RTGS क्या होता है? और कैसे काम करता है?

दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं कि आरटीजीएस क्या है? (RTGS in Hindi) और इसके बारे में जानकारी रखना क्यों आवश्यक है।  वर्तमान में बैंकिंग से संबंधित सभी चीजों को हम घर बैठकर कर सकते हैं ।पहले के समय मैं हमें बैंक से कुछ भी काम होता था । तो हमें बैंक जाकर लंबी लाइनों में खड़े रहना पड़ता था। और अपने Simple money transfer करने के लिए भी काफी प्रतीक्षा करना पड़ता था।

आज के वक्त कई Modern banking solution उपलब्ध है जैसे की – Real Time Gross settlement ( RTGS) , National Electronic Funds Transfer (NEFT), और Immediate Payment Service (IMPS) जो की इन Payment को काफी सरल बना देता है। ऐसे सर्विस के होने से हम Transactions की जल्दी और सरलता से और save रूप से कर सकते हैं।

तो आज हम जिस banking solution के विषय में बताएंगे वह है RTGS (Real time gross settlement system) या एक बहुत ही लोकप्रिय है। इलेक्ट्रॉनिक Fund transfer method होता है । भारत में इसके अंतर्गत पैसों को real time में और individual basis में भेजा जाता है । RTGS की सहायता से आप अधिक पैसे  एक साथ एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में भेज सकते हैं तो आज हम RTGS से संबंधित सभी चीजें को विस्तार पूर्वक बताने वाले है।

RTGS क्या होता है? और कैसे काम करता है?
credit:paisabazar.com

RTGS क्या होता है?

RTGS क्या है? हम आपको बता रहे हैं। यह एक बैंक से दूसरे  बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने का एक इलेक्ट्रॉनिक जरिया होता है। जिसके द्वारा आप किसी भी जगह पर बैठकर अपने ऑर्डर के हिसाब से किसी को पैसे भेज सकते हैं और अपने अकाउंट में पैसे मंगवा भी सकते हैं । आरटीजीएस पैसे ट्रांसफर करने का सबसे सरल और तेज तरीका है ।

आरटीजीएस से ट्रांसफर करने में कुछ वक्त निर्धारित होता है। उस वक्त के द्वारा ही आप पैसे भेज पाएंगे. RTGS का उपयोग अधिकतर लोग बड़ी राशि को एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए करते हैं। इस माध्यम से अधिक पैसा बहुत कम वक्त में भेजा जा सकता है। इसलिए ज्यादातर व्यापारी इसका उपयोग करके फंड ट्रांसफर कर  करते हैं.

RTGS दो लाख से अधिक पैसा भेजने के लिए उपयोग किया जाता है। इस जरिए से पैसे भेजने में 30 मिनट के अंतराल मैं पैसे एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में  credit  हो जाता है। अगर किसी वजह से पैसे दूसरे अकाउंट में नहीं क्रेडिट हो पाता है। तो उसी अकाउंट में पैसा रिटर्न कर दिया जाता है। Also Read: whatsapp status kaise download kare – क्या है स्टेटस डाउनलोड की प्रक्रिया

RTGS Full form in Hindi

RTGS = Real time gross settlement इसका पूरा नाम रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट है। इससे क्या पता चल जाता है  ? कि बहुत ही कम वक्त में सरलता से पेमेंट ट्रांसफर कर सकते हैं। परन्तु आरटीजीएस तभी हो सकता है जब आप 2,00,000 से ज्यादा पैसा किसी को भेजना चाहते हैं। इससे कम राशि में आरटीजीएस का उपयोग नहीं किया जा सकता है ।

अब आपको पता चल गया होगा की आरटीजीएस क्या है? और इस की फुल फॉर्म क्या होती है ? आरटीजीएस में बेनिफिसरि के अकाउंट डिटेल्  के अलावा एप्लिकेंट के अकाउंट डिटेल्स की जरूरत होती है । इसमें IFSC Code, Account N, Name, mobile number, Branch name  कितना payment transfer  करना है ये सारी डीटेल्स भरने होते हैं।

RTGS का समय होता है Banking business days मतलब जिसदिन बैंक खुला होता है।  उस दिन आप आरटीजीएस कर सकते हैं और  जिस दिन बैंक का हॉलिडे होता है। आप उस दिन आरटीजीएस नहीं कर सकते हैं। जैसे – Saturday, Sunday को छोड़कर और सभी दिनों में आरटीजीएस कर सकते हैं।

Monday to Friday 9:00 AM to 4:30

Saturday 9 AM To 2AM

निष्कर्ष = आज की इस पोस्ट में हमने आपको RTGS क्या है? और यह कैसे काम करता है? और आरटीजीएस के फुल फॉर्म बताये है हमारी यहाँ पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!