ROM क्या है? ROM और RAM में अंतर क्या है?

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे ROM क्या होता है? और यह कैसे काम करता है स्मार्टफोन, कंप्यूटर और लैपटॉप में दो प्रकार की मेमोरी होती है। प्राइमरी मेमोरी और सेकेंडरी मेमोरी RAM को प्राइमरी मेमोरी और ROM सै सेकेंडरी मेमोरी कहा जाता है। जब कोई व्यक्ति बाजार में नए मोबाइल या लैपटॉप कंप्यूटर लाता है तो हम उससे पूछते हैं। इसमें कितनी RAM और ROM है। यह आज के समय में बहुत देखी जाती है इसलिए फ़ोन, लैपटॉप और कंप्यूटर लेते समय इन चीजों को देखना बहुत ही आवश्यक है।

ROM क्या है? ROM और RAM में अंतर क्या है?

ROM क्या है?

इसका पूरा नाम Read Only Memory  है इस के नाम से ही समझ आ रहा है कि इस मेमोरी को हम सिर्फ read कर सकते हैं। इसमे fixed program रहता है । इस program को  हम सरलता से बदल नहीं सकते जैसा इसका सही उत्तर है जब आप कंप्यूटर को खरीदते हो उसमें BIOS Program पहले से ही रहता है । यह सिस्टम को ऑन करने में सहायता करता है और इसके साथ ही ये BOIS Computer और Operating system को Link करता है तो ये BOIS नये Computer मैं पहले से ही होता है और ये जिस मेमोरी मे होता है । Also Read: How to earn money by playing rummy? रमी खेल कर पैसे कैसे कमाए?

उसका नाम रोम होता है Example – FIRMWARE  software program है जो की Hardware के साथ Attach होता है और firmware मे जो program है वो भी एक ROM  chip मे होता है। इसे Non – Volatile Memory भी कहते हैं । इस Memory को तभी बनाया जाता है। जब कंप्यूटर बनते हैं रोम का इस्तेमाल हम सिर्फ कंप्यूटर या मोबाइल में नहीं करते बल्कि हम कुछ और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में भी उपयोग कर सकते हैं जैसे – Washing Machine, Tv, Ac,  Microware oven आदि में तो बदलते Technology के कारण से रोम के भी तरह तरह टाइप होते हैं।

ROM और RAM में अंतर

  1. Ram की स्पीड ROM से काफी ज्यादा होती है ।
  2. Ram की कीमत ROM से अधिक होती है।
  3. Ram का पूरा नाम Random Access Memory है जबकि ROM का पूरा नाम Read only Memory है।
  4. Ram कार्य तेजी से इन्फॉर्मेशन को सीपीयू तक पहुंचाने का है और रोम का काम डाटा को सेव करने का है।
  5. ROM  मे आपके फ़ोन का सभी डेटा रहता है । जब भी आप कोई video, photo, document , music, Audio और कोई भी ऐप्स डाउनलोड करते हैं। और इंस्टॉल करते हैं तो वह सभी चीजें रोम में से होती है रोम को इंटरनेट मेमोरी भी कहा जाता है  ।  जबकि रैम में वही डाटा काम करता है जो मोबाइल में running मे होता है और मोबाइल की पावर ऑफ होते ही सारा डाटा डिलीट हो जाता है।

ROM के फायदे

  1. इसमें data खुद नहीं बदलते हैं बदलने से ही डाटा बदलता है।
  2. ये स्थिर  रहता है । इसलिए  इसको बार -बार रिफ्रेश करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।
  3. इसमें डाटा को काफी सोच समझ कर डाला जाता है क्योंकि आप उसको बार बार बदल नहीं सकते है।
  4. इसकी प्रकृति Non- volatile है जो की program को स्थाई  रूप से स्टोर  करके रखता है।
  5. ROM RAM के मुकाबले काफी बेहतर होती है क्योंकि रैम में डाटा तब तक होता है जब तक power supply on रहता है।

निष्कर्स = आज की इस पोस्ट में हमने आपको रोम क्या है? रैम और ROM में अंतर ,रोम के फायदे बताया है। उम्मीद है कि हमारे इस पोस्ट से आपको आज कुछ नया सीखने को मिला होगा। यह पोस्ट आपकों पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करे।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...