शहीद दिवस क्यों मनाया जाता है?

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि शहीद दिवस कब मनाया जाता है? शहीद दिवस या एक ऐसा दिन होता है जब हम अपने उन सभी शहीदों को श्रद्धांजलि प्रदान करते हैं जिन्होंने अपने देश के लिए लड़ाई लड़ी और अपनी जान गंवा दी हम उन्हें हमारे देश के लिए किए गए कार्य और उनके माध्यम से किए गए दर्द के विषय में सोच कर सलाम करते हैं ।

उस दिन सभी शैक्षिक केन्द्रों जैसे – स्कूल, कॉलेज इत्यादि में इस विशेष देश का राष्ट्रगान गाते हैं तथा फिर उसके पश्चात बाँध मैं 2 मिनट का मौन करते हैं देखा जाये तो उन्होंने हमारे और हमारे देश के लिए जो भी किया वास्तव में ही काबिले तारीफ की होती है इतना कुछ  उन्होंने हमारे लिए किया है ।

शहीद दिवस क्यों मनाया जाता है?

जब हम चैन से सो रहे थे तब उन्होंने हमारे देश के लिए लड़ाई लड़ी इसलिए हम सभी का भी फर्ज होता है कि हम सभी उनके इस बलिदान के लिए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करें भारत में कौन सी भिन्न तिथियां होती हैं जिनमें शहीद दिवस मनाया जाता है और क्यों इन सभी के बारे में पूरी सही जानकारी प्राप्त करें ।

जिससे आपके मन में हो रहे सभी सवालों का जवाब आपको हमारे आज के इस पोस्ट के अंत तक मिल जाएगा अपने सभी सवालों के जवाब जानने के लिए हमारे आज के स्पोर्ट को शुरू से लास्ट तक जरूर पढ़ें।

शहीद दिवस क्या है?

प्रत्येक वर्ष शहीद दिवस या Martyrs day 2022 हमारे वीर जवान शहीदों जो देश के लिए अपने जीवन का बलिदान दिए हैं और उन्हें सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है आपको बता दें कि भारत में शहीद दिवस या Martyrs day अलग अलग दिनों में मनाया जाता है ।

परंतु मुख्य रूप से शहीद की दो तिथियां देश भर में अधिक जानी जाती है और मनाई जाती है सच में 15 देशों में से भारत वह देश है जो हर साल शहीद दिवस मनाता है इसी वजह से यह है कि हम अपने बहादुर नेताओं या सेनानियों को नहीं भूल सकते उन्होंने ब्रिटिश शासन या उपनिवेशवाद के खिलाफ़ देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी थी।

23 मार्च को शहीद दिवस क्यों मनाया जाता है?

30 जनवरी आपको महात्मागांधी की याद में सही दिवस या शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है और 23 मार्च को भारत के तीन असाधारण स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद करने के लिए शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है 23 मार्च को हमारे राष्ट्र के तीन नायकों को अंग्रेजों ने इस तरह फांसी पर लटका दिया था भगत सिंह ,शिवराम राजगुरु और सुखदेव ।

इनमें से कोई संदेह नहीं है उन्होंने हमारे राष्ट्र के कल्याण के लिए अपने जीवन का बलिदान किया है चाहे उन्हें महात्मागांधी से अलग रास्ता चुना हो वह भारत के युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत होता है इतनी कम उम्र में वह आगे आए और स्वतंत्रता के लिए उन्होंने बहादुरी के साथ संघर्ष किया तो इन तीनों क्रांतिकारियों को श्रद्धांजलि देने के लिए 23 मार्च को शहीद दिवस भी मनाया जाता है।

भगत सिंह और उनके साथियों के बारे में

भगत सिंह का जन्म 28 सितम्बर, 1907 को पंजाब के लायलपुर मे हुआ मेहुआ था भगत सिंह ने अपने साथिया राजगुरू, सुखदेव, आजाद और गोपाल के साथ मिलकर लाला लाजपत राय की हत्या के लिए लडाई लडी भगत सिंह अपने साहसी कारनामों के वजह से आज युवाओं के लिए प्रेरणा बन गए उन्होंने 8 अप्रैल 1929 को अपने साथियों के साथ  “इकबाल जिंदाबाद” के नारे को पढकर केंद्रिय विधान सभा पर बम फेके और इसके लिए उनके खिलाफ हत्या का मुकदमा चलाया गया और 23 मार्च, 1931 का लाहौर जेल मे उन्हे फासी दी गई थी।

निष्कर्ष  = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि शहीद दिवस कब मनाया जाता है? और शहीद दिवस क्या है? यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करे।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...