Ritesh Agarwal: OYO Founder- Biography, Age, Income & Many More

एक समय था जब भारत मे प्रेम व उससे संबंधित सभी रिस्तों को एक सीमा के दारिए मे किया जाता था। लेकिन जैसे जैसे आधुनिकरण का युग आता गया उसे देखते हुए सब कुछ पूर्णरूप से बदल गया। आज के इस इंटरनेट के युग मे न केवल 20 मिनट मे खाना ऑर्डर किया जा सकता है। बल्कि जिस भी शहर मे चाहो आप रूम बुक कर सकते है। ऐसी ही एक विशेष प्लेटफॉर्म के विषय मे आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम चर्चा करेंगे। जी हाँ, हम बात करेंगे भारतीय सेल्फ-मैड बिल्यनेर व OYO के फाउन्डर रितेश अगर्वल की जिन्होंने बहुत ही कम समय मे अपने बिजनस का विस्तार किया। तो बिना देरी किए शुरू करते है, आज की इस पोस्ट को ओर जानेंगे रितेश अगर्वल के जीवन परिचय से जुड़ी सभी जानकारी को। 

Ritesh Agarwal: OYO Founder- Biography, Age, Income & Many More

Ritesh Agarwal कौन है?

रितेश अगर्वल 25 वर्षीय एक भारतीय बिल्यनेर है, जिन्होंने अपने कॉलेज ड्रओपॉउट के बाद एक विशाल बिजनस स्थापित किया। उन्होंने अपने बिजनस की शरुआत एक छोटे से विचार के साथ शुरू की जिसके मात्र उन्होंने सम्पूर्ण भारत मे होटल रूम अवैलबल की सुविधा मुहाया कराई। इसके अलावा ने केवल भारत मे बल्कि विदेशों मे भी उन्होंने OYO की विभिन्न शाखाये स्थापित की। 

रितेश कक्षा 10 से ही कोडिंग आदि मे काफी रुचि रखते है, साथ ही टुरिज़म का भी शोक रखते थे। उन्होंने अपने टुरिज़म सफर मे आई क्माइयों का आँकलन करते हुए कुछ इस प्रकार से बिजनस idea की खोज की जिससे सभी को हर एक शहर मे बेहतर ऐसी रूम के साथ लंच व ब्रेक्फस्ट, वाईफाई आदि सभी सुविधाये प्राप्त हो सके। हालांकि, शरुआती दौर मे ये सब करना काफी कठिन था, परंतु धीरे धीरे उनका यह बिजनस आइडीअ काफी कारगर साबित हुआ। ओर आज वो बहुत ही कम उम्र मे एक बिल्यनेर के रूप मे कार्यरत है। 

यह भी पढिए:  free blog kaise banaye – ब्लॉग कैसे बनाते है और फ्री मे

रितेश अग्रवाल से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी 

NameRitesh Agarwal
ProfessionEntrepreneur
DOB16/11/1993
NationalityIndian
BirthplaceOdisha-India
QualificationCollege Dropout
Marital StatusUnmarried
Height175cm
Networth$50 Million
ColourFair

OYO फूल फोरम एण्ड इसकी शुरुआत कैसे हुई?

Entrepreneurship का सपना रितेश का शुरुआत से नहीं था। इसकी शरुआत उन्होंने होटल बुकिंग रूम से की, जहाँ पर उन्होंने होटल रूम सर्च करने मे आने वाली सभी दिक्कतों को ध्यान मे रखते हुए की। आज वर्तमान समय मे कौन OYO के बारे मे नहीं जानता। जी हाँ, आज भी किसी भी अनजान शहर मे आसानी के साथ फूल ऐसी रूम मे ठहर सकते है, जिसमे आपको वाईफाई के साथ साथ बेहतर खाने की भी सुविधा प्राप्त होगी। OYO का पूरा नाम On Your Own Room है, जिसका उद्देश्य हर एक शहर मे बेहतर रूम की फसिलिटी प्रदान कराना है। 

आज आप जिस भी शहर मे हो बस एक काल से रूम भी बुक कर सकते है। इसके अलावा अभी किसी भी प्रकार के प्राइवेट मीटिंग के लिए भी OYO रूम बुक कर सकते है। हाल ही मे ओयों के बिजनस की बात करे तो यह काफी तेजी से ऊपर गया है। जिसके चलते इसे ओनर रितेश अगर्वल के बारे मे जानकारी प्राप्त करने के लिए काफी लोग उत्सुक है। 

रितेश अगर्वल फॅमिली एण्ड एजुकेशन 

आपने काफी बार सुना होगा कि बड़े बड़े बिजनसमैन अपनी व्यक्तिगत जानकारी को सभी से गोपनीय रखने का प्रयास करते है। ठीक उसी प्रकार से रितेश अग्रवाल के विषय मे भी बहुत कम लोगों को खास खास बातों की जानकारी है। रितेश अग्रवाल से जुड़ी कुछ मुख्य बातें इस प्रकार से है;

रितेश अग्रवाल अपने माता-पिता व दो अन्य सिबलिंग के साथ रहते है। इसके अलावा वो अभी तक सिंगगल है। काफी चर्चाओ के बाद भी उनकी रीलैशन्शिप के विषय मे कोई सटीक जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। रितेश अग्रवाल के पिता एक इन्फ्रस्ट्रक्चर कॉर्पोरैशन मे कार्य करते है। उन्होंने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा st.johns senior secondary school से की उसके बाद इंडियन स्कूल ऑफ बिजनस एण्ड फाइनैन्स से आगे की पढ़ाई शुरू की परंतु बीच मे ही कॉलेज ड्रओपॉउट करने के बाद बिजनस शुरू किया। रितेश अग्रवाल को बहुत ही कम उम्र मे बनने वाले बिल्यनेर की सूची मे भी स्थान प्राप्त हुआ है। वो भारत के दूसरे सबसे यंगेस्ट बिल्यनेर मे से एक है। 

रितेश अग्रवाल की सक्सेस स्टोरी क्या है?

अपनी स्कूलिंग समाप्त करने के बाद रितेश ने आईआईटी की तयारी के एन्ट्रन्स परीक्षा की तयारी शुरू की। इसके अलावा जैसे की हमने ऊपर वर्णन किया है, कि वो शुरुआती दौर से ही घूमने के शौकीन थे। तो उन्होंने काफी रिसर्च करने के बाद एक बुक भी राइट की जिसका टाइटल A Complete Encyclopedia of Top 100 Engineering Colleges था। इसके अलावा वो बिजनस आइडियास को लेकर भी काफी इक्साइटिड रहते थे। जिसके लिए दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों मे अनेकों बिजनस सेमीनार भी अटेन्ड किए। वो जब कभी भी किसी नए शहर मे विज़िट करते थे। उसके लिए अपनी बजट के अनुसार होटल रूम बुक करते थे। जहाँ से उनके माइन्ड मे OYO रूम के आइडीअ की शुरुआत हुई। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...