सेट टॉप बॉक्स क्या है और कैसे सेट kare?

अगर आप घर में सीरियल या फिर मूवीज़ देखने के लिए टीवी का उपयोग कर रहे होंगे तब आपने टीबी के संपर्क में एक छोटा सा बॉक्स देखा होगा और सोच रहे होंगे यह सेट टॉप बॉक्स क्या है? और उसका काम क्या होता ह? इसका उत्तर यह है कि यह सेट टॉप बॉक्स होता है अब आप सोच रहे होंगे कि यह मशीन क्या है क्योंकि इसे हम अपने टीवी के साथ लगते हैं क्या इसे नहीं लगाने से हमारा काम हो सकता है क्या इसके अलग प्रकार भी होते हैं?

अगर आपके मन में भी यह प्रश्न उठ रहा है तो चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि आप हम इस सेट टॉप बॉक्स क्या होता है और यह सेट टॉप बॉक्स कैसे सेट करें के बारे में इस आर्टिकल में जाने वाले हैं वैसे देखा जाए तो सेट टॉप बॉक्स का काम होता है satellites से receive किया गया इन्फोर्मेशन को वो decode कर उसे आखिर में TV तक पहुंचाता है जिससे हम उस decode इन्फोर्मेशन को अपने टीवी के द्वारा देख सकते हैं.

सेट टॉप बॉक्स क्या है और कैसे सेट kare?

इस बॉक्स को सेट अप यूनिट (STU) भी कहते हैं। काफी सारे लोगों के मन में इस बॉक्स को लेकर कई सारे प्रश्न होते हैं इसलिए आज हमने सोचा क्यों नहीं आप लोगों सेट टॉप बॉक्स in Hindi के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करें जिससे आने वाले वक्त में आपके पास इस बारे में पूरी जानकारी पहले से ही मौजूद हो तो फिर बिना वक्त खराब किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं सेट टॉप बॉक्स की जानकारी हिंदी में

सेट टॉप बॉक्स क्या है?

“STB क्या होता है ” इसका उत्तर है कि यह एक हार्डवेयर डिवाइस होता है यह satellite से digital signal मैं चेंज कर देता है उस एनालॉग सिग्नल को कंटेंट के रूप में टीवी पर दिखाया जाता है इसके भीतर कई सारे पार्ट्स लगे होते हैं जो कि इस  पूरी प्रक्रिया को संपन्न करते हैं और इसे सरल ढंग से समझे तो सेट टॉप बॉक्स एक ऐसा उपकरण होता है जो कि डिजिटल सिग्नल को रिसीव करता है उसे decode करता है. Also Read: Jio free recharge kaise kare

उसके बाद decoded signal को टेलीविजन पर डिस्प्ले करता है जिससे हम देखते हैं इसको संक्षेप में STB भी कहते हैं इसी वजह से उसको सेट टॉप  यूनिट के नाम से भी जाना जाता है इसे शॉर्ट में  STU कहा जाता है सेट टॉप बॉक्स का तीसरा नाम cable box हैं।

सेट टॉप बॉक्स कैसे सेट करें?

ज्यादातर लोगों को सेट टॉप बॉक्स लगाना नहीं आता अपने टीबी के साथ परंतु इसे लगाना बहुत ही सरल होता है वही HDMI code की वजह से यह काम और भी सरल बन गया है के माध्यम से कैसे STB को अपने HDTV के साथ कनेक्ट करें।

  1. सबसे पहले यह जांच कर लें कि आपके सेट टॉप बॉक्स में एक HDMI कनेक्शन पार्ट है या नहीं यह HDMI port दिखने में थोड़ा flat होता है।
  2. अधिकतर HDTV मे दो HDMI ports होते हैं इनके ऊपर लिखा होता है Cabeled करके HDMI 1 और HDMI 2 आप चाहें तो कोई भी HDMI port का उपयोग कर सकते है।
  3. Attach करे HDMI  Cable का एक end HDTV मे और वही दूसरा आपके set top box के HDMI out से ।
  4. अपने HDTV और STB को स्विच ऑन कर लें।
  5. अपनी TV को switch on करने के पश्चात आपको अपने रिमोट से port चूज करना होता है  HDMI 1 या HDMI 2 , आपने जिस HDMI port का उपयोग किया जाता है आपको उसे ही रिमोट से चुनना होगा।
  6. यदि आपने सही इनपुट सेलेक्ट किया होगा तो आपके टीवी में तब आपका सभी चीजें एकदम से सेट होता है आप अपना वक्त लेकर resolution को adjust कर सकते हैं और और आवश्यकतानुसार सभी बदलाव कर सकते हैं best Picture पाने के लिए।

एक STB कैसे operate होता है?

एक STB operate इस प्रकार होता है-

  1. पहले यह सिग्नल रिसीव करता है.
  2. फिर यह broadcast networks को decode करता है।
  3. फिर decode करता है pictures / audio/ ancillary data को भी
  4.  यह सभी data को एक video output जैसे कि HDMI components, composite इत्यादि से स्क्रीन को भेजता है

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको सेट टॉप बॉक्स कैसे काम करता है? सेट टॉप बॉक्स को कैसे सेट करते हैं ?इससे संबंधित सभी चीज़ो को हमने विस्तार पूर्वक बताया है यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...