RTPS क्या है और कहा इसका इस्तेमाल करते है

RTPS  – सरकार द्वारा समय-समय पर लोगों की भलाई के लिए बहुत सारी योजनाओं का शुभारंभ किया जाता है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों के द्वारा बहुत सारी ऐसी योजनाएं लांच की गई है जिनसे लोगों का भला हो। आज हम एक ऐसे ही योजना के बारे में बात करेंगे जिसे बिहार सरकार के द्वारा एक वेबसाइट या पोर्टल के रूप में शुरू किया गया है। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि RTPS अर्थात राइट टू पब्लिक सर्विस कमिशन जिसका हिंदी में मतलब होता है लोक सेवा आयोग के बारे में जानेंगे। इस योजना को लोगों की सुविधाओं के लिए बिहार सरकार के द्वारा लांच किया गया है।

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि RTPS क्या होता है। अगर आप बिहार से हैं तो तो इसके बारे में आपको अवश्य मालूम होना चाहिए अगर आप इसके बारे में पूरी डिटेल्स में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। दोस्तों बने रहिए अंत तक हमारे इस आर्टिकल के साथ जिसमें हम आपको बताएंगे कि आरटीपीएस राइट टू पब्लिक सर्विस क्या होता है।

RTPS

RTPS क्या होता है

RTPS का फुल फॉर्म Right to public service होता है। हिंदी में इसका मतलब होता है लोक सेवा अधिकार। इसे बिहार सरकार के द्वारा लांच किया गया है यह एक वेबसाइट या पोर्टल के रूप में है। को लॉन्च करने का मुख्य मकसद है बिहार की जनता को इसके अंतर्गत बहुत सारी सुविधाएं दी गई है।

आरटीपीएस को बिहार सरकार के द्वारा पारित किया गया है यह हम कह सकते हैं कि यह एक वेबसाइट है या पोर्टल है जिसमें आप कुछ विशेष हेतु कोई प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस पोर्टल में आप जाति प्रमाण पत्र आवासीय प्रमाण पत्र या आय प्रमाण पत्र जैसे जरूरी डाक्यूमेंट्स को बनाने के लिए आवेदन कर सकते हैं इस पोर्टल में आप भूमि अधिकार से संबंधित कागजात भी बनाने हेतु आवेदन कर सकते हैं।

RTPS को बिहार सरकार के द्वारा शुरू करने के पीछे एक सबसे बड़ा मकसद यह भी है कि सरकारी अधिकारियों के बीच भ्रष्टाचार को कम किया जा सके और सरकारी कार्य अधिकारी जवाबदेही बने और सरकारी कामों के बीच ज्यादा पारदर्शिता लाया जा सके। 18 अगस्त 2010 को सबसे पहले इस वेबसाइट की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा की गई थी उसके बाद ही शुरू करने वाला दूसरा राज्य बिहार बन गया। इसके बाद जुलाई 2011 में इसे भारत के कई और राज्यों के द्वारा शुरू की गई जिनमें है दिल्ली बिहार हिमाचल प्रदेश पंजाब केरल झारखंड उत्तर प्रदेश उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश ओडिशा और पश्चिम बंगाल जैसे कई और राज्य ने लोक सेवा अधिकार कानून को अपने-अपने राज्य में शुरू किया है।

इस योजना के तहत सार्वजनिक सेवाओं का अधिकार लोगों को प्रदान करना। बहुत सारे महत्वपूर्ण कागजात जैसे कि जन्म प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र स्थानीय प्रमाण पत्र और भूमि अधिकार से संबंधित सभी तरह के कागजों के आवेदन हेतु कर सकते है।

RTPS में रजिस्ट्रेशन कैसे करे

तो चलिए दोस्तों अब आपको बताते हैं कि आरटीपीएस वेबसाइट में आप रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं ताकि इस में मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उठा सकें।

सबसे पहले आपको आरटीपीएस के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है । इसका ऑफिशियल वेबसाइट है serviceonline.bihar.gov.in । आप जैसे ही इस वेबसाइट को ओपन करेंगे आपके सामने एक पेज खुल जाएगा वहां पर आपको नीचे स्क्रॉल करना है और सरकारी अनुभाग के नाम से एक ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करना है। इस ऑप्शन के नीचे और ऑप्शन होगा खुद का पंजीकरण उस पर क्लिक करना है और कुछ सेकेंड wait करना है पर आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपना नाम अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर डालना है। सभी डिटेल्स को सही-सही भर देना है। यह समय डिटेल्स मरने के बाद आपको एक पासवर्ड क्रिएट करना है और उसके बाद नीचे दिया गया क्या-क्या को सही-सही भर देना। अब आपके नंबर पर और ईमेल आईडी पर एक ओटीपी आएगा जिसे आप को verify कर लेना है। अगर आपने अपना डिटेल सही-सही भरा होगा तो आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा और आप का रजिस्ट्रेशन सफल हो जाएगा।

Also Read – Prime Minister Sukanya Samriddhi Yojana 2022 प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना 2022

Conclusion

आज का हमारा यह आर्टिकल RTPS Right to public service अर्थात लोक सेवाओं के अधिकार के विषय के ऊपर केंद्रित था। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आरटीपीएस क्या होता है और इसमें कौन-कौन सी सुविधाएं मिलती है और आप इसमें रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं।

दोस्तों हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें और कमेंट करके बताएं कि हमारा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा।

धन्यवाद

1 COMMENT

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...