सर्च इंजन क्या है और कैसे काम करता है?

दोस्तों हम सभी लोग अपने कंप्यूटर या मोबाइल से प्रतिदिन कुछ न कुछ सर्च करते हैं आज भी आपने सर्च कुछ न कुछ अवश्य ही किया होगा गूगल एक तरह का सर्च इंजन होता आज हम इसी के विषय में बताने वाले हैं कि आखिर यह सर्च इंजन क्या है ( what is search engine in Hindi )? और यह कैसे काम करता है? आज सर्च इंजन हमारे दैनिक जीवन का एक भाग बन गया है ।

सर्च इंजन क्या है और कैसे काम करता है?

अब वह वक्त नहीं रहा कि लोग केवल पढ़ाई करने के लिए गूगल पर जाते है वर्तमान में लोग अपनी सभी परेशानियों का समाधान सबसे पहले गूगल पर ढूंढ़ते हैं आज किसी मूवी की रेटिंग देखना हो या कोई रेसिपी बनाने की विधि देखनी हो अपने आस पास होटल खोज ना हो या फिर हमें किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी हो तो हम सभी लोग सीधे गूगल पर टाइप कर देते हैं।

और सारी जानकारियां हमे तुरंत कुछ ही समय में मिल जाती है परन्तु क्या आपने कभी यह सोचा है की आखिर गूगल काम कैसे करता है एक सर्च इंजन कैसे काम करता है गूगल के अलावा और कौन कौन से सर्च इंजन होते हैं इंटरनेट पर अरबों के करीब संख्या में जानकारी भरी रहती है ।

परंतु इन सबके बीच में से केवल वही जानकारियां हमें दिखाई देती है जो हमे चाहिए आखिर यह सब होता कैसे है इसे जानने के लिए आपको सर्च इंजन में काम करने का ढंग जानना होगा और इसके लिए आप हमारा आज का यह पोस्ट शुरू से लेकर end तक पूरा विस्तारपूर्वक से पढ़ना पड़ेगा।

सर्च इंजन क्या है? What is Search Engine in Hindi?

Search Engine एक प्रकार का प्रोग्राम होता है जो कि वर्ल्ड वाइड वेब पर शामिल जानकारीयों को keywords के माध्यम से खोजने में यूजर्स की सहायता करता है जब भी यूजर कोई कीवर्ड या प्रश्न सर्च बॉक्स में एंटर करके सबमिट पर क्लिक करता है तो सर्च इंजन या समझने का प्रयास करता है  की यूजर क्या खोजना चाहते हैं।

 और वह उससे जुड़ी जानकारीयों को ढूंढकर व्यवस्थित ढंग से Search Engine result page (SERP) पर प्रदर्शित करता है एक वेब सर्च इंजन के पास ऑटोमैटिक प्रोग्राम्स होते हैं जो कि इंटरनेट पर शामिल वेबसाइट और web pages पर जाकर लगातार जानकारी एकत्र करते रहते हैं ।

इसके पश्चात् उन Web pages की जानकारीयों को व्यवस्थित तरीके से अपने डेटाबेस में स्टोर करता है जिससे आवश्यकता अनुसार उसे खोजने में सरलता हो सके अपने यूजर को सही और एकदम स्टिक जानकारी देना किसी भी सर्च इंजन का सर्वप्रथम कार्य होता है।

Search Engine कैसे काम करता है? (How search Engine works)

सर्च इंजन की कार्य प्रणाली काफी जटिल है एक सामान्य यूजर के लिए इनके काम करने का ढंग को समझना काफी मुश्किल होता है परन्तु फिर भी आप के लिए जो जानकारी आवश्यक होती है उसे हम समझा रहे हैं सभी सर्च इंजन में किसी Query (जानकारी) को सर्च करने के लिए दो तरीके अपनाए जाते हैं ।

जब भी आप इंटरनेट से कोई जानकारी खोजना चाहते हैं तो आपके सामने या दो ऑप्शन होते हैं इनके माध्यम से आप अपने मनपसंद जानकारी इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं।

  1. Keyword = keyword search के माध्यम से सर्च करने में हम जो सूचना सर्च इंजन में सर्च करना चाहते हैं उसे दिखाने वाले खास शब्द कीवर्ड शब्द समूह ( key phrase ) को search Engine मैं डालते हैं सर्च इंजन उस खास शब्द/ शब्द समूह से जुड़े अपने डेटाबेस की crawl करता है और Hits/ site मैं संक्षिप्त विवरण सहित संबंधित Web pages तथा अन्य दस्तावेज की hyperlink होती है सर्च इंजन किसी query से जुड़ी लाखों Hits/site दिखाता है सर्च इंजन में सर्च की गई Query से प्राप्त Hits / Sites की सर्च इंजन के क्रमा अनुसार करीब 10 Hits/ sites के समूह की एक लिस्ट में प्रदर्शित करता है
  2. Directory search = लगभग हर एक सर्च इंजन Directory Search का ऑप्शन उपलब्ध करवातें हैं Directory search के माध्यम से सर्च इंजन की Directory में उपलब्ध विशेष सूची खेल (sports)  ,शिक्षा (Entertainment) आदि को चुनते हैं फिर उस विशेष (subject) के (sub- subject) को चुनते हैं और इस प्रकार यह खोज तब तक जारी रहती है जब तक हमारे सामने इच्छित विषय से जुड़ी वेबसाइट की सूची नहीं आती है Directory search के लिए सबसे अधिक लोकप्रिय सर्च इंजन yahoo सर्च इंजन  है।

निष्कर्ष =  आज की इस पोस्ट में हमने आपको यह बताया है कि सर्च इंजन क्या हो तथा सर्च इंजन कैसे काम करता है ? या पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे जिससे उन्हें भी समझ आ सके की सर्च इंजन क्या होता है?

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...