Sbi Credit Card Ke Fayde in Hindi – HindiKalam

Sbi Credit Card Ke Fayde in Hindi : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी आज हम आपको SBI Credit Card के बारे मे जानकारी देनेवाले है। अगर आपको SBI Credit Card के बारे में जानकारी नहीं है साथ ही किसी भी क्रेडिट कार्ड के बारे में और उसे इस्तेमाल कैसे करते है इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए है। 

दोस्तो कुछ लोगो के पास क्रेडिट कार्ड होता है पर उसे इस्तेमाल करना नही आता है इसलिए वह उसे इस्तेमाल नही करता है और कुछ लोग जिन्हें इस्तेमाल करना तो आता है पर उसके दुष्परिणाम पता ना होने के कारण वह कर्ज में फस जाते हैं।

Sbi Credit Card Ke Fayde in Hindi

आपकी इन्ही सभी प्रॉब्लम्स को देखकर हमने आपके लिए यह आर्टिकल लिखने का सोचा। इसलिए आप सभी से गुजारिश है की इस आर्टिकल को आप अंत तक पढ़िए। 

SBI Credit Card क्या है? : 

दोस्तो SBI Credit Card बाकी क्रेडिट कार्ड जैसा ही होता है पर यह आपको SBI Bank द्वारा दिया जाता है। अन्य क्रेडिट कार्ड के जैसे ही आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। 

पर SBI Credit Card के कुछ फायदे और नुकसान भी है, जिनके बारे में आपको नीचे पता चल जायेगा। SBI का क्रेडिट कार्ड आप शॉपिंग, फिल्म, और अन्य कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते है। 

आपको SBI Credit Card में पैसों की एक लिमिट मिल जाती है, जिसका इस्तेमाल आप खरीदी के लिए कर सकते है। अगर आप चाहे तो उन पैसों को अपने बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते है। 

आप अपने SBI Credit Card से जितने भी पैसे खर्च करते है वह आपको हर महीने किश्तों में चुकाने पड़ते है। हमारे खयाल से SBI Credit Card Kya Hai? इसके बारे में आपको अच्छी खासी जानकारी मिल गई होगी। एटीएम का फुल फॉर्म हिंदी में? ATM ki full form in hindi

SBI Credit Card के लिए अप्लाई कैसे करे? : 

दोस्तो अगर आपको SBI Credit Card के अप्लाई करना है तो आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते है। साथ ही अगर आप अपनी ब्रांच में जाकर विजिट करते है तो आपको वहां से भी अप्लाई करने की सभी जानकारी प्राप्त हो जायेगी। 

SBI Credit Card के फायदे : 

SBI Credit Card लेने से पहले आपको उसके फायदे और नुकसान के बारे में भी पता होना चाहिए। इसलिए हमने आपको यहां पर SBI Credit Card के फायदे और नुकसान बताए है।

  • इस कार्ड की जितनी पैसों की लिमिट आपको मिली है, उतने पैसों की आप शॉपिंग कर सकते है।
  • यह क्रेडिट कार्ड आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने में Help करता है। मतलब की अगर आप क्रेडिट कार्ड से लिए हुए पैसों को समय पर चुकाते है तो आपका Credit Score बढ़ते रहता है। 
  • SBI Credit Card की सबसे खास बात यह है की, अगर आप इस कार्ड से शॉपिंग करते है तो आपको Rewards और कैशबैक भी मिलता है। इन रिवार्ड्स और कैशबैक से आप फ्री में कुछ भी खरीद सकते है। 
  • इस कार्ड से धोखेबाजी तो नही होती है पर अगर कभी आपके साथ इस कार्ड से धोखेबाजी होती है तो बैंक आपसे इसकी भरपाई नहीं लेगी।
  • दोस्तो अपने देखा होगा की बहुत सारे कार्ड्स के एनुअल चार्जेस होते है पर एसबीआई कार्ड आपसे ऐसा कोई चार्जेस नही लेता है। 
  • आप कोई भी चीज को क्रेडिट कार्ड की Help से EMI पर खरीद सकते हैं। आप जितने भी पैसों की चीज ले रहे है, उसके पैसे आपके क्रेडिट कार्ड से Automatically कट हो जायेंगे। 

Also Read: साइकिल का आविष्कार किसने किया था और कब किया?

SBI Credit Card के नुकसान : 

  • इस कार्ड में आपको Hidden Charges और Fees देखने को मिल सकती है। जिसके बारे में ज्यादातर लोगो को जानकारी नहीं होती है। यह Hidden Charges और Fees आपके बिल में शामिल होकर आते है।
  • अगर आप कभी क्रेडिट कार्ड ली हुई चीजों का Let Payment करते है तो बैंक आप से इसका अलग से चार्ज लेती है। आप पेमेंट करने में जितना ज्यादा समय लगाएंगे उतना ज्यादा बैंक आपसे ब्याज लेगी।
  • अगर आप क्रेडिट कार्ड से International Payment करते है, इसकी जानकारी बैंक नही रखती है। क्युकी Bank सिर्फ हमारे देश में किए गए Payments का ही हिसाब रखती है। ऐसे में देखा जाए तो दोस्तो International Payments करते वक्त आपके साथ Fraud हो सकता है। 
  • अगर हम Credit Card के Bill का Payment टाइम पर नहीं करते है तो Bank हमे हर दिन के हिसाब से ब्याज लगाती है। 

तो दोस्तो हम उम्मीद करते है की, आपको SBI Credit Card क्या होता है और इसके फायदे और नुकसान के बारे में पता चल गया होगा। अगर बताई गई Information से आपको कोई परेशानी हो तो आप हमे कॉमेंट में बता सकते है। 

Conclusion

दोस्तो आपको SBI Credit Card Ke Fayde in Hindi यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बताइए। साथ ही इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न आपके मन में हो तो आप हमे कॉमेंट करके बता सकते है। 

यह आर्टिकल अगर आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो और फैमिली के साथ जरूर शेयर करिए ताकि अगर उनके पास SBI का क्रेडिट कार्ड हो तो वह उसे सावधानी से इस्तेमाल कर सके। 

हमने आपको ऊपर जो Information बताई है, उनमें से कोई पार्ट अगर आपको समझ ना आया हो तो आप हमे कॉमेंट करके बताइए। हम आपको वही पार्ट आसन शब्दो में समझने की कोशिश करेंगे।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!