहन के प्यार को समर्पित यह त्योहार सिखों द्वारा “रखरदी” या राखी के रूप में मनाया जाता है

रक्षा बंधन उत्सव की उत्पत्ति

Raksha Bandhan

रक्षा बंधन का त्योहार सदियों पहले उत्पन्न हुआ माना जाता है और इस विशेष त्योहार के उत्सव से संबंधित कई कहानियां हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं से संबंधित कुछ विभिन्न खातों का वर्णन नीचे किया गया है:

  • Indra Dev and Sachi- भविष्य पुराण की प्राचीन कथा के अनुसार एक बार देवताओं और राक्षसों के बीच भयंकर युद्ध हुआ था। भगवान इंद्र- आकाश, बारिश और वज्र के प्रमुख देवता, जो देवताओं की ओर से युद्ध लड़ रहे थे, शक्तिशाली राक्षस राजा, बाली से एक कठिन प्रतिरोध कर रहे थे। युद्ध लंबे समय तक जारी रहा और निर्णायक अंत पर नहीं आया। यह देखकर, इंद्र की पत्नी सची भगवान विष्णु के पास गई, जिन्होंने उन्हें सूती धागे से बना एक पवित्र कंगन दिया। साची ने अपने पति, भगवान इंद्र की कलाई के चारों ओर पवित्र धागा बांध दिया, जिन्होंने अंततः राक्षसों को हराया और अमरावती को पुनः प्राप्त किया। त्योहार के पहले के खाते में इन पवित्र धागों को ताबीज बताया गया था जो महिलाओं द्वारा प्रार्थना के लिए इस्तेमाल किया जाता था और जब वे युद्ध के लिए जा रहे थे तो अपने पति से बंधे थे। इसके विपरीत, वर्तमान समय,
  • राजा बलि और देवी लक्ष्मी- भागवत पुराण और विष्णु पुराण के अनुसार, जब भगवान विष्णु ने राक्षस राजा बलि से तीनों लोकों को जीत लिया, तो उन्होंने राक्षस राजा से महल में उनके पास रहने के लिए कहा। भगवान ने अनुरोध स्वीकार कर लिया और राक्षस राजा के साथ रहना शुरू कर दिया। हालाँकि, भगवान विष्णु की पत्नी देवी लक्ष्मी अपने मूल स्थान वैकुंठ लौटना चाहती थीं। इसलिए, उसने राक्षस राजा, बाली की कलाई के चारों ओर राखी बांधी और उसे भाई बना दिया। वापसी उपहार के बारे में पूछने पर, देवी लक्ष्मी ने बाली से अपने पति को मन्नत से मुक्त करने और उन्हें वैकुंठ लौटने के लिए कहा। बाली अनुरोध पर सहमत हो गया और भगवान विष्णु अपनी पत्नी, देवी लक्ष्मी के साथ अपने स्थान पर लौट आए।
  • संतोषी मां- ऐसा कहा जाता है कि भगवान गणेश के दो पुत्र शुभ और लाभ इस बात से निराश थे कि उनकी कोई बहन नहीं थी। उन्होंने अपने पिता से एक बहन मांगी, जो अंततः संत नारद के हस्तक्षेप पर अपनी बहन के लिए बाध्य हो गई। इस तरह भगवान गणेश ने दिव्य ज्वाला के माध्यम से संतोषी मां की रचना की और रक्षा बंधन के अवसर पर भगवान गणेश के दो पुत्रों को उनकी बहन मिली।
  • कृष्ण और द्रौपदी- महाभारत के एक खाते के आधार पर, पांडवों की पत्नी द्रौपदी ने भगवान कृष्ण को राखी बांधी, जबकि कुंती ने महाकाव्य युद्ध से पहले पोते अभिमन्यु को राखी बांधी।
  • यम और यमुना- एक अन्य किंवदंती कहती है कि मृत्यु देवता, यम 12 साल की अवधि के लिए अपनी बहन यमुना से मिलने नहीं गए, जो अंततः बहुत दुखी हो गए। गंगा की सलाह पर, यम अपनी बहन यमुना से मिलने गए, जो बहुत खुश है और अपने भाई, यम का आतिथ्य सत्कार करती है। इससे यम प्रसन्न हुए जिन्होंने यमुना से उपहार मांगा। उसने अपने भाई को बार-बार देखने की इच्छा व्यक्त की। यह सुनकर यम ने अपनी बहन यमुना को अमर कर दिया ताकि वह उसे बार-बार देख सके। यह पौराणिक वृत्तांत “भाई दूज” नामक त्योहार का आधार बनता है जो भाई-बहन के रिश्ते पर भी आधारित है।

इस पर्व को मनाने का कारण

Raksha Bandhan का त्योहार भाइयों और बहनों के बीच कर्तव्य के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। यह अवसर उन पुरुषों और महिलाओं के बीच किसी भी प्रकार के भाई-बहन के रिश्ते का जश्न मनाने के लिए है जो जैविक रूप से संबंधित नहीं हो सकते हैं।

इस दिन एक बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है ताकि उसकी समृद्धि, स्वास्थ्य और कल्याण की प्रार्थना की जा सके। बदले में भाई उपहार देता है और अपनी बहन को किसी भी नुकसान से और हर परिस्थिति में बचाने का वादा करता है। यह त्योहार दूर के परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों या चचेरे भाइयों के भाई-बहन के बीच भी मनाया जाता है।

Best 10 Raksha Bandhan gift for sister

Raksha Bandhan
Credit: https://www.cadburygifting.in/

यदि आप जानना चाहते हैं कि 2022 में सबसे अच्छा रक्षा बंधन उपहार या राखी उपहार कौन सा है, तो 2022 में अपनी बहन के लिए इन शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ रक्षा बंधन उपहारों को देखें।

भारत एक पवित्र भूमि है जो हर साल कई त्योहार मनाती है और Raksha Bandhan उनमें से एक है। भारत में, रक्षा बंधन एक ऐसा त्योहार है जिसमें बहनें भाइयों की पूजा करती हैं और भाई के हाथ पर राखी बांधती हैं। भाई-बहन की बॉन्डिंग अतुलनीय है और दोनों के लिए बहुत ही भावुक है।

रक्षा बंधन एक भाई के लिए अपनी बहन की हमेशा रक्षा करने के लिए प्रेम स्नेह और जिम्मेदारी का त्योहार है। इस त्योहार पर हर भाई अपनी बहन को रक्षा बंधन का तोहफा देता है।

अब फिर से रक्षा बंधन 15 अगस्त 2022 को आ रहा है, तो क्या आप अपनी बहनों के लिए राखी उपहारों के साथ तैयार हैं?

यदि आपने अभी भी इस राखी पर अपनी बहन के लिए सर्वश्रेष्ठ रक्षा बंधन उपहारों की योजना नहीं बनाई है, तो यह सही समय है कि आप अपनी बहन के लिए कुछ अनोखे उपहार खोजें जो आपकी बहन के लिए यादगार हो सकते हैं। और आजकल राखी उपहार ऑनलाइन खरीदना बहुत आसान हो गया है। बहुत सी ई-कॉमर्स साइटें उपलब्ध हैं जहां से आप बहनों के लिए रक्षा बंधन उपहार ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

तो, इस पोस्ट में, हम 2022 में रक्षा बंधन के लिए ऐसे 10 सर्वश्रेष्ठ उपहारों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं जो आपकी बहन के लिए एकदम सही हो सकते हैं। तो आइए एक-एक करके इन बेहतरीन राखी उपहारों पर एक नज़र डालते हैं और कमेंट सेक्शन में अपनी राय हमारे साथ साझा करते हैं।

आपकी बहन के लिए शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ Raksha Bandhan उपहार 2022

10. Jewelry

जैसा कि आप जानते हैं कि हर लड़की आकर्षक गहने पहनना पसंद करती है, इसलिए सर्वश्रेष्ठ Raksha Bandhan उपहार के रूप में गहनों के लिए जाना कोई बुरा विचार नहीं है। यदि आपके पास एक अच्छा बजट है तो आप इस राखी पर कुछ आकर्षक सोने और हीरे के गहनों के साथ जा सकते हैं। यह 2022 में आपकी बहन के लिए सबसे अच्छे रक्षा बंधन उपहारों में से एक होगा।

याद रखें गहने एक ऐसा उपहार है जिसे आपकी बहन निश्चित रूप से लंबे समय तक याद रखेगी। यह वास्तव में कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह एक अंगूठी, झुमके की जोड़ी, या कंगन है, यह हमेशा आपकी बहन के दिल के करीब रहेगा क्योंकि रक्षा बंधन पर अपने भाई से सबसे अच्छा उपहार है।

9. Cosmetics & Beauty Products

Raksha Bandhan पर आपकी बहन के लिए सौंदर्य उत्पाद या सौंदर्य प्रसाधन हमेशा सबसे अच्छे उपहारों में से एक होते हैं। नेल पॉलिश, आईलाइनर, लिपस्टिक, मेकअप पाउडर जैसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स हर लड़की को पसंद होते हैं। बस अपनी बहन के लिए सर्वश्रेष्ठ सौंदर्य उत्पादों का एक बंडल पैक करें और उसे 2022 के राखी उपहार के रूप में उपहार में दें। निस्संदेह आपकी बहन सौंदर्य प्रसाधन उपहार के साथ निश्चित रूप से प्रसन्न होगी।

यदि आपके पास सौंदर्य प्रसाधनों के बारे में ऐसा कोई पूर्व विचार नहीं है तो आप उत्पादों के बेहतर विकल्प के लिए अपनी बहन से भी इसके बारे में पूछ सकते हैं। आप L’Oreal, Lakme, Davidoff, और Maybelline जैसे कुछ शीर्ष श्रेणी के कॉस्मेटिक ब्रांड चुन सकते हैं।

8. Watch

घड़ी हर किसी के लिए एक आवश्यक एक्सेसरी है। यह न केवल एक सहायक उपकरण है बल्कि मानव जीवन में हमेशा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आप अपनी बहन को कुछ नवीनतम रक्षा बंधन उपहार देना चाहते हैं तो कुछ बेहतरीन महिलाओं की घड़ियों के लिए जाएं।

घड़ी आत्मविश्वास का प्रतीक है और इंसान के व्यक्तित्व को भी निखारती है। बाजार में आपको घड़ी के कई डिजाइन मिल जाएंगे और टाइटन, फास्ट ट्रैक जैसे कई लोकप्रिय ब्रांड उच्च गुणवत्ता वाली घड़ियों का निर्माण करते हैं। बस सबसे अच्छा चुनें और इस राखी 2022 में अपनी बहन को उपहार में दें।

7. बचपन की यादों के साथ फोटो फ्रेम

अगर आपके पास अपनी बहन के साथ बचपन की कुछ यादगार तस्वीरें हैं तो बस उन तस्वीरों के साथ एक अच्छे फोटो फ्रेम के साथ जाएं। और इसमें कोई शक नहीं कि यह आगामी राखी 2022 पर आपकी बहनों के लिए सबसे अच्छे रक्षा बंधन उपहारों में से एक होगा।

यह हर बहन के लिए हमेशा एक खास पल होता है जब उसे अपने भाई के साथ ऐसा इमोशनल फोटो फ्रेम मिलता है। इस आगामी Raksha Bandhan में बस एक अच्छी गुणवत्ता वाला फैंसी फोटो फ्रेम चुनें और अपनी प्यारी बहन को उपहार दें।

6. स्मार्ट फोन

इस डिजिटल युग में हर कोई एक अच्छे स्मार्टफोन की तलाश में रहता है। यदि आपकी बहन किसी पुराने का उपयोग कर रही है तो स्मार्टफोन हमेशा सबसे अच्छे रक्षा बंधन उपहारों में से एक है। अपनी बहन को स्मार्टफोन गिफ्ट करने से पहले अपनी बहन से उस ब्रांड या मॉडल के बारे में पूछना न भूलें जो उसे सबसे ज्यादा पसंद है।

बस उसका पसंदीदा स्मार्टफोन खरीदें और उसे इस आगामी रक्षा बंधन पर उपहार दें। वह निश्चित रूप से इस उपहार को लंबे समय तक याद रखेगी।

5. Perfume

जैसा कि आप जानते हैं कि महिलाएं हमेशा पुरुषों से ज्यादा अपनी सुंदरता और शरीर का ख्याल रखती हैं। ऐसे में हमेशा बेहतर होता है कि आप अपनी बहन को राखी गिफ्ट के तौर पर अच्छी क्वालिटी का परफ्यूम गिफ्ट करें। बाजार में आपको कई अच्छे परफ्यूम ब्रांड जैसे बायोटिक, टाइटन सेलेस्टे, यूनाइटेड कलर्स ऑफ बेनेटन, केल्विन क्लेन और कई अन्य मिल जाएंगे। अपनी बहन के लिए एक अच्छा खरीदें और उसे रक्षा बंधन उपहार के रूप में उपहार में दें।            

4. हेडफोन

अगर आपकी बहन संगीत की बहुत बड़ी प्रशंसक है और संगीत का आनंद लेना पसंद करती है तो इस रक्षा बंधन पर आपकी बहनों के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाला हेडफ़ोन सबसे अच्छे उपहारों में से एक हो सकता है। आजकल आपको कई ब्रांड मिल जाएंगे जो उच्च गुणवत्ता वाले हेडफ़ोन का निर्माण कर रहे हैं।

आम तौर पर एंड्रॉइड फोन के साथ आने वाले हेडफ़ोन कभी भी सर्वश्रेष्ठ आउटपुट प्रदान नहीं करते हैं, लेकिन अगर आप अलग से एक अच्छा खरीदेंगे तो आपकी बहन निश्चित रूप से इसे रक्षाबंधन उपहार के रूप में पसंद करेगी। कई शीर्ष श्रेणी के ब्रांड जैसे Sony, Sennheiser, Philips, Boat, Boss, आदि उच्च गुणवत्ता वाले हेडफ़ोन का निर्माण करते हैं। आपको अपने बजट के अनुसार सबसे अच्छा चुनने की जरूरत है और इस राखी पर अपनी बहन को उपहार में देना होगा।

3. फिटनेस बैंड

अगर आपकी बहन फिटनेस फ्रीक है और रोजाना जिम जाती है तो इस रक्षा बंधन में फिटनेस बैंड उसके लिए एक बेहतरीन तोहफा हो सकता है। आजकल आपको Mi, Fitbit, Tata, Lenovo, Samsung जैसे कई अच्छे ब्रांड मिल जाएंगे जो उच्च गुणवत्ता वाले फिटनेस ब्रांड का निर्माण कर रहे हैं।

एक अच्छे के लिए जाएं जिसमें कुछ अनूठी विशेषता हो और अपनी बहन को इस आगामी रक्षा बंधन 2022 पर उपहार दें, वह निश्चित रूप से आपके उपहार को पसंद करेगी।    

2. चॉकलेट

ज्यादातर लड़कियों को चॉकलेट खाना बहुत पसंद होता है। यदि आपकी बहन उनमें से एक है तो इस रक्षाबंधन पर बाजार में उपलब्ध सर्वोत्तम चॉकलेट में से कुछ को उपहार में देना हमेशा बेहतर होता है। बस कुछ यम चॉकलेट इकट्ठा करें और उन्हें एक अद्भुत पैकेट के साथ लपेटें और अपनी बहन को राखी का उपहार दें।

निःसंदेह, वह निश्चित रूप से रक्षा बंधन के इस उपहार को पसंद करेगी और उन चॉकलेट का आनंद उठाएगी। हालाँकि यह एक पुराना विचार है, फिर भी बहनें विशेष रूप से अपने भाई द्वारा दिए गए चॉकलेट उपहारों को पसंद करती हैं।

1. Customize coffee mug with special Rakhi message

यदि आप अपनी बहन के लिए सबसे अच्छे रक्षा बंधन उपहारों में से एक की तलाश कर रहे हैं तो कॉफी मग को मिठाई राखी संदेश के साथ अनुकूलित करना निश्चित रूप से एक अच्छा विचार होगा। आप अच्छी क्वालिटी के कॉफी मग पर राखी का कोई भी अच्छा मैसेज आसानी से प्रिंट कर सकते हैं। यह निश्चित रूप से आपकी बहन के दिल के उपहार के लिए एक अच्छा और करीब हो सकता है।

जब कॉफी मग को अनुकूलित करने की बात आती है तो आपको कई स्टोर मिल जाएंगे जहां आप उस कॉफी मग पर कुछ आकर्षक चित्रों के साथ अच्छी गुणवत्ता वाले संदेश प्रिंट कर सकते हैं।

Also Read: 10 line on republic day गणतंत्र दिवस पर 10 लाइन

Best Raksha Bandhan Gift for Brother

Raksha Bandhan
Credit: https://www.cadburygifting.in/

रक्षा बंधन भाई बहन के प्यार और पवित्र रिश्ते को दर्शाता त्यौहार है. वैसे तो भाई को एक राखी ही उसके लिए गिफ्ट होती है लेकिन फिर भी आप कुछ स्पेशल गिफ्ट देना चाहते है तो हमारी लिस्ट में हमने कुछ गिफ्ट ऐड किये है. हमने काफी Research के बाद कुछ गिफ्ट ऐड किये है.

1. Chocolate

अगर आपका भाई छोटा है तो आप उसे चॉकलेट गिफ्ट कर सकते है. क्योकि बच्चो को चॉकलेट काफी पसंद होती है. बच्चों को महंगे गिफ्ट से मतलब नहीं होता उन्हें जो चीज ख़ुशी देती है वही उनके लिए गिफ्ट हो जाती है. आपके भाई के लिए चॉकलेट एक अच्छा गिफ्ट होगा. अगर आपका बजट कम है तो आप चॉकलेट दे सकते है.

2. Premium Pan

अगर आपके भाई को लिखने का शौक है तो आप अपने भाई को प्रीमियम पैन दे सकते है. यह गिफ्ट उसके लिए स्पेशल गिफ्ट होगा. लेकिन आप प्रीमियम पैन ही दे जिसे देखकर एक दम से आखे थम्म जाये. मार्किट में बहुत सरे प्रीमियम पैन उपलब्ध है. अगर गिफ्ट की बात की जाये तो पार्कर के पैन ही सबसे ज्यादा दिया जाता है.

3. Headphone

आजकल हर किसी के पास हैडफ़ोन तो होते है लेकिन फिर भी आप स्पेशल हैडफ़ोन या एयर बर्ड्स गिफ्ट के तौर पर दे सकते है. अगर आपके भाई को Song सुनने या PUBG या फ्री फायर खेलने का शौक है तो हैडफ़ोन उनके लिए सबसे खास गिफ्ट होगा.

4. Shirt

कपडे आजकल हर किसी को पसंद आ जाते है. अगर आपके भाई को कपड़ो का शौंक है तो आप अपने भाई को शर्ट गिफ्ट कर सकती है. शर्ट का कलर आप अपने भाई की पसंद का लेंगे तो आपके भाई के लिए यह सबसे अच्छा और प्रीमियम गिफ्ट होगा.

5. Shoes

लड़को को शूज बहुत ज्यादा पसंद होते है. आपने देखा होगा की लड़के शूज को सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्स देते है. तो आप अपने भाई को शूज गिफ्ट कर सकते है. अगर आपका बजट अच्छा है तो आप Rebook, Nike, Puma के ब्रांडेड शूज ले. यह उसके लिए सबसे ज्यादा प्रीमियम गिफ्ट होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...