sandeep maheshwari biography in hindi संदीप माहेश्वरी बायोग्राफी इन हिंदी

आज हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग बिजनेसमैन है जिन्होंने बहुत कम उम्र में अपने जीवन में संघर्ष करते हुए सफलता को हासिल किया है और आज वह भारत में अच्छे और बड़े उद्यमियों की गिनती में जाने जाते हैं। ऐसे ही एक सक्सेसफुल युवाओं की दिल की धड़कन है। जिन्होंने अपने जीवन में संघर्ष हो को पार करते हुए कभी अपने चेहरे पर उदासी नहीं देखी और धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए उन्होंने सफलता को हासिल किया। ऐसे ही एक प्रसिद्ध यूट्यूबर और और बिजनेसमैन जिनका नाम है संदीप माहेश्वरी।

संदीप माहेश्वरी आज देश के ही नहीं बल्कि विदेशों के भी युवा वर्ग के Motivational और आज के सबसे Relevant व्यक्तियों में से एक है। भारत के सक्सेसफुल बिजनेसमैन में सबसे आगे बढ़ने वालों में संदीप माहेश्वरी का एक नाम है। उन्होंने अपनी सफलता बहुत कम समय में अजीत की है आज संदीप माहेश्वरी इमेज बाजार डॉट कॉम के संस्थापक चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफीसर भी है। 

तो चलिए दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं कि संदीप माहेश्वरी ने किस तरह से आज इतनी कम उम्र में सफलता को प्राप्त किया। इसके अलावा इमेज बाजार डॉट कॉम के संस्थापक कैसे बने,उनका जन्म, पारिवारिक परिचय,पढ़ाई उनके थॉट्स, कैरियर स्ट्रगल इन सभी के बारे में आपको इस लेख के माध्यम से जानकारी देने जा रहे हैं।  आइए जानते हैं संदीप माहेश्वरी के जीवन के बारे में.

संदीप माहेश्वरी का परिचय

संदीप माहेश्वरी आज अपना नाम भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बहुत अच्छा कमा चुके हैं। इसके लिए संदीप माहेश्वरी आज देश के युवाओं को जीवन में आगे बढ़ने के लिए बड़े-बड़े सेमिनार भी आयोजित करते हैं। संदीप माहेश्वरी की 40 साल की उम्र है और आज वह एक यूट्यूबर, इंटरप्रेन्योर और इंडिया की टेस्टिंग डूबा मोटिवेशनल स्पीकर भी माने जाते हैं। 

इसके अलावा imagebazar.in के फाउंडर सीईओ भी है। इनकी पत्नी का नाम नेहा माहेश्वरी है इनके एक बेटा और बेटी है। आज संदीप माहेश्वरी इंडियन यूथ के लिए बहुत प्रेरणा स्कूल है और उन सभी के लिए यह फ्री में लाइव सेशन भी करते हैं। जिसका कोई चार्ज नहीं लेते हैं। उनका फ्री मोटिवेशनल लाइफ चेंजिंग सेमिनार बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है। उसके बाद ही उन्होंने आज इस सफलता को हासिल किया है। आज देखा जाए तो हर युवा की पसंद संदीप बन चुके हैं।

Also Read: vicky kaushal biography in hindi विक्की कौशल बायोग्राफी इन हिंदी

संदीप का प्रारंभिक जीवन व एजुकेशन

संदीप माहेश्वरी का जन्म 28 सितंबर 1980 को दिल्ली में हुआ था। संदीप माहेश्वरी एक मिडिल क्लास फैमिली को बिलोंग करते हैं। इनके पिता किशोर कुमार माहेश्वरी और उनकी माता शकुंतला रानी माहेश्वरी है। संदीप माहेश्वरी के पिता का एल्मुनियम का व्यापार था। लेकिन जब संदीप 10th क्लास में थे तो किसी कारणवश इनके पिता का बिजनेस बंद हो गया। इसलिए इनके परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा खराब होने लग गई थी।

संदीप माहेश्वरी ने अपनी पढ़ाई दिल्ली से ही की। संदीप के पिता का व्यापार खत्म हो गया तो इनको अपनी पढ़ाई के लिए बहुत मुसीबतों का सामना करना पड़ा। यह शुरू से ही बहुत क्रिएटिव माइंड वाले थे। अपने परिवार के जिम्मेदारियां पिता के बिजनेस खत्म होने के बाद में खुद उठाना चाहते थे इसलिए उन्होंने खराब स्थिति में भी पैसे कमाने के लिए कुछ अलग करने को सोचा इन्होंने अपना देखो किरोड़ीमल कॉलेज से किया लेकिन 2 साल में ही उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी।

संदीप माहेश्वरी का जीवन संघर्ष

जब संदीप 10th क्लास में पढ़ते थे उस समय उनका पिता का व्यापार खत्म होने की वजह से अपने क्रिएटिव माइंड और सूझबूझ से एक इन्होंने लिक्विड सॉप बनाया था। जिसको वह घर घर बेचने का काम करते थे लेकिन उसमें उनको कम सफलता हाथ लगी। फिर 19 साल की उम्र में इनका ध्यान मॉडलिंग की दुनिया की तरफ चला गया। उन्होंने मॉडलिंग की लेकिन उसमें भी इनको सक्सेस हाथ में लगी। इसका कारण था बहुत से लोग मॉडलिंग की दुनिया में प्रयास कर रहे थे। 

मॉडलिंग की दुनिया में असफलता मिलने के बाद उन्होंने खुद की कंपनी खोली जिसका नाम audio visual pvt. ltd. था।  

यह कंपनी 6 महीने ही ठीक से चल पाई। उसके बाद इसको भी बंद करना पड़ा। उसके बाद में संदीप अपने क्रिएटिव माइंड के साथ में कुछ इंस्पिरेशन मोटिवेशनल विचारों के आधार पर एक बुक लिखी उस बुक को मार्केट में बेचना शुरू किया लेकिन उसमें भी उनको सफलता प्राप्त नहीं हुई। इस तरह से उन्होंने अपने जीवन में बहुत संघर्षों का सामना किया लेकिन हार कभी भी नहीं मानी।

फोटोग्राफी की दुनिया में रखे कदम

संदीप माहेश्वरी को फोटोग्राफी करना बहुत पसंद था क्योंकि जब भी संदीप फ्री होकर बैठते थे तो इनके दिमाग में कुछ ना कुछ नया करने का जज्बा चलता रहता था। इसके लिए उन्होंने बाकी लोगों से कुछ अलग तरह की फोटोग्राफी करने के बारे में सोचा और सन 2003 में 10 घंटे 45 मिनट में लगभग 122 मॉडल की 10,000 पिक्चर लेने का एक रिकॉर्ड बनाया यह रिकॉर्ड वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया और लिम्का बुक में भी उसका नाम दर्ज हो गया उनकी इस सफलता से संदीप बहुत खुश है।

Imagesbazar.com की शुरुआत

मॉडलिंग की दुनिया में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के बाद में संदीप को एक नई उम्मीद की किरण मिल गई थी। इसके बाद 26 साल की उम्र में उन्होंने अपनी खुद की कंपनी बनाई और एक नई वेबसाइट बनाई जिसका नाम imagesbazar.com रखा। इस वेबसाइट पर इन्होंने अलग नया स्वरूप दे दिया था और सारा ध्यान दिन रात मेहनत करके इसी काम में लगा दिया। आज उनकी वेबसाइट पर वर्ल्ड वाइड मॉडल्स के फोटोस आप देख सकते हैं। 

आज इस वेबसाइट पर करोड़ों फोटोज अपलोड है और 45 से अधिक देशों में इनके 7000 से अधिक कस्टमर मौजूद है। आज 38 साल की उम्र में संदीप माहेश्वरी लाखों नहीं करोड़ों युवाओं के रोल मॉडल के रूप में जाने जाते हैं। इतना ही नहीं संदीप लाखों लोगों को मोटिवेट भी करते हैं। इनका अपना खुद का एक यूट्यूब चैनल भी है जिस पर फ्री मोटिवेशनल सेमिनार स्टूडेंट के लिए करते हैं और उनको लाइव यूट्यूब पर दिखाते हैं जो भी सेमिनार इनके होते हैं।वह बिल्कुल फ्री होते हैं। आप इनके वीडियो के दौरान ऐड को नहीं देख सकते है। 

संदीप माहेश्वरी का यूट्यूब चैनल SMTV

संदीप माहेश्वरी एक प्रसिद्ध भारतीय यूट्यूबर भी जाने जाते हैं अपने यूट्यूब चैनल से वह एक भी पैसा नहीं कमाते हैं।संदीप माहेश्वरी का यूट्यूब चैनल दुनिया का सबसे बड़ा टॉप मोनेटाइज यूट्यूब चैनल है क्योंकि उनके जब वीडियोस आते हैं। उनमें उनको एक भी ऐड पसंद नहीं है। 

smtv एक ऐसा वीडियो प्लेटफार्म है जिसको संदीप माहेश्वरी और उनकी टीम के द्वारा बनाया गया है इस प्लेटफार्म पर संदीप माहेश्वरी अपने लाइव सेमिनार और लाइव सेशन के सभी वीडियोस को डालते हैं। संदीप माहेश्वरी अपने यूट्यूब और सेमिनार से एक भी पैसा नहीं कमाते हैं। उनकी कमाई केवल इमेज bazar.com कंपनी से ही होती है।

संदीप महेश्वरी के मोटिवेशनल विचार

  • लाइफ बहुत ही हार्ड होगी तो आप भी उतने ही स्ट्रांग बनते जाओगे और आप जितने स्ट्रांग बनोगे लाइफ उतनी ही easy हो जाएगी
  • अपने अंदर की आवाज सुनो क्योंकि आप जो मान लोगे, ठान लोगे वही आपका कल बन जाएगा।
  • भागने में रिस्क होता है रुके रहने में उससे भी बड़ा रिस्क होता है इसके लिए क्या करना है आपको धीरे-धीरे आगे चलते रहना है।
  • अगर आप सोचते हैं कि कोई इंसान आपकी किस्मत बदल देगा तो आप अपने आप को ही आईने के सामने खड़ा हो कर देख ले।
  • जिस दिन आपने खुलकर जिंदगी जी ली… बस वही आपका त्योहार है.. बाकी सभी डेट आपके कैलेंडर के अंदर है।

Conclusion

दोस्तों आज इस पोस्ट के माध्यम से  संदीप माहेश्वरी के जीवन के बारे में आपको पूरी जानकारी प्रदान की है हमें उम्मीद है कि जो भी आपको जानकारी पोस्ट में दी है वह आपको जरूर पसंद आएगी अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई तो उसको लाइक शेयर कीजिए और कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करके भी जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...