Router क्या है? और काम कैसे करता है?

Router Ko एक छोटे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के रूप में आप समझ सकते हैं। जो वायरलेस कनेक्शन के द्वारा से कई कंप्यूटर नेटवर्क को एक साथ जोड़ता है। आप समझ ले की राउंडर एक कंप्यूटर नेटवर्क को इंटरनेट से कनेक्ट करता है। क्या आपको पता है कि Router क्या है? और यह कैसे काम करता है?  और भी Router से संबंधित प्रश्न जो आपके मन में है हमारे इस आर्टिकल से आपको आपके सभी प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे।

आपने कभी न कभी राउंडर का नाम जरूर सुना होगा क्योंकि यह आज के वक्त में इंटरनेट के लिए उपयोग होता है। जब भी आप मोबाइल नेटवर्क को छोड़कर इंटरनेट को Access करते हैं। तब आप समझ सकते हैं कि आप एक wireless networking Device से Internet को Access कर रहे है।

Router क्या है? और काम कैसे करता है?

Router क्या है?

अगर आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर किसी भी डिवाइस में Wi-Fi इंटरनेट का उपयोग करते हैं। तो router के विषय में जानना बहुत आवश्यक है आप के लिए क्योंकि राउंडर किसी कंप्यूटर तथा इंटरनेट के मध्य डेटा पैकेट को आगे बढ़ाने का काम करता है. राउटर एक नेटवर्किंग डिवाइस है जो कई कंप्यूटर्स नेटवर्क को जोड़ने का काम करता है।

यह छोटे हार्डवेयर नेटवर्किंग डिवाइस है जो नेटवर्क के रूप में डाटा को एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचाने का काम करता है। राउटर के माध्यम से उस डेटा पैकेट को प्राप्त करने के बाद पैकेट में शामिल इंफॉर्मेशन को पढ़ने के पश्चात राउटर उसे नेटवर्क एड्रेस तक पहुँचता है। इस प्रकार से किसी पैकेट को नेटवर्क के द्वारा एक राउटर से दूसरे राउटर तक पहुंचाकर जानकारी दी जाती है  और इस तरह राउटर इंटरनेट पर यातायात निर्देशन का कार्य करता है। router वायरलेस दोनों तरीकों से कंप्यूटर्स को कनेक्ट करता है।

Router काम कैसे करता है?

दोस्तों जैसे कि ऊपर आपको हमने बताया है राउटर पैकेट को एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में फॉर्वर्ड करने का कार्य करता है। इसका प्रमुख कार्य है packet  को receive करना और receiver को deliver करना। Router क्या है?

आपने अपने Computer से एक Facebook Message भेजा अपने फ्रेंड के पास जो दिल्ली में रहता है सबसे पहले मैसेज एक पैकेट में कन्वर्ट हो जाता है और पास वाले Router के पास पहुँच जाता है उसके बाद अब राउटर Router protocol से Routing table को check करता है । Router table के आसपास वाले जो भी Router होते हैं उन सभी का Address और path distance रहता है।

अब सबसे पास वाले Router के पास packet को forward किया जाता है इसमें Receiver का IP address होता है। Packet अगले राउटर के पास पहुंचते ही वो भी फिर से shortest path तो चेक करते है और अपने पास वाले अगले राउटर के पास भेज देते हैं कुछ इस प्रकार से packet receiver computer के पास पहुँच जाता है एक राउटर कई सारे नेटवर्क को कनेक्ट भी करता है और अपने राउटिंग टेबल को मैनेज भी करता है प्रत्येक राउटर अपने आस पास के राउटर का इंफॉर्मेशन रखते हैं।

Routing protocol सारे Routers मे होता है इसकी सहायता से वो आपस में बातचीत कर सकते हैं इसके साथ ही अपने connected Networks की जानकारी की आपस में शेयर करते हैं Routing table को update करते रहते है। कुछ इस प्रकार से यह Networking device काम करती हैं। also Read: FM Whatsapp Kya Hai? Kaise Download Kare?

निष्कर्ष = आज की इस पोस्ट में हमने आपको Router कैसे काम करता है  ? और राउटर क्या है? इससे संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर इस पोस्ट में दिए है हमारी हमेशा  से यही कोशीश रहती है कि readers को पूरी जानकारी प्राप्त हो। जिससे उन्हें किसी दूसरे sites की जरूरत न पड़े जिससे उनका समय भी बच जाता है और एक ही जगह से उन्हें सभी इन्फोर्मेशन भी मिल जाती हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...