Short Stories in Hindi

अगर आप हिंदी में (Short stories in Hindi) ढूँढ रहे हैं तो आपको बहुत ही सुंदर कहानियों मिल जाएंगी हर कहानी से आपको और आपके बच्चों के लिए हर कहानी से कुछ न कुछ नया सीखने को जरूर मिलेंगे आपको यहाँ 2 मिनट का समय लगेगा कहानी को पूरा पढ़ने के बाद ज्ञान की प्राप्ति भी होगी।

और कहानी को पढ़ते समय आपको ऐसा महसूस होगा कि आपका कुछ अच्छा समय ज्ञान प्राप्त करने में व्यतीत हुआ है यहाँ से आपको जो भी ज्ञान प्राप्त होगा वह आपको आपका वास्तविक जीवन में भी काम आएगा मुझे लगता है कि आपको हिंदी कहानी पसंद आएगी।

Short Stories in Hindi

सोचने का तरीका (Short Stories)

जीवन में कई बार ऐसा होता है जब हम अपने सोचने का तरीका बदलते हैं तब हमारी जिंदगी बदल जाती है हमारे जीने का रहन सहन में बदलाव आता हैं ज़िंदगी में जो कुछ भी होता है वह सिर्फ 1% ही होता है बाकी 99% तो हम जो हुआ है उसके बारे में क्या सोचते हैं।

यानी की हमारा Reaction ही होता है एक लड़का था जिसे दिखाई नहीं देता है भीख मांगकर अपने जीवन को गुजरता था हर रोज़ की तरह ये लड़का एक Building के आगे बैठकर भीख मांग रहा था उसी वक्त अनमोल नाम का एक लड़का वहाँ से गुजर रहा था तभी उसने अंधे लड़के को भीख मांगता हुआ देखा है  ।

अनमोल उसी building मे एक office मैं काम करता था जब अनमोल अंधे लड़के के पास उसकी मदद करने के लिए जाता है तो अनमोल देखता है कि लड़के के पास एक डिब्बा है डिब्बे में थोड़े पैसे भी हैं कुछ लोग उसे पैसे देते हैं तो कुछ लोग नहीं देते और आगे बढ़ जाते हैं ।

अनमोल ने भी देखा कि लड़के के पास एक बोर्ड है जिसमें लिखा है कि मैं एक अंधा लड़का हूँ मेरी मदद कीजिए अनमोल सोचता है कि इस दुनिया में बहुत से लोग हैं जिनको मदद की जरूरत है पर कोई मदद नहीं करता है उस बोर्ड पर जो लिखा था उसे मिटा देता है और उसके स्थान पर कुछ और लिख देता है ।

अब अनमोल कुछ रुपए डिब्बे में रखता है और ऑफिस की ओर बढ़ता है हर रोज़ अनमोल ऑफिस जाते समय अंधे लड़के को जरूर देखता है कि मेरे लिखने से उसके जीवन में क्या बदलाव आया है या नहीं और अनमोल अंधे लड़के के पास जाता है तो अंधा लड़का बोलता है की आप वही है जो सुबह आए थे।

मैं आपको आपके आहट से पहचान गया मैं आपसे सिर्फ इतना पूछना चाहता हूँ कि आपने क्या ऐसा लिखा कि कोई व्यक्ति बिना दिए नहीं गुजरता वो मुझे कुछ न कुछ देकर ही गुजरता है अनमोल ने कहा मैंने उस स्थान पर यह लिखा है कि आज का दिन बहुत खूबसूरत है पर मैं नहीं देख सकता हूँ सार्वजनिक हम यह कह सकते हैं।

कि पहले जो लिखा था और जो अब लिखा है उसमें काफी अंतर है अनमोल ने एक नई सोच लिखीं जो सभी लोगों मैं भी positivity फैला रही थी इसलिए लोग कुछ न कुछ जरूर देखते हैं अगर हम हमारे सोचने का तरीका बदल देते हैं तो हमारी ज़िन्दगी मैं भी बहुत कुछ परिवर्तन हो जाता है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है की Short stories in Hindi”  उम्मीद है कि यह पोस्ट आपकों पसंद आई होगी इस पोस्ट से आपको अपने जीवन में बहुत कुछ सीखने को मिला होगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...