Samsung Kis Desh Ki Company Hai?

आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सभी कार्यप्रणाली पूर्णरूप से स्वचालित हो चुकी हैं, ऐसे मे स्मार्ट फोन का अपना एक अहम ही योगदान हैं। एक समय था जब फोन जैसे नवीन उपकरणों के बारे मे शायद ही किसी को जानकारी हो। परंतु युग बदलते ही नए नए आविष्कारों की खोज होनी शरू हो गई ओर मोबाईल फोन का आविष्कार हुआ। आज हमारे पास विभिन विभिन कॉम्पनियों के मोबाईल फोनएस उपलब्ध हैं। जो की अपने फीचर्स ओर रकम के हिसाब से खरीदे व बेचे जाते हैं। ऐसे ही एक महत्वपूर्ण व मशहूर मोबाईल कंपनी के बारे मे आज की इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे जिसका नाम Samsung हैं। जी हा, samsung किस देश की कंपनी हैं, व इसके निर्माता कौन हैं? यह सभी जानकारी विस्तार से इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे। 

Samsung Kis Desh Ki Company Hai?

Samsung किस देश के कंपनी हैं?

Samsung कंपनी जो की एक बहुत ही विशाल मोबाईल कंपनी हैं, इसकी शरुआत साउथ कोरिया से हुई इसीलिए इसे साउथ कोरिया की कंपनी के नाम से जाना जाता हैं। पिछले कई दशकों से सैमसंग ने सम्पूर्ण टेलीकॉम मार्केटिंग मे अपनी एक अहम भूमिका निभाई हुई हैं। जिसके चलते विश्वस्तर पर सैमसंग के लाखों यूजर हैं। Samsung कंपनी के निर्माता Lee Byung Chul हैं, जिनका जन्म साउथ कोरिया मे ही हुआ था। अपनी कंपनी को विश्वस्तरीय बनाने के लिए उन्होंने निरंतर बड़े प्रयश किये हैं। 

आज के समय मे एक जहाँ Xiomi, oppo, i-Phone जैसी बड़ी कॉम्पनिया अपने फोन मे नवीन अपडेट के साथ मार्केट मे आ रही हैं। ऐसे मे Samsung अपनी निजी भूमिका बनाए हुए हैं। एंड्रॉयड प्रोसेसर व ग्राफिक्स की दृष्टि से Samsung से ग्राहकों की संख्या मे कोई त्रुटि नहीं हुई हैं। सैमसंग सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक है। इसलिए, कभी-कभी आप यह जानने के लिए उत्सुक हो सकते हैं कि सैमसंग फोन कैसे और कहाँ बनाए जाते हैं। खैर, यह एक जगह नहीं है, इसलिए इसका कोई सटीक जवाब नहीं है। लेकिन चिंता न करें, हम आपके इस सवाल का जवाब देने जा रहे हैं। तो, इस लेख को पढ़ते रहें, और आप सैमसंग फोन के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानकर चकित रह जाएंगे।

यह भी पढिए:  ईमेल क्या है? Email kya hota hai?

दक्षिण कोरिया सैमसंग का जन्मस्थान है। एक छोटे से देश से शुरू की गई कंपनी अब पूरी दुनिया में अपने कारोबार का विस्तार कर चुकी है। इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि सैमसंग के सिर्फ 8% डिवाइस ही अब साउथ कोरिया में बनते हैं। यह 8% डिवाइस सिर्फ स्थानीय बाजार में ही बेचे जाते हैं, जिसमें गैलेक्सी एस सीरीज और अब, नवीनतम सैमसंग फोल्डेबल फोन शामिल हैं।

इसके अलावा अगर बात करे तो सैमसंग भारत मे काफी पुराने समय से हैं, जिसके चलते भारतवर्ष मे अपनी एक स्थायी भूमिका बनाए हुए हैं। वर्ष 1995 मे सर्वप्रथम स्थापित किये गए samsung manufacturing स्टोर को ध्यान मे रखते हुए, आज भारत के बड़े बड़े शहरों मे इसकी शाखाय उपस्थित हैं। एक जहाँ Xiomi व अन्य चाइनीज मोबाईल कंपनी अपने नेटवर्क को बढ़ा रही हैं। ऐसे मे सैमसंग के स्थायी कस्टमर अभी भी samsung के स्मार्ट फोन व अन्य मोबाईल को इस्तमल करना उचित समझते हैं। 

Samsung का प्राचीन इतिहास किस प्रकार से हैं?

सैमसंग समूह एक दक्षिण कोरिया स्थित समूह है जिसमें कई सहायक कंपनियां शामिल हैं। यह कोरिया के सबसे बड़े व्यवसायों में से एक है, जो इलेक्ट्रॉनिक्स, भारी उद्योग, निर्माण और रक्षा पर प्राथमिक ध्यान देने के साथ देश के कुल निर्यात का लगभग पांचवां हिस्सा उत्पादन करता है। सैमसंग की अन्य प्रमुख सहायक कंपनियों में बीमा, विज्ञापन और मनोरंजन शामिल हैं।

1947 में कंपनी बढ़ी और सियोल तक विस्तारित हुई लेकिन कोरियाई युद्ध छिड़ने पर इसे छोड़ दिया गया। युद्ध के बाद, ली ने बुसान में एक चीनी रिफाइनरी शुरू की, जो उस समय कोरिया में सबसे बड़ी ऊनी मिल थी, जो वस्त्रों में विस्तार करने और निर्माण करने से पहले थी। यह प्रारंभिक विविधीकरण सैमसंग के लिए एक सफल विकास रणनीति बन गया, जिसने तेजी से बीमा, प्रतिभूतियों और खुदरा व्यवसायों में विस्तार किया। युद्ध के बाद, सैमसंग ने कोरिया के पुनर्विकास, विशेष रूप से औद्योगीकरण पर ध्यान केंद्रित किया।

आज के समय मे सैमसंग का फोन उपयोग कर रहे बहुत ही कम लोगों को यह जानकारी होगी, कि samsung कौन से देश की कंपनी हैं। व इसके निर्माता कौन हैं। वही दूसरी ओर चाइनीज कंपनी की ओर से बढ़ते जा रहे नए नए फोन जो की बहुत ही सस्ते दामों मे बेचे जा रहे हैं। उनके मार्केट वैल्यू को ध्यान मे रखते हुए सैमसंग ने अभी भी अच्छी खासी बढ़त बनाई हुई हैं। सैमसंग एक लिमिटेड कंपनी हैं, जिसके द्वारा ग्राहक की संतुष्टि के लिए नियमित हेल्पलाइन व प्रोडक्ट को इस प्रकार से व्यवस्थित किया जाता हैं, जो कस्टमर की हर एक नीड़ को पूरा करे। 

आशा करते हैं, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको samsung के बारे मे पर्याप्त जानकारी हासिल हुई होगी। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!