Ration Card Status Kaise Check Kare?

आज के इस समय मे एक जहाँ जनसंख्या दर बहुत ही तेजी से बढ़ता जा रहा है, उसे देखते हुए देश मे ऐसे अनेकों संसाधनों व खादीय पदार्थों की जरूरत को देखते हुए लॉगों को अलग अलग खंडों मे विभाजित किया गया है। जिसके लिए राशन कार्ड एक बहुत ही मत्वपूर्ण जरूरत है। आज के समय एक जहाँ राजीय सरकारों के द्वारा मुफ़्त मे राशन वितरित किया जा रहा है। उसे देखते हुए जिन लॉगों के पास राशन कार्ड उपलब्ध नहीं है। व जिन्होंने राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन किया हुआ है। उसका स्टैटस जानने के विषय मे आज की इस पोस्ट के माध्यम से चर्चा करेंगे। तो बिना देरी किए शरू करते है, आज की इस पोस्ट को जिसमे राशन कार्ड के स्टैटस को कैसे जाने इसके विषय मे बात करेंगे। 

राशन कार्ड हर एक राजीय मे अनिवार्य है, जिसके माध्यम से इसे व्यक्तिगत पहचान के रूप मे भी इस्तमाल किया जाता है। यह कार्ड सभी हाउस्होल्ड धारकों को मुहाया कराया जाता है। जिसके माध्यम से वो अपनी निजी सामग्री को आसानी से ग्रहण कर सकते है, जिसमे गेहू, चावल, चीनी, तेल आदि जैसी सभी चीजों को एक कम दाम मे मुहाया कराया जाता है। 

Ration Card Status Kaise Check Kare?

राशन कार्ड का स्टैटस कैसे चेक करे?

राशन कार्ड स्टैटस चेक करने के लिए राजीय सरकार द्वारा एक निश्चित वेबसाईट बनाई गई है। जिसके द्वारा कोई भी अपना स्टैटस की जाच कर सकता है। इसके लिए मात्र ग्राहक को अपने राज्य की अफिशल वेबसाईट पर विज़िट करके सभी जानकारी आसानी से प्राप्त हो सकती है। उद्धारण के तौर पर अगर आप उत्तरप्रदेश के निवासी है, व अपने राशन कार्ड का स्टैटस जानना चाहते है। तो उसके लिए आपको कुछ चंद स्टेप्स को फॉलो करना होगा। 

  • सबसे पहले आपको उत्तरप्रदेश सरकार की FSC की अफिशल वेबसाईट पर विज़िट करना होगा। 
  • होम स्क्रीन पर जाकर NFSA सेक्शन मे जाकर एलिजबिलिटी चेक करनी होगी। 
  • अपने जनपद को जाने। 
  • जनपद जांच करने के बाद अपने निजी विक्रता का नाम सुनिश्चित करे। 
  • इन सभी ऑपटीऑन को फॉलो कर कोई भी यूजर अपने राशन कार्ड का स्टैटस जान सकते है। 

इसके अलावा अभी भी ऐसे अनेकों उसेर्स है, जिनके पास राशन कार्ड उपलब्ध नहीं है। व जिन्हे राशन प्राप्त करने मे परेसनी महसूस होती है। ऐसे उसेर्स कैसे आवेदन कर सकते है, व उसके लिए क्या क्या दस्तावेज़ों की जरूरत पड़ती है। इसके लिए नीचे कुछ बिन्दु दिए गए। 

  1. पेनकार्ड 
  2. पासपोर्ट साइज़ फोटो 
  3. आधार कार्ड 
  4. आय प्रमाण पत्र व कोई भी छायापरिटी बैंक खाते की 
  5. इसके अलावा मूल निवास आदि दस्तावेज़ों की मदद से आवेदन किया जा सकता है। 

यह भी पढिए:  cricket online kaise deekhe – कैसे देखे क्रिकेट का मैच अनलाइन

राशन कार्ड से क्या क्या लाभ है?

राशन कार्ड के और भी कई फायदे हैं। यह एक आवश्यक कानूनी दस्तावेज है जो भारत सरकार द्वारा अपने नागरिकों को दिया जाता है। राशन वितरण इस कार्ड में दर्ज जानकारी के आधार पर होता है। यह कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त पहचान और आवासीय पता प्रमाण दस्तावेजों में से एक है। सरकार ने नवंबर तक गरीबों को मुफ्त राशन देने का ऐलान किया है. इस योजना के माध्यम से देश के लगभग 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन की सुविधा दी जाएगी। इसके तहत गरीबों को 5 किलो अनाज मुफ्त दिया जा रहा है।

आप इस सरकारी कार्ड का इस्तेमाल एड्रेस प्रूफ के तौर पर कर सकते हैं। इसके अलावा यह एक पहचान पत्र के रूप में भी काम करता है। इस कार्ड का इस्तेमाल आप बैंक, जमीन के कागजात, गैस कनेक्शन जैसे हर तरह के काम के लिए कर सकते हैं। वोटर आईडी कार्ड बनाने के अलावा अन्य जरूरी दस्तावेज बनाने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

इसके अलावा राशन कार्ड को दो वर्गों मे बाटा गया है;

  1. APL राशन कार्ड। 
  2. BPL राशन कार्ड। 

Above Poverty Line या APL ऐसे कार्ड धारक होते है, जो गरीबी रेखा से ऊपरी श्रेणी मे आकर सरकार द्वारा अभी सुविधाओ का लाभ उठा सकते है। जबकि बीपीएल कार्ड धारक पूर्णरूप से गरीबी रेखा के अंतर्गत आते है। ऐसे मे ऐसे कार्ड धारकों को अन्य सुविधाय भी सरकार द्वारा मुहाया कराई जाती है। तो अगर आप भी राशन कार्ड को लेकर या अपने राशन कार्ड के स्टैटस को जानना चाहते है। तो यूपी सरकार की अफिशल वेबसाईट पर जाकर अपना स्टैटस चेक कर सकते है। आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे व स्टैटस कैसे चेक करे इसके विषय मे पर्याप्त जानकारी मिली होगी। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...