Redmi kis desh की कंपनी है और इसका मालिक कौन है?

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे अपने इस आर्टिकल के जरिये की Redmi किस देश की कंपनी है और उसके मालिक का क्या नाम है और Redmi कंपनी से संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के उत्तर आज आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे जो आप काफ़ी समय से ढूंढ रहे होंगे।

 यह सब जानने के लिए आपको हमारे इस पोस्ट को पूरा लाश तक पढ़ना पड़ेगा आप सभी लोग जानते होंगे की वर्तमान के समय में मार्केटिंग में इस कंपनी के मोबाइल ने तहलका मचा रखा है और आज के वक्त में बहुत सारे लोग इस रेडमी को काफी ज्यादा पसंद भी करते है आप इस आर्टिकल के माध्यम से रेडमी कंपनी से जुड़ी सभी जानकारी विस्तारपूर्वक जान सकते हैं।

Redmi kis desh की कंपनी है और इसका मालिक कौन है?

Redmi कि इस देश की कंपनी है?

Redmi या फिर MI एक ब्रांड है जो की Xiaomi corporation के अंतर्गत आते हैं यह कंपनी चीन की है जो कि हाल ही में पूरे भारत में अपनी सुविधा दे रही है और रेडमी कंपनी की स्थापना 6 अप्रैल 2010 को हुई थी हाल में यह कंपनी सभी देशों में अपने प्रोजेक्ट को sell कर रही है।

और इस कंपनी का मुख्यालय बीजिंग (Beijing) के “Haiden District” मे स्थित है Xiaomi Redmi के मोबाइल बनाने के साथ ही साथ और भी बहुत तरह के इलेक्ट्रॉनिक प्रोटेक्ट बनाने का काम भी कर रही है इस कंपनी ने अपना सबसे पहला मोबाइल 2011 में चाइना में लॉन्च किया था।

और उसके पश्चात् 2014 में यह चाइना की सबसे बड़ी मोबाइल फ़ोन बनाने वाली कंपनी बन गई थी और हाल में यह कंपनी ने भारत तथा बाकी देशों के मार्केट में तहलका मचा रखी है 2019 की फॉर्चूनर ग्लोबल लिस्ट में रेडमी कंपनी 500 कंपनियों की लिस्ट में से 468 नंबर पर आती है।

और इस कंपनी ने हाल में ही सभी क्षेत्रों में अपने पैर पसार रही है और यह कंपनी का सभी इलेक्ट्रॉनिक प्रोटेक्ट बनाने का प्रयास किया जा रहा है इस कंपनी ने अभी के समय में 18700 कर्मचारियों को काम करते है।

Redmi कंपनी का मालिक का नाम है?

Redmi कंपनी का मालिक (Lei Jun) ली जो है जो ग्लोबल मालिक है इसके अलावा भारत के मालिक मनु कुमार जैन है और इस कंपनी की स्थापना 2010 ,16 अप्रैल को हुआ था।

लीजन राइड में कंपनी के मालिक के अलावा दो और मेन person भी है इन दो मैन पर्सन का नाम लिन बिन और मनु कुमार जैन हैहै लिव इन साइड में कंपनी के प्रेजीडेंट है और मनु कुमार जैन को ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट है।

और Lei Jun CEO है भारत में सभी स्मार्टफोन मनु कुमार जैन के माध्यम से होता है मनु कुमार का जन्म इंडिया मेरठ में हुआ था और उन्होंने आईआईटी और आईआईएम की शिक्षा प्राप्त की थी आईआईटी मन्नू ने दिल्ली से किया और आईआईएम की शिक्षा उन्होंने कोलकाता से प्राप्त किया है इसके अलावा ली चोंग का जन्म 1969,16 दिसंबर Xian Tao, हुबेई चीन में हुआ था।

Also Read: Mrida Swasth card Yojana Kya Hai – जानिए ये कैसी योजना है

Redmi कंपनी का इतिहास

Redmi कंपनी का इतिहास काफी लंबा नहीं है रेडमी की शुरुआत 13 जुलाई 2013 में हुई थी तथा यह  Xiaomi कंपनी के स्मार्टफोन की एक series थी जिसे Redmi नाम दिया गया था हालांकि इसके दमदार और क्वालिटीबजट स्मार्टफोन को काफी पसंद किया गया था।

इसके कारण से रेडमी को 10 जनवरी 2019 को Xiaomi की सायं कंपनी के दौरान पर रजिस्ट्रेशन करदिया गया 2000 में फ्रेड्डी ने अपना पहला स्मार्टफोन रेडमी आई लॉन्च किया अगस्त 2014 तक रेड्डी की बाजार में स्मार्टफ़ोन शिपमेंट रैंकिंग 14% रही जो सैमसंग से भी 2% आगे थी।

2017-2018 मे Redmi4, Redmi note 4,Redmi5, Redmi5 plus, Redmi5pro, जैसे स्मार्टफोन आ गए तब से अभी तक रेड्डी ने पीछे पलट कर नहीं देखा है यह कंपनी लगातार अच्छे और स्मार्ट कंप्यूटर लैपटॉप और टीवी भी बना रही है सही मायने में इसने स्मार्टफोन कंपनियों को कड़ी टक्कर दी हुई है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि रेडमी कि इस देश की कंपनी है और उसका मालिक कौन है? और रेडमी का इतिहास क्या है? उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...