रिपीटर क्या है और कैसे काम करता है?

दोस्तों आज इस पोस्ट के दवारा हम आपको हिंदी में बताएंगे कि रिपीटर क्या है? (What is repeater in Hindi) और रिपीटर कैसे काम करता है दोस्तों यदि आप रिपीटर से जुड़ी सभी जानकारी जानना चाहते हैं और इससे जुड़े संबंधित डाउट क्लियर करना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही वेबसाइट पर इस समय है।

रिपीटर क्या है और कैसे काम करता है?

रिपीटर क्या है?

दोस्तों सबसे पहले हम बताएंगे की रिपीटर को हम यूज़ कहा करते हैं तो आपको हम बता रहे हैं की यदि हम कोई सिग्नल माना A पॉइंट से भेजते हैं और वह सिग्नल पॉइंट B से होते हुए पॉइंट C तक पहुँचाना है परन्तु वह सिग्नल पॉइंट A point B तक ही पहुँच पाता है ।

क्योंकि पॉइंट B पर दूरी की वजह से सिग्नल की strength down हो जाएगी और signal corrupt होना या फिर signal loss हो जाना और signal loss होने लगता हैं अब आपको वही loss Signal, point C तक पहुँचने के लिए point B  पर उपयोग करते हैं ताकि रिपीट का मुख्य काम सिग्नल को corrupt होने या loss होने से बचाकर, signal को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए किया जाता है।

तथा रिपीटर का प्रमुख कार्य भेजें गए सिग्नल को जिस सिग्नल की Strength बिल्कुल कमजोर (Weak) हो गई है उसको दोबारा से बढ़ा देता है यानी कमजोर ( weak) सिग्नल को पुन : र्निर्माण ( Regenerate) कर देता है ।

वाईफाई रिपीटर क्या है और कैसे काम करते हैं?

Wireless routers के तरह ही अब Market मे wireless repeaters भी उपलब्ध हैं wireless repeaters का उपयोग wireless signals के range को बढ़ाने के लिए होता है इसमें और  wires या devices की embed करने के कोई भी आवश्यकता नहीं होती है अगर आपको एक instant और efficient boost की आवश्यकता है ।

आपके deteriorating signal strength मैं तब आपको एक वायरलेस रिपीटर को आपके कंप्यूटर और वेब के बीच मैं स्थापित करना होगा अगर हम उनकी काम करने की प्रक्रिया को समझे तब वायरलेस रिपीटर्स रेडियो सिग्नल को रिसीव करते हैं एक वेब से और उन्हें regenerate करते हैं फिर उन्हें deliver करते हैं ।

Frames के form मे wireless repeaters का उपयोग एक operator को offer करता है sufficient convenience जिससे की वह wireless repeater का उपयोग कर सकता है अधिक एक्सेस  पॉइंट को ऐड करने की जगह में अरबों रहता है।

क्या रिपीटर्स वायरलेस सिस्टम के एक बहुत ही major weakness की overcome करने से सहायता कर सकते हैं यह major weakness होता है signal attention wireless repeaters बहुत ही ज्यादा capable होते हैं wireless signal के coverage को बढ़ाने में।

निष्कर्ष = आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि रिपीटर क्या है? और कैसे काम करता है? तथा वाईफाई रिपीटर क्या है और कैसे काम करता है ? उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आयी होंगी और इस पोस्ट से आज आपने कुछ नया जरूर  सीखे होंगे तो अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें जिससे उन्हें भी रिपीट क्या है ?  और रिपिटर से संबंधित सभी चीजों के बारे में जानकारी मिल सके।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...