RAM ka full form kya hai?

RAM की अंग्रेजी में फुल फॉर्म Random Access Memory होती है RAM डेटा को रैंडम ऑर्डर एक्सेस कर सकता है किसी भी विशेष जानकारी के पाठ को खोजना बहुत सरल हो जाता है स्टोरेज के अन्य टाइप के डेटा का रैंडम एक्सेस नहीं होता RAM को computer सिस्टम से मुख्य मेमोरी के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

वर्तमान के समय में कंप्यूटर और स्मार्टफोन का उपयोग बढ़ता जा रहा है हम यह अच्छी तरह जानते हैं कि वर्तमान समय में कोई इंसान नहीं है जिसने स्मार्टफोन का उपयोग नहीं किया क्या आप जानते हैं कि यह स्मार्टफोन या कंप्यूटर किन किन चीजों से मिलकर बना होता है जब आप एक नया स्मार्टफोन खरीदते हैं तो जरूर पूछते हैं।

कि इसके क्या क्या specification है? तो आपको बताया जाता है कि इस स्मार्टफोन में 2 GB, 3GB या 4GB और GB8 Ram का हैं क्या आप जानते हैं की यह Ram का है क्या आप जानते हैं कि यह RAM क्या होता है? आपको यह पता होगा कि कोई भी फाइल को हम सेव करते हैं तो वह हार्ट्स या मेमोरी कार्ड में स्टोरेज होता है ।

तो आखिर यह फाइल कहा स्टोरेज होता है जब तक की इसे सेव नहीं किया जाए तो इसका उत्तर यह है कि जब तक फाइल या डॉक्युमेंट को सेव नहीं किया जाएगा तब तक यह RAM मे stored होते हैं RAM computer को जानकारी का manage करने और समस्याओं को हल करने के लिए आवश्यक virtual  space देता है ।

तो आप चलिए जानने की कोशीश करते हैं आखिर एम क्या है रैम का फुल फॉर्म क्या है ? Ram full form in Hindi RAM का पुरा नामRandom Access Memory” है हिंदी में Ram का अर्थ यादृशिक अभीगम स्मृति  है ।

RAM ka full form kya hai?

Random Access memory क्या है?

Computer की Main Memory का एक हिस्सा है जो cpu द्वारा accessible है RAM का उपयोग उस में डेटा पढ़ने और लिखने के लिए किया जाता है जो CPU द्वारा रैंडम ढंग से एक्सेस किया जाता है रैम् प्राकृतिक में volatile (अस्थिर ) है इसका मतलब है कि अगर बिजली चली जाए तो stored जानकारी खो जाती है।

वर्तमान में CPU द्वारा प्रोसेसर किए गए डेटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है volatile memory temporary memory है जबकि ROM  ( Read only memory) Non volatile है जो बिजली बंद होने पर स्थायी रूप से डेटा stored रखनी है RAM मे stored किए जाते हैं रैम आम तौर पर motherboard पर स्थित होता है।

Ram chip को individual रूप से motherboard पर या motherboard से जुड़े एक छोटे बोर्ड पर कई chips के सेट में रखा जा सकता है Ram कई प्रकार के आकार में आता है इसकी क्षमता MB या GB मे मापा जाता है speed MHz या GHZ मे मापा जाता है ।

Ram किसने बनाया पूरी इतिहास ( History)

Ram का पहला रूप 1947 में Williams tune के उपयोग से आया था इसने एक CRT ( cathode ray tube) का उपयोग किया Ram का दूसरी व्यापक रूप से इस्तेमाल किया गया magnetic – core memory छोटे metal rings और प्रत्येक अंगूठी से जोड़ने वाले तारों के उपयोग के माध्यम से काम करती है।

एक bit data Perring मे store किया जाता है हालांकि रेम जैसा कि आज हम जानते हैं पहली बार 1968 में Robert Dennard द्वारा अविष् कार किया गया था विशेष रूप से dramके रूप में ज्ञात, transits का उपयोग  bits data को store करने के लिए किया जाता हैं।

निष्कर्ष  = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि रैम क्या है? Random access memory क्या है? इसकी पूरी जानकारी हिंदी में दिए हैं आज की हमारी यह पोस्ट आपकों पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...