sarkari awas yojana 2022 सरकारी आवास योजना 2022

आज के इस लेख में हम आपको केंद्र सरकार के द्वारा जारी की गई सरकारी आवास योजना 2022 के विषय में आप सभी को जानकारी देने वाले हैं। आप सभी जानते हैं कि सरकार के द्वारा देश के सभी नागरिकों के लिए बहुत योजनाओं का संचालन किया जाता है। उन्ही में से एक योजना सरकारी आवास योजना 2022 है। आइए जानते हैं इस योजना के विषय में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आप सभी के लिए…

sarkari awas yojana 2022 सरकारी आवास योजना 2022

प्रधानमंत्री आवास योजना या सरकारी आवास योजना 2022 केंद्र सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए और निम्न आय वर्ग के लोगों तथा मध्यम आय वर्ग के लोगों के लिए शुरू की गई योजना है। योजना इन सभी लोगों के पास जिनका खुद का घर नहीं है। उन सभी को इस योजना के द्वारा पक्के घर बनवा कर उपलब्ध करवा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना का संचालन मोदी सरकार के द्वारा 22 जून 2015 को किया गया था। 

प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य 2022 तक देश के सभी जो योग्य परिवार है। उन सभी को घर पर बनवाकर उपलब्ध करवाना है। इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में झुग्गी झोपड़ियों और कच्चे मकानों में रहने वाले ईडब्ल्यूएस, एलआईजी और एमआईजी इनकम ग्रुप के व्यक्तियों को सम्मिलित किया गया है। अगर आप भी इस योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म देखना चाह रहे हैं या फिर सरकारी आवास योजना 2022 से संबंधित जानकारियों के विषय में आप जानना चाहते हैं तो आप एकदम सही जगह पर आए है।

 आज हम आप सभी के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आपको देंगे। इस योजना के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई किया जाता है, यह योजना क्या है, यह योजना किन-किन वर्ग के लोगों के लिए लागू की जाती है, और किन किन योग्यताओं का होना इसमें जरूरी है, इन सभी के विषय में बताने जा रहे हैं…

सरकारी आवास योजना 2022 क्या है?

सरकारी आवास योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा लांच की गई एक महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इस योजना के अंतर्गत भारत के जितने भी ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में रहने वाले गरीब और मध्यम वर्ग के लोग हैं। उन सभी को पक्के मकान सरकार के द्वारा बनवा कर दिए जाएंगे। भारत के हर नागरिक के पास में अपना एक खुद का पक्का मकान होगा।

इस योजना का उद्देश्य है इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना को शुरू किया गया है। इसके अलावा इस योजना में लोगों को रोजगार के भी नए नए अवसर दिए जाएंगे और इससे बेरोजगार की दर में भी गिरावट देखने को मिलेगी। जिससे कि देश की आर्थिक व्यवस्था को मजबूती प्रदान की जाएगी। इस योजना का संचालन भारत सरकार के द्वारा जून 2015 में किया गया था । और मुख्य उद्देश्य 2022 तक सभी परिवारों के लिए आवास सुनिश्चित करने का लक्ष्य इसमें निर्धारित किया गया है।

 2022 तक लगभग 1.12 करोड मकान बनाने का लक्ष्य सरकार के द्वारा रखा गया है जिसके अंतर्गत सभी शहरी क्षेत्रों में और ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक गृह निर्माण की मंजूरी को दे दिया गया है एक रिपोर्ट के अनुसार अब तक कुल 1 करोड 100000 घरों का निर्माण किया जा चुका है।

Also Read: Bhagya laxmi yojana 2022 online भाग्यलक्ष्मी योजना 2022 ऑनलाइन

Highlight of PM sarkari awas yojana 2022

योजना का नामप्रधानमंत्री आवास योजना
योजना की शुरुआतमाननीय नरेंद्र मोदी जी
योजना लांच की गई दिनांक22 जून 2015
योजना का उद्देश्यदेश में सभी को पक्का घर मिलना
लाभार्थीदेश के गरीब परिवार
प्रथम चरण की अवधिअप्रैल 2015 से 2017
द्वितीय चरण की अवधिअप्रैल 2017 से 2019
तृतीय चरण की अवधिअप्रैल 2019 से 2022 तक
आवेदन प्रक्रियाOnline
ऑफिशल वेबसाइटhttps://pmaymis.gov.in

पीएम सरकारी आवास योजना का उद्देश्य

पीएम सरकारी आवास योजना को भारत सरकार के द्वारा 2015 में शुरू किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य 2022 तक देश के सभी गरीब परिवारों को पक्के मकान उपलब्ध करवाना है। आवास सुनिश्चित करने का लक्ष्य केंद्र सरकार के द्वारा लिया गया है। अब तक लगभग एक करोड़ एक लाख मकान बनाने का लक्ष्य सरकार के द्वारा रखा गया है। इस योजना में शहरी क्षेत्रों में और ग्रामीण क्षेत्रों में पक्के मकान बनाने की मंजूरी दी गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का यह सपना है कि भारत के सभी नागरिकों के पास में अपना खुद का पक्का मकान हो। इसीलिए लोगों की इस बात को ध्यान में रखते हुए पीएम आवास योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के द्वारा लोगों को काम के भी नए नए अवसर मिलेंगे। बेरोजगारी भी कम देखने को मिलेगी और देश की आर्थिक व्यवस्था को भी इसे मजबूती प्रदान की जाएगी।

पीएम सरकारी आवास योजना के लिए पात्रता

पीएम सरकारी आवास योजना के लिए पात्रता निम्न है..

  • आधार कार्ड
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • व्यवहार प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

पीएम आवास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन करने की सोच रहे हैं तो आप इसमें ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं। हम आपके लिए ऑनलाइन आवेदन करने के तरीके के विषय में बताने जा रहे हैं नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे

  • जो भी इच्छुक इस योजना से संबंधित आवेदन करना चाहते हैं तो उनको पीएम आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करके किसके होम पेज को ओपन करना होगा।
  • होम पेज के मैन्यू में आपको सिटीजन असेसमेंट का एक ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना होगा वह आपके सामने दो और नए विकल्प आएंगे उनमें से slum dwellers व benefits under 3 components के ऑप्शन दिए गए होंगे उनमें अपनी योग्यता के अनुसार एक विकल्प पर क्लिक करो और उसके अनुसार ही ऑनलाइन फॉर्म को fill करें।
  • फिर एक नई विंडो खुल कर आपके सामने आएगी उसमें आपसे जो भी इंपॉर्टेंट इंफॉर्मेशन पूछी जाएंगी उन सभी को भरना होगा।
  • उसके बाद आपको अपने आधार कार्ड का नंबर और आधार कार्ड में जो आपका नाम है उसको भरना होगा फिर चेक के अवसर पर क्लिक करना होगा।
  • अब ऑनलाइन इसको में पूछी गई जो जानकारियां हैं जैसे परिवार के मुखिया का नाम जिले का राज्य का नाम आयु आप का एड्रेस मोबाइल नंबर जाति आधार नंबर शहर या गांव का नाम आदि का विवरण आपको इसमें भरना होगा।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद एक बार सही ढंग से जांच कर ले और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • इस तरह से आप का प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस पोस्ट में प्रधानमंत्री सरकारी आवास योजना 2022 के विषय में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि जो भी इंफॉर्मेशन आपको इस योजना से संबंधित इस लेख में बताई है, वह आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू बने रहिए और आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया तो एक बार कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...