Sabse Bda Shahar(शहर ) Kaun Sa Hai?

अगर आप किसी सरकारी नौकरी के काम्पिटिशन की या सामान्य अध्यन पढ़ने मे रुचि रखते है, तो विश्व की जानकारी के साथ साथ भारत के भूगोल मानचित्र पर प्रदर्शित सभी छोटे या बड़े शहरों के बारे मे जानना भी आती आवयस्क है। अभी भी बहुत से ऐसे लोग है, जिन्हे भारत के सबसे छोटे व बड़े देशों के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी नहीं है। आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे की भारत मे सबसे बड़ा शहर कौन सा है। 

Sabse Bda Shhr(शहर ) Kaun Sa Hai?

तो बिना समय व्यर्थ करते हुए शरू करते है, आज की इस पोस्ट को जिसमे भारत के सबसे बड़े शहरों से जुड़ी सारी जानकारी आपको दी जाएगी। 

भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है?

भारत के सबसे बड़े शहर की बात की जाये तो इसके अंतर्गत मुख्यतः दो बड़े शहर आते हैं जिसमे एक शहर जनसंख्या व दूसरा क्षेत्रफल की दृष्टि में सबसे बड़ा शहर हैं। 

मुम्बई देश का सबसे बड़ा देश हैं जो जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा शहर माना जाता हैं। जैसा कि ज्यादातर सभी लोग भलीभांति परिचित हैं, कि मुम्बई शहर को फ़िल्म सिनेमा का सबसे बड़ा शहर भी माना जाता हैं। इसके अलावा देश के मशहूर उद्योगपति, फिल्मी कलाकार से लेकर खिलाडी तक सभी का ज्यादातर निवास स्थान मुम्बई में ही स्थित हैं।

मुम्बई शहर न केवल अपनी लोकप्रियता के जरिये जाना जाता हैं बल्कि इसको भारत का प्रवेश द्वार भी कहाँ जाता हैं। मुम्बई में स्तिथ मसहूर बंदरगाह जो अन्य देशों से होने वाले आयात निर्यात का महत्वूपर्ण हिस्सा हैं। ऐसे ही बहुत महत्वपूर्ण स्थानों का मुंबई में होना इसकी लोकप्रियता को दर्शाता हैं।

यह भी पढिए: गूगल एडसेंस क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाए – HindiKalam

इसके बाद अगर बात दिल्ली की करे तो , दिल्ली क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा शहर हैं। व सम्पूर्ण भारत की राजधानी हैं। बड़े बड़े क्रिकेटर स्टेडियम से लेकर संसद भवन तक सब दिल्ली में स्तिथ हैं। दिल्ली विश्व के सबसे बड़े शहरों में से एक हैं। देश के बड़े से बड़े प्रमुख कार्यालयो से लेकर लालकिला जैसे मसहूर स्थान दिल्ली में स्तिथ हैं।

दिल्ली, जिसे आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के रूप में जाना जाता है, भारत का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। दिल्ली का एक हिस्सा नई दिल्ली है, जो भारत की राजधानी है, और पूरी दिल्ली महानगरीय क्षेत्र कुल 573 वर्ग मील (1,484 वर्ग किमी) में फैला है। दिल्ली शहर 11 मिलियन से अधिक लोगों का घर है, इसके पूरे महानगरीय क्षेत्र में 26 मिलियन से अधिक लोग रहते हैं, जो इसे भारत का सबसे बड़ा मेट्रो क्षेत्र और ग्रह पर दूसरा सबसे बड़ा बनाता है।

मुंबई ओर दिल्ली के बाद सबसे बड़े शहर की सूची मे बैंगलोर का आता है। बैंगलोर भारत का सबसे बड़ा कंप्युटर एण्ड विज्ञान की दृष्टि मे सबसे बड़ा शहर है। बैंगलोर, जिसे आधिकारिक तौर पर बेंगलुरु के नाम से जाना जाता है, भारत का तीसरा सबसे बड़ा शहर है। यह शहर देश के दक्षिण-पश्चिमी भाग में कर्नाटक राज्य में स्थित है और वास्तव में राज्य की राजधानी है। बैंगलोर लगभग 270 वर्ग मील (700 वर्ग किमी) में फैला है, लेकिन इसका पूरा महानगरीय क्षेत्र 3,000 वर्ग मील (8,000 वर्ग किमी) में फैला हुआ है। यह शहर कुल मिलाकर 10 मिलियन से अधिक लोगों का घर है।

भारत एक लोकतान्त्रिक देश है, जिसके अंतर्गत 28 राज्य व 9 केंद्रशासित प्रदेश हैं। ऐसे में सभी राज्यो के जिले व उनके शहरो का नाम ध्यान रखना एक बहुत ही विषम विषय हैं। जिसके चलते प्रतियोगिता की तैयारी करना व सम्पूर्ण जानकारी रखना एक महत्वूपर्ण विषय हैं। दिल्ली, बंगलौर ओर मुम्बई भारत के उन बड़े शहरो में से एक जिनकी अर्थव्यवस्था की बुनियाद इन्ही शहरो पर टिकी हैं। 

भारत की हिंद महासागर, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के साथ तट रेखा है, और चीन, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, म्यांमार और पाकिस्तान के साथ भूमि सीमाएँ हैं। नाममात्र जीडीपी के मामले में भारत की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भी है और इसे दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते देशों में से एक माना जाता है, हाल के वर्षों में बहुत विकास हुआ है लेकिन अभी भी स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और गरीबी के मुद्दों का सामना करना पड़ रहा है।

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हमने जाना की भारत का सबसे बड़ा शहर  कौन सा है, व कौन स देश क्षेत्रफल ओर जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़ा है। आशा करते है, आज की इस पोस्ट से आपको पर्याप्त जानकारी मिली होगी। ऐसी ही कुछ महत्वपूर्ण पोस्ट को पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक कर जानकारी ले सकते है। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!