Recurring Deposit in hindi – RD अकाउंट मे कितना पैसा जमा करने पर कितना मिलता है

Recurring deposit एक पैसा बचाने का काफी अच्छा तरीका हो सकता है मगर इसके बारे में आपको अच्छे से जानकारी होना आवश्यक है। recurring deposit in hindi के इस लेख में आप जानेंगे कि हम किस प्रकार रिकरिंग डिपॉजिट से अपनी अच्छा कमाई कर सकते हैं। 

अगर आप हर महीने कुछ पैसा बचा लेते हैं और चाहते हैं कि इन पैसों पर कुछ रिटर्न कमाया जाए। अब हर महीने अगर आप 1000 या 5000 बचा रहे हैं तो इसके लिए एफडी अकाउंट खोलना काफी झंझट का काम हो सकता है इसीलिए बैंक में आरडी की सुविधा प्रदान की है। 

आरडी या रिकरिंग डिपॉजिट बैंक के द्वारा शुरू किया गया एक अच्छा तरीका है जिससे आप काफी अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार अपना आरडी अकाउंट खोल सकते हैं या recurring deposit in Hindi की विस्तार पूर्वक जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी। 

Recurring deposit in Hindi

Recurring deposit in Hindi

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया कि रिकरिंग डिपॉजिट बैंक के द्वारा शुरू किया गया है का अभियान है जिससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है, अगर आप इससे समझ नहीं पाए हैं तो इस शब्द को जरा आराम से पढ़िए। 

रिकरिंग डिपॉजिट का पहला शब्द रिकॉर्डिंग जिसका अर्थ होता है बार-बार और डिपाजिट यानी कि जमा करना अर्थात यह एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको बार-बार पैसा जमा करना है। 

जब हम किसी बैंक में एफडी अकाउंट बनाते हैं तो हम अपना कुछ पैसा देकर के सिक्स करवा देते हैं कुछ सालों के लिए इतने साल तक बैंक उसके ऊपर प्रतिवर्ष कुछ प्रतिशत रिटर्न देती है और अंत में हमारा पैसा हमें बढ़कर प्राप्त होता है। यह तरीका तब काफी अच्छा काम करता है जब हम किसी एक अच्छी खासी रकम को कुछ सालों के लिए बैंक में जमा करके रखना चाहते हो मगर जब आपके पास काफी छोटी रकम हो तब यह तरीका कारगर साबित नहीं होता। 

इस वजह से आरडी या रिकरिंग डिपॉजिट नाम का एक अकाउंट बैंक में हम खुलवा सकते हैं जहां हम हर महीने 100 500 या 1000 रुपए देंगे और बैंक उसे एक जगह जमा करते जाएगी और उस पर कुछ प्रतिशत कादर मिलता जाएगा। 

तो रिकरिंग डिपॉजिट एक सीधा सा तरीका है जिसमें आप को बैंक जाकर के एक अकाउंट खुलवाना है और उस अकाउंट में आप को हर महीने कुछ पैसे जमा करते है और खुद का एक समय सीमा चुन सकते है जब तक आप पैसा जमा करना चाहते है और उसके बाद जब आपका समय पूर्ण हो जाएगा या फिर जिसे हम अकाउंट की मैच्योरिटी कहते हैं उसके बाद बैंक आपको आपके जमा किए हुए सारे पैसे और उसके साथ ही उन सब पर निर्धारित ब्याज देगा। 

Recurring deposite में कितना पैसा लगाने पर कितना मिलता है

रिकरिंग डिपॉजिट में आप कितना पैसा लगा रहे हैं और आपको कितना मिल रहा है यह आपकी निश्चित धनराशि और समय सीमा पर निर्भर करता है।

अलग-अलग बैंक में अलग-अलग निश्चित राशि चुन्नी होती है। साधारण भाषा में अलग-अलग बैंक में अलग-अलग लाइन होते हैं जिन्हें आप को चुनते हैं किसी बैंक में आप न्यूनतम हर महीने ₹100 का निवेश कर सकते हैं तो किसी बैंक में आप न्यूनतम हर महीने ₹500 का निवेश कर सकते हैं आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं कि आप हर महीने कितना निवेश करना चाहते हैं उसके बाद आपको समय सीमा चुन्नी होती है कि आप कितने दिनों तक निवेश करते रहना चाहते हैं इस आरडी बचत खाते में बैंक द्वारा कम से कम 3 महीने तक आपको पैसे देने पड़ते हैं और अधिकतम 10 वर्ष तक पैसे दे सकते हैं। 

मान लीजिए कि आप हर महीने हजारों रुपए दे सकते हैं तो आपने हर महीने हजारों रुपए अपने रिकरिंग डिपॉजिट में डाला और आपने ऐसा 1 साल तक किया और इसके लिए बैंक आपको 6% का दौरा कर दे रही है तो हर महीने ₹1000 के हिसाब से साल का ₹12000 और उसके ऊपर 6% का ब्याज दर आपको मिलेगा। 

लगभग सभी बैंक में आपको रिकरिंग डिपॉजिट की सुविधा प्रदान की जाती है यह एक काफी अच्छा तरीका है जिससे आप अपने बचत पैसे पर कुछ कमाई कर सकते हैं इसके लिए आप किसी भी बैंक के साथ अपना रिकरिंग डिपॉजिट का खाता खुलवा सकते हैं याद रखें हर बैंक में ब्याज की सुविधा अलग-अलग होती है साथ ही ब्याज दर समय सीमा और जमा की जाने वाले रुपए के अनुसार बदलता रहता है। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं इसलिए को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आप recuring deposite in hindi के बारे में आपको जानकारी मिली होगी। यह काफी अच्छा तरीका है जिससे आप अपने बचत पैसे पर कुछ कमाई कर सकते हैं अगर इस लेख से आपको रिकरिंग डिपॉजिट की जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त हुई है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूलें। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...