Refurbished meaning in Hindi? Refurbished mobile phone का क्या मतलब होता है?

Refurbished mobile phone वह होतें है जिन्हें ग्राहक खरीदने के बाद कुछ खराबी के कारण रिटर्न कर देते हैं इसके बाद कंपनी उसे ठीक करके थोड़ा डिस्काउंट के साथ दोबारा बेचने के लिए ऑनलाइन स्टोर पर Refurbished product Cotegory के नाम से रख देती है.

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो आपने देखा होगा website जैसे Amazon Flipkart Or Snapdeal  आदि पर Certified refurbished mobile मिलतें है किसी भी प्रकार का  Refurbished mobile phone  या कोई भी सामान खरीदने से पहले उनके फायदे और नुकसान दोनों के बारे में अच्छे से पूरी जानकारी समझ लेना चाहिए.

Refurbished meaning in Hindi? Refurbished mobile phone का क्या मतलब होता है?

Refurbished फोन / प्रोडक्ट क्या है?

आप जब Flipkart, Amazon पर ऑनलाइन Shopping करते है. तो आपको 10 से 30 दिनों का समय मिलता है return करने के लिए जब आपको प्रोडक्ट पंसद नहीं आता तो आप 10 दिन के अंदर ही प्रोडक्ट को वापस कर देते हैं इस स्थिति में उन वापिस आये प्रोडक्ट को नए के रूप में तो बेचा नहीं जा सकता है अगर उस फोन या और Electronices सामान में कोई Fault हो तो उसे भी ठीक कर दिया जाता है. ऐसे में उस products को दोबारा से पैकिंग करके साईट पर बेचने के लिए डाल दिया जाता है ऐसे किसी भी Fault products को refurbished कहते है

जैसे कि कोई ब्यक्ति इस साइट से एक iPhone खरीदता है जब वह उसे use करता है तो उसके screen मे कुछ problem होती हैं तो वह व्यक्ति उसे return कर सकता है कयोंकि किसी भी Buyer को मोबाइल लेने पर 10 दिन का time मिलता है अब उसमे इस iPhone को कुछ दिन use किया है तो उसमे कुछ scratch भी आये होंगे तो कम्पनी उस iPhone की screen change करके new screen लगाकर उसे refurbished iPhone के रूप में अपने साईट पर सेल कर सकती है. CNG Ka Kya Full Form Hai?- CNG Ka Poora Naam.

कुछ लोगों का सवाल होता है कि कोई भी ब्यक्ति इस्तेमाल किया हुआ फोन को क्यो खरीदेगा उस refurbished mobile phone का price new phone से कम होता है तो ऐसे में तो कोई भी refurbished product खरीदना चाहेगा.

Refurbished समान कहा से buy करे?

बहुत से नर्टवक और विशेषज्ञ फोन रिटेलर refurbished phone बेचते हैं आज के समय में आप ऑनलाइन eBay और Amazon जैसी साइट से भी refurbished products को खरीद सकते है.

Refurbished mobile phone / Products buy करे या नही

आपको certified refurbished mobile या किसी भी प्रकार का कोई भी products buy करना है या नहीं ये सिर्फ इन 2 बातों पर निर्भर करता है पहला वह वेबसाइट जहाँ से आप सामान खरीद रहे है वो विश्वसनीय वेबसाइट और दूसरा जो सबसे महत्वपूर्ण है वो उस refurbished phone का price कितना कम है अगर नया और refurbished mobile के price मे 500- 1500 के बीच ही है तो हम आपको नया फोन लेने की सलाह देंगे और कीमत में अंतर इससे अधिक है तो आप refurbished mobile ले सकते हैं. refurbished product by करने के आजकल बहुत फायदे होने लगे हैं जिसके कारण बहुत से लोग इसे लेने लगे हैं.

  • Refurbished सामान की कीमत नये product की कीमत से कम में और कई बार बहुत ही सस्ते में मिल जाते हैं.
  • हम बाहर किसी से इस्तेमाल किया हुआ सामान खरीदते हैं तो उसका कोई भरोसा नहीं होता है कि उसमें कुछ खराबी भी हो सकती है पर certified refurbished product बेचने के लिए कई तरह के Quality check के बाद ही सेल के लिए available होतें है.
  • Refurbished Laptop, computer, mobile phone किसी भी प्रकार का सामान warranty के साथ आते हैं और इनका warranty का समय भी नया के जितना नहीं होता है.
  • Refurbished product पर आपको थोडे समय के लिए return या replace का ओपशन भी मिलता है अगर आपको products पंसद ना आये और उसमें कोई खराबी हो जाये तो आप उसे वापस भी कर सकते हैं.
  • Refurbished mobile के साथ आपको charger, battery, cable ये सभी बेसिक Accessories भी मिल जाते है.
Eassy on Republic Day

Eassy on Republic Day – गणतंत्र दिवस पर निबंध

0
आप हर साल 26 जनवरी को देश के हर ज क झंडे को लहराते देख सकते हैं इस दिन झंडा फहरा कर हम त्यौहार...
nepal ki jansankhya

nepal ki jansankhya – Population of Nepal

1
जैसा कि आप जानते हैं कि नेपाल एक ऐसा देश है जो कि 2 बड़े देश यानी कि भारत और चीन के बीच में...
Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha

Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha – आखिर कौन सी भाषा दुनिया...

0
दोस्तों आप इस बात को तो जानते ही होंगे कि दुनिया के हर क्षेत्र में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती है। कहने का मतलब यह...
Bharat ka sabse swaksh seher

Bharat ka sabse swaksh seher – भारत का सबसे साफ और सुंदर शहर कौन सा...

0
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की जिसके बाद भारत में लगभग हर शहर, कस्बा और गांव अपने आप...

सिम पोर्ट कैसे करें? How to port sim?

0
अक्सर देखा जाता है कि लोगों के सामने किसी भी टेलीकॉम कंपनी के द्वारा मिल रही इंटरनेट की सुविधा, कॉलिंग की सुविधा को लेकर...
error: Content is protected !!