Ransomware क्या है और इससे कैसे बचे?

Ransomware एक प्रकार का Malicious software (Malware) है जो कि अगर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप पर किसी भी तरीके से आ गया तब यह उसे पूरी तरह से बंद कर देगा मतलब की आप अब अपने कंप्यूटर का उपयोग नहीं कर पाएंगे यह मुख्य रूप से आपके कंप्यूटर ko encrypt कर देता है।

और आप को इसे बदलने में पैसे मांगता है अगर आप उन्हें उनके बताए गए वक्त पर पैसे नहीं दिए तो वह आपके डेटा को डिलीट कर देगा या फिर आपको फिरौती के पैसे भी बड़ा देगा हाल ही में Ransomware क्या है ( What is Ransomware in Hindi)? इस बात को लेकर लोगों में काफी सनसनी है।

Ransomware क्या है और इससे कैसे बचे?

ऐसा इसलिए ताकि May 12th 2017 को इंटरनेट के इतिहास में सबसे बड़ा cyberattack दुनिया में देख यह बात ज्यादातर सबको पता है कि एक Ransomware जिसका नाम  Wannacry है और जिससे पूरे विश्व को थरथरा दिया कुछ ही पलों में इस का मुख्य टारगेट था Europe और पश्चिम के देश

Ransomware क्या है?

Ransomware एक तरह का Sophisticated Malware है जिसे कि एक खास मकसद से बनाया गया है अगर यह Malware हमारे Computer system मैं Load हो जाए तो कुछ ही सेकंड में यह सारी फाइल्स और डॉक्युमेंट्स को encrypt या लॉक कर देगा।

और हमें अपने सिस्टम को चलाने से भी रोकेगा यहाँ तक कि हम अपना डाक्यूमेंट्स या महत्वपूर्ण चीज़ तक नहीं खोल सकते और अगर हम खोलना चाहे तब हमे कुछ पासवर्ड टाइप करना होगा जो कि उसी Ransomware बनाने वाले के पास शामिल होता है और जिसे पाने के बदले में हमें कुछ पैसे देने होते है।

Ransomware कैसे काम करता है (How Ransomware works)

  1. सबसे पहले जिसे टारगेट किया गया है उसे एक ईमेल आता है जिसमें एक Malicious लिंक छिपा हुआ होता है और अगर वह यूजर उस लिंक को ओपन करें तब एक छोटा सा प्रोग्राम ऑटोमेटिकली डाउनलोड हो जाता है।
  2. दूसरा तरीका होता है कि अगर यूजर कोई Malicious website view कर रहा हो और कोई ऐसी चीज़ डाउनलोड करें जिनके विषय में उसे कोई जानकारी न हो तब भी वहाँ Ransomware से आपके सिस्टम में प्रवेश कर सकता है।
  3. जिसे डाउनलोडर से यूजर उस प्रोग्राम को डाउनलोड किया हुआ होता है तो वह प्रोग्राम कुछ इस प्रकार से डिजाइन किया गया होता है कि वह एक लिस्ट ऑफ Domains of Cscsservers को Ransomware program download कर सके।
  4. इसके बाद contact किए गए csc servers रिस्पॉन्स करते हैं और मांगी गई चीजें भेजते हैं।
  5. इसके पश्चात वह Malware अपना काम चालु कर देता है और पूरे डिक्स को encrypt कर देता है जैसे की personal files, आपके कुछ sensitive information और बहुत कुछ।
  6. और screen मे एक pop up show करवातें हैं की जी आपके डाटा को लॉक कर दिया गया है और इसे खोलने के लिए एक Decryption key की आवश्यकता होती है जिसे पैसे के बदले में पाया जा सकते हैं और इसी प्रकार से यह अपना कंट्रोल आपके सिस्टम के ऊपर जाहिर करते हैं और आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं ।

Ransomware कैसे आता है?

यह वायरस ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त किसी नई और अविश्वसनीय वेबसाइट पर जाने पर या किसी untrusted source से कोई फाइल डाउनलोड करने पर आ सकता है इतना ही नहीं कई बार हैकर इ मेल के माध्यम से कोई इन्फेक्टेड फाइल भी आपको भेज सकते हैं।

जिसके खोलने या डाउनलोड करते ही आपके डिवाइस में यह वायरस आ जाएगा डिवाइस पर Ransomware attack करने के लिए ज्यादातर हैकर Trojan virus का उपयोग करते हैं Ransomware virus के आते ही यह अपने आप ही डिवाइस की सभी फाइल को encrypt कर देता है और फिर फिरौती का पैसा दिए जाने के बाद ही यह कर आपकी फाइल को Decrypt करता है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि यह Ransomware क्या है? तथा यह Ransomware कैसे काम करता है? यह पोस्ट आपकों पसंद आयी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...