SBI PIN Generation- SBI Ka PIN Kaise Banaye?

SBI या अन्य किसी भी बैंक के पिन जेनरैट के विषय मे ज्यादातर कम ही लोगों को जानकारी रहती है, जिसके चलते इसके बारे मे अत्यधिक लोग जानना चाहते है। अगर आपने एसबीआई की किसी शाखा मे अपना बैंक खाता खुलवाया है। परंतु आप एसबीआई के एटीएम या डेबिट कार्ड को इस्तमल करने मे असहमर्थ है। तो उसके लिए आपको सबसे पहले पिन जेनरैट करना होगा जो की सामान्य तौर पर चार अंकों का होता है। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे की किस तरह से आप एसबीआई का पिन जेनरैट कर सकते है। तो बिना देरी किये शरू करते है, आज की इस पोस्ट को जिसमे एसबीआई के डेबिट कार्ड के विषय मे पर्याप्त जानकारी आपको दी जाएगी। 

SBI का पिन कैसे बनाए?

SBI बैंक भारत के चुनिंदा बैंको में से एक हैं, जिसकी पूरे भारत मे शाखा मौजूद हैं, बैंको के सर्वे के अनुसार ज्यादातर लोगों के बैंक खाते SBI व PNB बैंक में हैं, अथवा लोगो की रुचि प्राइवेट बैंको की तुलना में इनमे ज्यादा हैं। ऐसे में ऑनलाइन व फिजिकल ट्रांसक्शन को देखते हुए सभी यूज़र्स के पास अपने निजी बैंको के एटीएम कार्ड होते हैं। परंतु कुछ लोग सही व सिक्योर पिन न बनाने के कारण इनका इस्तमाल करने में असहमर्थ हैं। हालांकि, किसी भी बैंक में खाता खुलने पर एटीएम के साथ साथ एक गोपनीय पिन भी दिया जाता हैं,जिसकी मदद से यूजर अपना पिन generate कर सके व लेनदेन कर सके। तो चलिए जानते हैं, कि SBI पिन generation कैसे करते हैं?

यह भी पढिए: डिजिटल मार्केटिंग इन हिंदी Digital marketing in hindi?

SBI का पिन generate करने के लिए मुख्य तौर पर चार तरीके होते हैं जो कि इस प्रकार हैं;

  1. इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा
  2. SMS बैंकिंग के द्वारा
  3. ATM मशीन के द्वारा
  4. Customer Care के द्वारा

हालांकि, ज्यादातर यूजर पिन generate करते समय उसी बैंक की Atm मशीन का इस्तेमाल करते हैं। ATM मशीन से पिन बनाने के लिए आपको बस कुछ निर्देशो का पालन करना होता हैं।

  • किसी भी नज़दीकी SBI एटीएम मशीन में जाकर सर्वप्रथम अपना कार्ड इन्सर्ट करे।
  • उसके बाद अपने उपयुक्त भाषा का चुनाव करे।
  • New pin generate पर क्लिक करे।
  • बैंक के द्वारा दिये गए गोपनीय पिन को एंटर करे।
  • उसके बाद अपना एकाउंट नंबर या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद आपके नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा जिसके बाद अपने द्वारा कोई भी 4 अंको का पिन चुने।

ऐसा करने से आपका SBI का पिन generate हो जाएगा।

इसके अलावा आप नेटबैंकिंग व कस्टमर केअर की मदद से भी पिन generate कर सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम से पिन generate करने के लिए आपको यूजरनाम id व पासवर्ड की जरूरत होती हैं। जिसके चलते बहुत से कस्टमर इसके माध्यम से पिन generate नही करपाते। आज के समय मे एक जहाँ, प्राइवेट बैंको के साथ साथ काफी सरकारी बैंक में उपलब्ध हैं जिनके यूजर समस्त भारत मे मौजूद हैं। ऑनलाइन पद्दति के चलते अब हर एक कस्टमर ATM का उपयोग कर रहा हैं। ऐसे में पिन जनरेशन एक महत्वपूर्ण विषय बन चुका हैं।

Customer Care की मदद से SBI पिन कैसे generate करे?

अगर आप अपने बैंक के atm का पिन कस्टमर केअर के ऑप्शन द्वारा करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको टोलफ्री नंबर पर कॉल करना होगा जो कि हैं- 1800 112 211

इसके बाद आपको नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • कॉल कनेक्ट करने पर सबसे पहले अपने द्वारा भाषा को चुने।
  • उसके बाद सभी विकल्पों दो ध्यान से सुनने का बाद प्रेस 2 या atm कार्ड से सम्बंधित जानकरी ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • सभी ऑप्शन को ध्यान से सुनने के बाद कस्टमर एग्जीक्यूटिव से बात करने के लिए press 9 पर क्लिक करे।
  • उसके बाद पूछे गए जानकारी जैसे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर व बैंक डिटेल्स को वेरीफाई करके आपका पिन generate हो जाएगा।

SBI एटीएम पिन चार अंको एक गोपनीय पिन होता हैं, जो कि आपके सभी ट्रांसक्शन में इस्तमाल किया जाता हैं। इसीलिए बैंक के द्वारा सुझाये गए विकल्पों को देखते हुए इसे किसी से भी शेयर न करने की सलाह दी जाती हैं। सुरक्षा के नज़रिये से आप इस पिन को समय समय पर बदल भी सकते हैं। जिसके चलते आपके बैंक खाते व कार्ड से सम्बंधित सभी जानकारी गोपनीय रहे। वर्तमान समय मे सभी कार्य ऑनलाइन माध्यम द्वारा किये जा रहे हैं, जिनमे शॉपिंग से लेकर रिचार्ज तक। ऐसे में।atm के पिन का पता होना बहुत अनिवार्य हैं।

 किसी भी ट्रांसक्शन को पूरा करने के लिए atm पिन फील करना होता हैं। इसीलिए आपका एटीएम पिन गोपनीय रहना चाहिए। आशा करते हैं, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको sbi का pin कैसे generate करे इसके विषय मे पर्याप्त जानकारी मिली होगी। ऐसी ही महत्वपूर्ण पोस्टो को पढ़ने के लिए दिए गए लिंक्स पर क्लिक करके अधिक जानकारी ले सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...