Sawasthya Sathi – स्वास्थ्य साथी कार्ड क्या हैं?

आज के समय मे स्वास्थ सेवा से बढ़कर कोई ओर महत्वपूर्ण विषय नहीं हैं। सरकार से लेकर हर एक नागरिक इसके लिए हमेशा सचेत रहते हैं। ओर इसका परिणाम कोरोना विश्वव्यापी महामारी के चलते देखा भी गया हैं। 

जिस प्रकार से नौकरी, राशन से लेकर हर एक छोटी से छोटी सामग्री मूल आधार हैं। ठीक उसी प्रकार से स्वास्थ्य सेवाओ भी जरूरी हैं। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको एक ऐसी ही महत्वपूर्ण स्कीम के बारे मे अवगत कराएंगे जिसे स्वास्थ्य साथी कार्ड के रूप मे जाना जाता हैं। तो बिना देरी किए शरू करते हैं, आज की इस पोस्ट को जिसमे हम जानेंगे की इस कार्ड के क्या क्या फायदे हैं? 

Sawasthya Sathi - स्वास्थ्य साथी कार्ड क्या हैं?

Sawasthya Sathi क्या हैं?

पश्चिम बंगाल राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को एक नई स्वास्थ्य से जुड़ी योजना का अनावरण किया जिसे स्वास्थ्य साथी योजना 2022 के रूप मे जाना गया। इस योजना की घोषणा इसीलिए हुई ताकि यह पश्चिम बंगाल राज्य की पूरी आबादी को कवर कर सके। पश्चिम बंगाल राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा निवासियों को अपनी आजीविका में सुधार करने और उन्हें कोरोनवायरस के विनाशकारी परिणाम से बचाने में मदद करने के लिए कई नई योजनाएं शुरू की गई हैं। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार नई योजना 1 दिसंबर 2020 से लागू होगी। उन्होंने यह भी घोषणा की कि पूरी कैशलेस स्वास्थ्य योजना को पश्चिम बंगाल राज्य की सरकार द्वारा वित्त पोषित किया गया था।

ऐसा कहा जाता है कि पश्चिम बंगाल राज्य की कैशलेस स्वास्थ्य योजना के तहत कम से कम 7.5 करोड़ लोग नामांकन करेंगे। राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, पश्चिम बंगाल राज्य के प्रत्येक परिवार को इस स्वास्थ्य साथी योजना के तहत कवर किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि आयुष्मान भारत योजना के लिए केंद्र सरकार केवल 60% देती है लेकिन इस स्वास्थ्य साथी कैशलेस स्वास्थ्य योजना को राज्य सरकार द्वारा 100% कवर किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से जो मुख्य लाभ प्रदान किया जाएगा वह स्मार्ट कार्ड के माध्यम से होगा। प्रत्येक परिवार को एक स्मार्ट कार्ड दिया जाएगा जो पश्चिम बंगाल के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में लागू होगा।

यह भी पढिए:  What is Vmate app? Vmate app क्या है?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पश्चिम बंगाल द्वारा चलाया गया ये अभियान पूरे राज्य में लागू किया जा रहा है। इस अभियान के माध्यम से लोग विभिन्न सरकारी योजनाओं के लिए पंजीकरण भी करा रहे हैं। 8 जनवरी 2021 को, पश्चिम बंगाल सरकार ने स्वास्थ्य साथी योजना के उन सभी लाभार्थियों को एक पत्र भेजने का निर्णय लिया, जो सरकार अभियान के माध्यम से पंजीकरण कर रहे हैं। यह पत्र मुख्यमंत्री ममता बनर्जी लिख रही हैं। यह पत्र स्वास्थ्य साथी योजना के लाभार्थियों के लिए एक संदेश के लिए एक तरह से धन्यवाद होगा। मुख्यमंत्री ने इस पत्र में लाभार्थियों को ‘प्रिय साथियों’ कहा है। उन्होंने 1 दिसंबर 2020 से शुरू हुए दुआरे अभियान के बारे में भी जानकारी प्रदान की है।

स्वास्थ्य साथी योजना भी राज्य सरकार की ऐसी ही एक योजना है। यह योजना पश्चिम बंगाल के नागरिकों को एक स्मार्ट कार्ड प्रदान करती है जिसके माध्यम से वे 5 लाख तक के स्वास्थ्य लाभ कवर का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना की घोषणा पहली बार फरवरी 2016 में की गई थी और आधिकारिक तौर पर 30 दिसंबर 2016 को पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई थी। यह सभी स्वास्थ्य संबंधी लागत लाभ प्राप्त करने के लिए एक कैशलेस स्वास्थ्य योजना है। इस योजना के तहत बीमा कवर प्रदान करने वाले एनसुरेंस पार्टनर्स नेशनल इंश्योरेंस कंपनी, ओरिएंटल्स इंश्योरेंस कंपनी और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी हैं, जो विभिन्न समूहों में क्रमशः छह, नौ और आठ जिलों को कवर करते हैं। योजना के तहत प्रीमियम का भुगतान करने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की होगी। योजना के लाभार्थी को कोई राशि नहीं देनी है।

इस स्वास्थ्य साथी कैशलेस स्वास्थ्य योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य पश्चिम बंगाल राज्य के निवासियों को कैशलेस उपचार जारी करने में मदद करना है। हालाँकि, इस योजना को पूर्व मे पशिम बंगाल की मुख्यमंत्री के नेत्रत्व मे पारित किया गया था। लेकिन अब इस योजना का विस्तार किया गया है। पश्चिम बंगाल संपत्ति के सभी निवासियों को उनकी आर्थिक या पिछड़े समाज की स्थिति के देखते हुए लाभ प्रदान किया जाता है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इस योजना को विशेष रूप से केंद्र व राज्य सरकार दोनों के द्वारा स्थापित करने के लिए चुना गया था। लेकिन हाल ही मे हुई एक विडिओ कान्फ्रन्स के द्वारा पशिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने बताया की उन्होंने इस योजना को कोरोना काल मे प्रभावित हुए लॉगों के लिए पहले से ही लागू कर दिया था। आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको स्वास्थ्य साथी कार्ड के बारे मे विस्तार से जानकारी प्राप्त हुई होगी 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...