Referral code क्या होता है? और referral code meaning in Hindi?

आप सभी लोग यूट्यूब पर अक्सर विडियो देखते रहते हैं. तो आपने एक चीज भी कभी न कभी जरूर सुना होगा referral code के बारे में इसे सुनकर आपके मन में सवाल आया होगा कि referral code क्या होता है? इसके बाद आप लोगों को कभी न कभी आपके friends ने किसी भी ऐप या वेबसाइट का लिंक शेयर किया होगा और आपको बोला होगा कि इसमें अकाउंट बनाते समय मेरा referral code डालना ऐसे समय में भी आपके मन में सवाल आता है कि referral code क्या है? इसका क्यो use किया जाता है?

Referral code क्या होता है? और referral code meaning in Hindi?

Referral code क्या है?

आप जब किसी व्यक्ति के द्वारा भेजा गया किसी ऐप की लिंक को ओपन करके उस ऐप का डाउनलोड उसमें अकाउंट बनाते हैं और अकाउंट बनाने के बाद जो हम उस ब्यक्ति द्वारा भेजा गया कोड डालते हैं इसी कोड को ही referral code कहते हैं जब आपको कोई किसी ऐप के referral code के साथ उस ऐप को डाउनलोड करने को जो लिंक भेजता है उसे referral Link कहते हैं कुछ ऐप्स ऐसे भी होतें है जिसमें आपको सिर्फ referral link ही मिलता है कयोंकि उस लिंक में ही आपका referral code होता है. Radio ka avishkar kisne kiya? रेडियो का आविष्कार किसने किया?

Referral code meaning Hindi

जब आप किसी भी कंपनी के app  या किसी भी प्रकार का प्रोडक्टस का promotion करते हैं तब कंपनी उस प्रोडक्ट के link के साथ एक code देती हैं उस code को ही referral code कहते है इस referral code को ज्यादा से ज्यादा एफिलिएट मार्केटिंग वाली कंपनियां ही उपयोग करती है वह जब referral code देती हैं तब इससे कंपनी को भी फायदा मिलता है इससे दोनों को फायदा होता है यूजर को कमिशन मिलता है और कंपनी का प्रमोशन हो जाता है.

Referral code meaning in Hindi

आज के समय में referral code का प्रयोग बहुत ही ज्यादा हो रहा है बड़ी- बड़ी एफिलिएट मार्केटिंग कंपनियां रेफरल कोड का use कर रही है और यूजर को भी कमिशन दे रही है साथ में एफिलिएट मार्केटिंग वालो को भी कमिशन दे रही है जिसके वजह से affiliate marketing को भी प्रमोट कर रहे हैं और referral link को शेयर कर रहे हैं और अपना Commission कमा रहे हैं इससे कंपनी और एफिलिएट मार्केटिंग करने वाले दोनों को ही मुनाफा हो रहा है.

Referral code कैसे बनाये

Referral code बनाने के लिए Winzo app का use करना होता है अगर आप winzo नहीं चलाते हैं तो चलाइए इसमें referral system होता है इसके जरिए आप खेल कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं referral code आप किसी भी एप्लिकेशन से डाउनलोड करके अपने मोबाइल फोन में ओपन करे.

  1. सबसे पहले आपको उस एप्प को इनस्टॉल करना है जिसका आप रेफरल लिंक बनाना चाहते है.
  2. इनस्टॉल करने के बाद आपको उसे अपने मोबाइल में ओपन कर लेना है. और उसमे अपना अकाउंट बना लेना है. जिसमे आपका मोबाइल नंबर और ईमेल पूछी जाएगी.
  3. इसमें बद आपको साइड में थ्री डॉट दिखाई देंगे जिन्हें क्लिक करने पर आपको काफी सारे ऑप्शन दिखाई देंगे.
  4. आपको वहा पर Refer and Earn का ऑप्शन दिखाई देगा जिसे आपको क्लिक करना है.
  5. आपको अब आपका रेफेर लिंक और रेफेर कोड दिखाई देगा. जिसे आप वह उपलब्ध व्हात्सप्प या अन्य ऑप्शन पर क्लिक करके अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है और पैसे कमा सकते है.

Referral code के फायदे

Referral code का काम लिंक को Track करना होता है इसका मतलब है कि आप अपने लिंक से किस – किस को ऐप डाउनलोड करवा रहे हैं यह ऐप को जानने में help करता है Referral code के फायदे के बारे में बताएंगे

  • Referral code का उपयोग करके आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को रेफर करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं प्ले स्टोर में कई refer & Earn ऐप मौजूद है आप उनका इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • आपका अपना कोई ऐप है तो आप Referral programme के जरिये अपने एप्लिकेशन को ज्यादा से ज्यादा लोगों से डाउनलोड भी करवा सकते हैं.
  • Referral प्रोग्राम से हम अपनी वेबसाइट के Traffic को भी बढ़ा सकते हैं.
Eassy on Republic Day

Eassy on Republic Day – गणतंत्र दिवस पर निबंध

0
आप हर साल 26 जनवरी को देश के हर ज क झंडे को लहराते देख सकते हैं इस दिन झंडा फहरा कर हम त्यौहार...
nepal ki jansankhya

nepal ki jansankhya – Population of Nepal

1
जैसा कि आप जानते हैं कि नेपाल एक ऐसा देश है जो कि 2 बड़े देश यानी कि भारत और चीन के बीच में...
Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha

Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha – आखिर कौन सी भाषा दुनिया...

0
दोस्तों आप इस बात को तो जानते ही होंगे कि दुनिया के हर क्षेत्र में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती है। कहने का मतलब यह...
Bharat ka sabse swaksh seher

Bharat ka sabse swaksh seher – भारत का सबसे साफ और सुंदर शहर कौन सा...

0
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की जिसके बाद भारत में लगभग हर शहर, कस्बा और गांव अपने आप...

सिम पोर्ट कैसे करें? How to port sim?

0
अक्सर देखा जाता है कि लोगों के सामने किसी भी टेलीकॉम कंपनी के द्वारा मिल रही इंटरनेट की सुविधा, कॉलिंग की सुविधा को लेकर...
error: Content is protected !!