Sar value क्या है और कैसे चेक करें?

क्या आपको पता है कि Sar value क्या है ( What is SAR value in Hindi) ? क्या आप मोबाइल फ़ोन का काफी ज्यादा उपयोग करते हैं ? अगर करते हैं तो आपको Sar value के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त होना चाहिए क्योंकि यह किसी फ़ोन के घंटी की तरह ही हमारे लिए खतरे जी की घंटी होती है और किसी बुद्धिमान मनुष्य ने कहा है।

 कि हमें खतरे से सावधान रहना चाहिए जैसे कि हम सब जानते हैं कि वर्तमान में मोबाइल फ़ोन हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण भाग बन गया है कि इससे होने वाले खतरे से हम पहले से ही परिचित हो Mobile Communication के लिए विभिन्न तरह के Electromagnetic waves की जरूरत पड़ती है।

ऐसी signals को भेजने और प्राप्त करने हेतु Antenna की आवश्यकता पड़ती है इसकी सहायता से इन waves की transmission होती है जब भी कोई transmission होती है तब signals की कुछ प्रतिशत भाग 10-20 प्रतिशत वातावरण में की radiate हो जाते हैं।

Sar value क्या है और कैसे चेक करें?

ऐसा इसलिए क्योंकि इन signals मे कुछ power होती है जो कि जाने आने में dissipate हो जाती है जिसे mobile radiation भी कहते हैं मोबाइल के usage के उपर ही यह radiation level depend करता है इसी Radiation level को control करने के लिए SAR (Specific Absorption Rate) Value का उपयोग किया जाता है।

SAR value क्या है? ( What is SAR value in Hindi)

SAR value का full form Specific Absorption Rate (SAR) है यह एक मापदंड होता है इसकी सहायता से हम यह माप सकते हैं कि किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को उपयोग करते समय इसमें उससे कितनी मात्रा में है Electromagnetic waves radiate हो रही है इस रेट को मापने के लिए यह देखा जाता है।

कि कितनी power हमारे कितने वजन के Tissue मे absorb हो जाती है इसकी Standard Measurement की watts per kilogram ( W/ kg) मैं मापा जाता है यह रेडिएशन मुख्यता हमारे शरीर के दो हिस्सों को सब से काफी प्रभावित करता है एक है हमारा सर और दूसरा है।

सर के नीचे वाला हिस्सा यानी कि धड़ सर इसलिए फ़ोन में बात करते समय यही हिस्सा सबसे अधिक उस रेडिशन फील्ड के निकट होता है इन्ही रेडिएशन को standardized करने के लिए Government ने कुछ Fixed standard बना दिए हैं जिससे यह पता चलता है।

कि इस standard के ऊपर कोई mobile manufactures अपने मोबाइल बना नहीं सकती या बनाकर मार्केट में छोड़ नहीं सकती इसमें इंडिया और यूएस की standard समान है जो हैं 1.6 watt per kilogram ( w/ kg) जिसे की 10 gram of tissue को लेकर बनाया गया है लोगों के बीच इस बात को लेकर बहुत गलतफ़हमी है ।

कि जिंस मोबाइल की कम SAR value होती है वो हमारे लिए सही है परन्तु हम आपको यह बताना चाहते हैं कि SAR value चाहे कम हो या अधिक परंतु यह हमारे लिए बहुत ही खतरनाक चीज़ है यह बात सही है की जिस mobile की SAR value जितनी कम होती है उससे उतना कम खतरा होता है।

किसी इंसान को परन्तु याद रहे कि आप उस मोबाइल को कितनी दूरी तक उपयोग करते हैं इससे भी उस केस में नुकसान का अंदाजा लगाया जा सकता हैं SAR value ज्यादा कुछ नहीं बस Absorption Rate होती है उस radio Frequency waves की ।

SAR value कैसे check करे?

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि सभी मोबाइल फ़ोन के specific SAR value होता है परंतु अब बात उठती हैं कई इससे पता कैसे करें तो घबराना नहीं है इससे पता करना बिल्कुल सरल होता है सिर्फ आपको अपने मोबाइल से डायल करना होगा *#07# और आपके सामने आपके स्क्रीन में आपको मोबाइल का SAR value प्रदर्शित हो जाएगा।

निष्कर्ष =  आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि यह SAR value क्या है और इसे कैसे चेक करें? यह पोस्ट आपको पसंद आई होंगी तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...