Rashifal 2022- Know Today Rashifal.

ज्योतिष और ऐतिहासिक खगोल विज्ञान दोनों में राशि चक्र आकाशीय देशांतर के बारह 30° डिवीजनों का एक बड़ा चक्र है जो उस ग्रहण पर केंद्रित होता है जिसमें हमारा सूर्य स्पष्ट रूप से पूरे वर्ष में महीने दर महीने चलता रहता है और उन विभिन्न नक्षत्र चिन्हों की ऊर्जा को प्रसारित करता है और इस तरह संचारण करता है। हमारी पृथ्वी पर आकाशीय विकिरण। राशि चक्र और बारह राशियों के नाम आज ज्यादातर राशिफल ज्योतिष से जुड़े हैं।

आपकी राशि आपके व्यक्तित्व, प्रकृति, रुचि के क्षेत्र, आपकी ताकत, कमजोरियों, व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन की बुनियादी विशेषताओं का सारांश देती है। आपकी जन्म तिथि निर्धारित करती है कि आपकी राशि कौन सी है। राशियों के लिए निर्धारित तिथियां नीचे प्रत्येक राशि के सामने दी गई हैं। अलग-अलग ज्योतिषी इन राशियों को अलग-अलग तारीखें बताते हैं।

Rashifal 2022- Know Today Rashifal.

आपके जीवन के गुण व कार्य आपकी राशि पर निभर करते है, जिससे की यह अनुमान लगाया जा सके की भविष्य मे आप किस प्रकार से अपनी जीवन को यापन करेंगे। और लग्न राशि (भारतीय ज्योतिष में राशि के रूप में जानी जाती है) बन जाती है। चंद्र राशि जातक की कुंडली में चंद्रमा के कब्जे वाली राशि है। यह बहुत जरूरी हैं, कि हर एक मानव को उसके द्वारा स्थापित पड़चिन्हों की सटीक से जानकारी होनी चाहिए जिससे की वो अपने कर्ममूल के आधार पर जीवन की अच्छे से नीव रख सके। जातक के जन्म के समय पूर्वी क्षितिज में उदित होने वाली राशि जातक की लग्न राशि कहलाती है और यह उस अद्भुत उपकरण (कुंडली) का आधार है जिसकी सहायता से ज्योतिषी अतीत के बारे में जान सकता है। जातक का वर्तमान और भविष्य। इसके अलावा हर एक कार्य के सही दिशा को भी सुनिश्चित करता हैं। 

यह भी पढिए: MLA Full form in Hindi – एमएलए क्या है?

धरती पर विराजमान कुल 12 राशियों को एक समान लेके चलने हेतु हर एक ग्रह की अपनी एक परंपरा है। लग्न, राशुई और राशि तीनों एक समान होने पर जातक के व्यक्तित्व में एक चिन्ह के गुण बहुत दृढ़ता से अंकित होते हैं। नीचे प्रमुह राशियों के नाम दिए गए है, जिनका हर एक व्यक्ति के जीवन मे उचित स्थान है। 

राशियों के नाम किस प्रकार से हैं?

  • मेष
  • व्रष
  • मिथुन
  • कर्क
  • सिंह
  • कन्या
  • तुला
  • धनु
  • मकर
  • कुंभ
  • मीन

अपनी राशि कैसे जाने?

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, आपकी “राशि” आपकी चंद्र राशि है, या आपके जन्म के समय चंद्रमा की राशि का नाम है।[1] अपनी गणना करने के लिए, अपनी तिथि, समय और जन्म स्थान या अपना पहला नाम एक ऑनलाइन कैलकुलेटर में दर्ज करें। यदि आप ज्योतिष में विश्वास करते हैं, या केवल अपनी राशि के बारे में उत्सुक हैं, तो अपने व्यक्तित्व, रिश्तों और यहां तक ​​कि अपने भविष्य की एक झलक पाने के लिए अपनी मासिक या दैनिक राशि भविष्यवाणी की जांच करें।

उदहारण के तौर पर अगर आपका नाम आशीष हैं, तो आपकी राशि मेष हैं। जिसके लिए आज का राशि फल इस प्रकार से होगा।

राशिफल का जीवन मे क्या महत्व हैं?

सबसे पहले तो यह जान लेना चाहिए कि आमतौर पर ऑनलाइन और अखबारों में मिलने वाले “दैनिक राशिफल” खंड का वैदिक ज्योतिष से कोई लेना-देना नहीं है। वे खंड न केवल पश्चिमी ज्योतिषीय व्याख्याओं का पालन करते हैं, जो वैदिक प्रणाली से भिन्न हैं, वे इसके अभ्यास के केवल एक छोटे से पहलू पर भी ध्यान देते हैं, जिससे अस्पष्ट और सामान्यीकृत भविष्यवाणियां होती हैं। वैदिक और पश्चिमी ज्योतिषियों के बीच प्राथमिक अंतर यह है कि वे नक्षत्रों को कैसे देखते हैं।

पृथ्वी से ऊपर की ओर देखने पर, सूर्य और ग्रह आकाश के साथ एक पथ का पता लगाते हैं, नक्षत्रों की पृष्ठभूमि के खिलाफ चलते हुए, या सितारों के पैटर्न जो विभिन्न ज्योतिषीय संकेत बनाते हैं, जैसे वृष, मेष, मीन, आदि। जब सूर्य या कोई विशेष ग्रह सितारों के एक विशेष पैटर्न के सामने चलता है, ऐसा कहा जाता है कि यह उन सितारों का प्रतिनिधित्व करता है जो ज्योतिषीय संकेत में हैं। इस प्रकार, ज्योतिष के बारह राशियों के सामने से गुजरते हुए ग्रह जिस ग्रहण पथ को अपनाते हैं, उसे राशि चक्र कहा जाता है

मेष राशि वाले लोगो के जीवन मे व्यापार से जुड़ी अच्छी खबर सुनने को मिलेगी। आज का दिन आपके लिए अत्यंत लाभदायक बन सकता हैं। साथ ही किसी कठिन प्रयाश के बिना कामकाज सफल होने की संभावना हैं। इसके अलावा धन व व्यवसाय में वृद्धि होगी। अगर आप नक्षत्र पर विश्वास रखते हैं तो इसके लिए आप daily ज्योतिषी अपडेट भी ले सकते हैं। आज हमारे पास ऐसी अनेको आप्लिकेशन व वेबसाइट मौजूद हैं। 

जिनकी मदद से हम डेली राशि फल अपडेट जान सकते हैं। तो अगर आप भी रोजाना अपनी शुभ राशि के जरिये से दिन की शरुआत करने में विश्वास रखते हैं। तो उसके लिए डेली ज्योतिषी मैगज़ीन या न्यूज़पेपर की मदद ले सकते हैं। आशा करते हैं, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको राशिफल क्या होता व इसका क्या महत्व हैं। इसके विषय मे संछिप्त से जानकारी प्रदान हुई हुई होगी।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...