Samsung किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है?

अगर आप मोबाइल फोन  का प्रयोग करते हैं तो आपने Samsung कंपनी का नाम जरूर सुनें होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं ? सैमसंग किस देश की कंपनी हैं, और इसका मालिक कौन हैं ? आज Samsung कंपनी का किपैड फोन आपको देखने को मिले या न मिले पर स्मार्ट फोन आपको जरूर मिल जाएगा स्मार्ट फोन के क्षेत्र में भी Samsung कंपनी काफी कामयाब है आपने बचपन में सैमसंग फोन जरूर देखा होगा आज इसका स्मार्ट फोन भी है कयोंकि सैमसंग मोबाइल फोन बनाने वाला दिग्गज  ग्रुप है और यह काफी पुराना इस फिल्ड का ग्रुप है एप्पल कंपनी के बाद आज भी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है.

Samsung किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है?

पहले इसी कंपनी का फोन लोग ज्यादा चलाते थे आज के समय में दुनिया के ज्यादातर देश में आपको सैमसंग कंपनी का स्मार्ट फोन प्रयोग करते हुए देखने को लोग मिल जाएंगे अपने भारत देश में भी सैमसंग का स्मार्ट फोन का प्रयोग भी लोग खूब करते हैं हालांकि चाइना की बहुत सारी कंपनीया भी अपने भारत देश में आ चुकी है उनका भी उपयोग लोग करने लगे हैं.

Also Read: सीबीआई का फुल फॉर्म क्या है? CBI Full Form in Hindi?

Samsung कंपनी का मालिक कौन है

सैमसंग कंपनी के मालिक Lee Byung Chul है. सन् 1938 में इन्होंने अपनी कंपनी की नीव रखी थी. Lee Byung Chul इनका जन्म 1910 में हुआ था. Lee Byung Chul ने ग्रेजुएशन और एमबीए की शिक्षा प्राप्त की थी. इन्हें इनके समय में सबसे अच्छा बिजनेसमैन माना जाता था आज के समय में सैमसंग कंपनी के मालिक Lee Byung Chul हमारे बीच नहीं रहे. 19 November 1987 को इनका देहांत हो गया था आज सैमसंग कंपनी इनके परिवार के लोग चला रहे हैं.

सैमसंग किस देश की कंपनी है?

सैमसंग के मालिक Lee Byung Chul का जन्म 12 फरवरी सन् 1910 में साउथ कोरिया में हुआ इससे पता चल जाता है कि सैमसंग साउथ कोरिया देश की कंपनी है. लेकिन आज सैमसंग कंपनी बहुराष्टीय बन गयी है पर आज भी सैमसंग कंपनी का देखरेख साउथ कोरिया जिसकी राजधानी सीओल है. इसके मुख्यालय में की जाती है साउथ कोरिया छोटा सा देश है इसकी जनसंख्या भी कम है इस देश की GDP में सैमसंग का 17 प्रतिशत योगदान है इस कंपनी से इस देश की अर्थव्यवस्था ठीक है अगर नुकसान सैमसंग कंपनी को हो जाए तो इस देश की अर्थव्यवस्था खराब हो जाती है. जिस प्रकार भारत देश में रिलायंस सबसे बड़ी कंपनी है उसी प्रकार सैमसंग साउथ कोरिया का सबसे बड़ा ग्रुप है.

Samsung कंपनी का इतिहास

सैमसंग कंपनी सबसे पहले नूडल्स बनाने के लिए मछली, आटा दूसरे देशों में भेजने के लिए शुरुआत हुई थी इसके बाद सैमसंग कंपनी का काम था जीवन बीमा और टेकसटाइल के क्षेत्र में 1950 से 1960 तक यह काम चला परन्तु इस काम में ज्यादा मुनाफा न होने के बाद 1969 में कंपनी के लिए टर्निंग पोइंट साबित हुआ जब कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक्स की शुरुआत की तो इस कंपनी ने टीवी बनाने का काम लिया साल 1970 में ब्लैक एंड वाइट टीवी पहली बार लांच किया और इस टीवी की मांग मार्केट में बहुत हो गई इससे टीवी को भी काफी अच्छा रिस्पांस मिला इसके बाद काम अच्छा होने लगा तो सैमसंग कंपनी का फ्रिज, टीवी, एसी, माइक्रोवेव जैसे सभी इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट लांच कर दिये

Samsung कंपनी ने 1980 में पहली बार कीपैड फोन और मेमोरी कार्ड लांच किया इसके बाद कम्प्यूटर के र्पाटस बनाना शुरू किया इसके बाद सभी काम में कंपनी की बढोत्तरी होती गईं आज के समय में सैमसंग कंपनी की कोई भी तकनीकी क्षेत्र नहीं है जहाँ यह पहुँच न पाया हो सभी तरह के प्रोडक्ट सैमसंग कंपनी के देखने को मिल जाता है यह काफी पुरानी और अच्छी कंपनी है.

Also Read: Full form of Am and PM पीएम और एम कब होता है?

भारत में सैमसंग की मौजूदगी

सैमसंग कंपनी ने भारत पर काफी साल पहले से काम कर रही है. सैमसंग कंपनी ने 1995 में भारत में पहला प्लांट लगाया था.

Samsung का सबसे पहला प्रोडक्ट कया है?

Samsung का सबसे पहला काम नूडल्स बनाने का सामान दूसरे देशों में भेजने का था इसके बाद जब कंपनी ने Technology के Field मे अपना कदम रखा तब कंपनी ने सबसे पहले सन् 1970 में Black and White Tv लांच किया इस ब्लैक एंड वाइट टीवी की मांग मार्केट में बहुत तेजी से हो गई थी लोगों को यह टीवी बहुत पसंद आयी थी. जिसके कारण सैमसंग कंपनी का growth बहुत ही तेजी से हुआ और यह बहुत जल्दी कम समय में सफल हो गया इस सफलता के बाद कंपनी ने Samsung fridge, sumsung Microwave Or AC जैसे product को लोंच करना शुरू कर दिया.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...