SBI Ka Balance Check Karne Ka Number.

आज वर्तमान समय मे एक जहाँ डिजिटल माध्यम को अधिक महत्व दिया जा रहा हैं। ऐसे में किसी भी बैंक के खाते का बैलेंस ऑनलाइन चेक करना एक महत्वपूर्ण विषय हैं। एक समय था, जब अत्यधिक लोग बैंको की लंबी लम्बी कतारों में खड़े होकर बैलेंस की एंट्री पासबुक पर कराई जाती थी। परंतु ऑनलाइन पद्दति के आगमन से अब सब कुछ बहुत ही सरल हो गया हैं। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको SBI के बैलेंस चेक करने के बारे में पर्याप्त जानकारी देंगे। तो चलिए बिना देरी किये शरू करते हैं आज की इस पोस्ट को की SBI का बैलेंस किस नंबर से चेक किया जाता हैं। 

SBI का बैलेंस चेक करने का क्या नंबर हैं?

SBI बैंक के खाते का बैलेंस जानने के लिए निम्न दो विकल्प हैं, जिनकी मदद से कोई भी कस्टमर अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकता हैं। 

  1. SMS के द्वारा
  2. टोल फ्री नंबर से मिसकॉल देकर।
  3. SBI के atm कार्ड के द्वारा।

SBI बैंक खाते के अंतिम ट्रांसक्शनों की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर पर मिसकॉल दे सकते हैं। या टेक्स्ट मैसेज की सहायता से भी। 

SMS के द्वारा बैलेंस चेक करने के लिए टाइप करें BAL ओर सेंड करना होगा 09223766666.

ATM से कैसे बैलेंस चेक करें?

यदि आपके पास एसबीआई द्वारा जारी एटीएम डेबिट कार्ड है, तो आप निकटतम एटीएम पर जा सकते हैं और एटीएम मशीन में कार्ड स्वाइप करके और “बैलेंस पूछताछ” विकल्प चुनकर अपना बैलेंस प्राप्त कर सकते हैं। आपका कार्ड स्वाइप करने पर सिस्टम आपसे 4 अंकों का एटीएम पिन नंबर मांगेगा। वह ‘बैलेंस इंक्वायरी’ विकल्प चुनने से आपको नवीनतम बैलेंस जानकारी मिल जाएगी। यदि आप “मिनी स्टेटमेंट” विकल्प चुनते हैं, तो एसबीआई एटीएम पिछले 10 लेनदेन का प्रिंट आउट देगा।

एसबीआई ग्राहकों के पास प्रति माह सीमित संख्या में मुफ्त एटीएम लेनदेन हैं। एक बार यह संख्या पार हो जाने पर, एटीएम में किसी भी अतिरिक्त लेनदेन पर शुल्क लगेगा। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप बैलेंस चेक करने के लिए अन्य तरीकों का उपयोग करें।

SBI अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए कई मोबाइल बैंकिंग ऐप प्रदान करता है। एसबीआई के कुछ ऐप जिन्हें आप अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड और उपयोग कर सकते हैं, वे हैं एसबीआई एनीवेयर, एसबीआई क्विक, एसबीआई ऑनलाइन और एसबीआई एनीवेयर सरल एसबीआई एमपासबुक। अपने मोबाइल फोन में इनमें से कोई एक ऐप इंस्टॉल करें और सेट अप करने के लिए यूजर फ्रेंडली निर्देशों का पालन करें। ये ऐप एसबीआई ग्राहकों के लिए बैंकिंग कार्यों को एक सुखद और अत्यधिक सुविधाजनक अनुभव बनाते हैं।

तथ्य यह है कि शेष राशि की जांच महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन कुछ कारणों से खाते में उनके पास मौजूद धन की जांच करने का आग्रह होता है। अभिनय और असुरक्षा की भावना देना जहां कोई दिन में एक या दो बार से अधिक बैलेंस चेक करता है। हालाँकि, यह आम आदमी की सोच हो सकती है क्योंकि हमारे पास बैलेंस पूछताछ के उचित कारण हैं। इन सेवाओं को अन्य बैंकिंग सेवाओं की तुलना में अधिक क्लिक मिलते हैं जो चिंता का विषय है और उचित प्रक्रियाओं की आवश्यकता है।

यह एक ऑफ़लाइन तरीका है, यह सबसे सुरक्षित तरीका है जहां किसी को बैंक में खाता खोलने पर पासबुक प्राप्त होती है। हर बार जब कोई बैंक जाता है तो पासबुक अपडेट होती है और शेष राशि और जमा किए गए धन के बारे में जानकारी देती है। ग्राहक बाद में शेष राशि और भरी गई जानकारी की जांच कर सकते हैं कि क्या यह उनके द्वारा दी जा रही जानकारी के अनुरूप है या नहीं। इसे बैंक अधिकारी किसी भी शाखा में स्पष्ट कर सकते हैं। ध्यान दें कि पासबुक का उपयोग करके शेष राशि की पूछताछ बैंक शाखा में की जा सकती है क्योंकि यह एक ऑफ़लाइन तरीका है।

बैलेंस पूछताछ में किसी भी अन्य सेवाओं की तुलना में अधिक विकल्प होते हैं, ऊपर दी गई प्रक्रियाओं के साथ एसबीआई ग्राहक अपने दम पर बैलेंस पूछताछ कर सकते हैं। यह बहुत समय बचाता है और ग्राहकों को जितनी बार सेवाओं की आवश्यकता होती है उतनी बार शेष राशि की जांच करने का मौका देता है। ध्यान दें कि कुछ सेवाओं को संचालित करने के लिए इंटरनेट या शुल्क की आवश्यकता होती है।

किसी भी खाते का बैलन्स जानने के लिए यह बहुत जरूरी है, कि बिना बैंक मे जाए आप अपने खाते का स्टैट्मन्ट जान सके। इसीलिए अनलाइन पद्दती, अनलाइन बैंकिंग व डायरेक्ट atm से चेक कर सकते है। आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको एसबीआई के खाते का बैलन्स जानने के लिए जो नंबर होता है। उसके बारे मे पर्याप्त जानकारी मिली होगी। ऐसी ही पोस्टों को पढ़ने ले लिए दिए गए लिंक्स पर क्लिक करके अधिक जानकारी ले सकते है। 

Eassy on Republic Day

Eassy on Republic Day – गणतंत्र दिवस पर निबंध

0
आप हर साल 26 जनवरी को देश के हर ज क झंडे को लहराते देख सकते हैं इस दिन झंडा फहरा कर हम त्यौहार...
nepal ki jansankhya

nepal ki jansankhya – Population of Nepal

1
जैसा कि आप जानते हैं कि नेपाल एक ऐसा देश है जो कि 2 बड़े देश यानी कि भारत और चीन के बीच में...
Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha

Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha – आखिर कौन सी भाषा दुनिया...

0
दोस्तों आप इस बात को तो जानते ही होंगे कि दुनिया के हर क्षेत्र में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती है। कहने का मतलब यह...
Bharat ka sabse swaksh seher

Bharat ka sabse swaksh seher – भारत का सबसे साफ और सुंदर शहर कौन सा...

0
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की जिसके बाद भारत में लगभग हर शहर, कस्बा और गांव अपने आप...

सिम पोर्ट कैसे करें? How to port sim?

0
अक्सर देखा जाता है कि लोगों के सामने किसी भी टेलीकॉम कंपनी के द्वारा मिल रही इंटरनेट की सुविधा, कॉलिंग की सुविधा को लेकर...
error: Content is protected !!