Shramik card kya hota hai – जानिए क्या होता है श्रमिक कार्ड

क्या हाल है आप सभी के उम्मीद करता हूं आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों आज का हमारा यह आर्टिकल बहुत ही खास विषय पर है। आज इस आर्टिकल में हम श्रमिक कार्ड के विषय में विस्तार से चर्चा करेंगे और आपको बताएंगे कि shramik card kya hota hai। इस आर्टिकल में हम श्रमिक कार्ड से संबंधित सभी जानकारी देने का कोशिश करेंगे जैसे कि shramik card kya hota hai श्रमिक कार्ड कैसे बनवाया जाता है श्रमिक कार्ड कौन बनवा सकता है इत्यादि। 

स्वागत करता हूं दोस्तों आज के हमारे आर्टिकल में जिसमें हम बताएंगे shramik card kya hota hai श्रमिक कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें इत्यादि। दोस्तों श्रमिक कार्ड बनवाने से बहुत सारे लाभ मिलते हैं इसलिए हमारे लिए यह जानना बहुत ही आवश्यक है कि shramik card kya hota hai और इसके लिए हम कैसे अप्लाई करें दोस्तों आपको यह जानना बहुत ही आवश्यक है ताकि आप भी जॉब कार्ड बना सके उसके लिए अप्लाई कर सके और सरकारी सुविधाओं का लाभ ले सके तो दोस्तों बने रहे हमारे इस आर्टिकल में अंत तक सारी जानकारी विस्तार से जानने के लिए। 

Shramik card kya hota hai

श्रमिक कार्ड क्या है

श्रमिक कार्ड एक ऐसी योजना है जो नरेगा में काम करने वाले मजदूरों के लिए लागू की गई है। श्रमिक कार्ड को केवल मजदूर लोग ही बनवा सकते हैं और इस योजना का लाभ ले सकते हैं। देश के अंदर जितने भी लोग असंगठित क्षेत्र में कार्य करते हैं सरकार उनका एक डेटाबेस तैयार करती हैं। जैसा कि आपने वन नेशन 1 कार्ड के बारे में सुना होगा इसके तहत पूरे देश में एक राशन कार्ड लागू किया गया। इसी प्रकार श्रमिक कार्ड से सरकार एक आंकड़ा तैयार कर रही है जिसमें देश के अंदर जितने भी लोग जो असंगठित क्षेत्र मैं काम करते हैं उनके सारी जानकारी गवर्नमेंट के पास होगी। 

देश के अंदर 43.7 करोड़ काम करने वाले जोकि एन ऑर्गेनाइज सेंटर के अंदर काम करते हैं उनका डाटा तैयार किया जाएगा जिसमें अनेक प्रकार की योजनाओं के लाभ इन असंगठित वर्कर्स को मिल सकेगा। जब भी गवर्नमेंट की कोई योजना जारी की जाती है तो इसका मकसद दिया होता है कि लोगों को इसका फायदा मिले इसी प्रकार यदि आप श्रमिक कार्ड का रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आप भी बहुत सारे लाभ सरकार के द्वारा ले सकते हैं। जैसे_

  • यदि आप श्रमिक कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको एक सरकार की तरफ से यूनिक आईडी कार्ड मिलता है। जिस पर यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर होता है। 
  • श्रमिक कार्ड मैं अप्लाई करने पर आपको पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ भी मिलेगा और 1 साल तक सरकार इसकी प्रीमियम भरेगी। 
  • भविष्य में यदि सरकार वर्कर्स के लिए कोई योजना लाती है तो इसका लाभ वर्कर्स को ही मिलेगा। 
  • नए और बेहतर रोजगार के अवसर मिलेंगे।
  • सरकार यदि आने वाले समय में किसी आपदा के चलते असंगठित क्षेत्र मैं काम करने वाले मजदूरों को कोई आर्थिक लाभ देने चाहेगी तो श्रमिक कार्ड के डाटा से सभी मजदूरों को मदद  मिल पाएगी। 
  • यदि आपके पास श्रमिक कार्ड होगा तो आप pradhan mantri shram yogi maandhan yojna के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  • श्रमिक कार्ड एवं NCS (National career service portal) के एकीकरण से हजारों श्रमिक पंजीकृत लोगों को रोजगार के अवसर मिल पाएंगे। 

श्रमिक कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करे

यदि आप श्रमिक कार्ड पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो इसके लिए हमने e_ shramik card online registration करने का पूरा प्रोसेस step by step बताया है इस तरह से आप बहुत ही आसानी से श्रमिक कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं

  • इसके लिए सबसे पहले आपको E. Shram portal पर जाना होगा। 
  • पोर्टल ओपन होने के बाद आपको register of e- shram पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आपको इसमें रजिस्टर करने के लिए एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा जिस पर सबसे पहले आपको अपने मोबाइल नंबर को डाल देना है।
  • इसके बाद आपको ओटीपी डालकर इसे सबमिट कर देना है। सबमिट करने के बाद आपको अपनी आधार संख्या डालना है उसके बाद आप के फोन पर एक ओटीपी आएगा जिसे डालकर वैलिडेट कर देना है।
  • इसे वैलिडेट करने के बाद आपके सामने आपकी पूरी डिटेल आएगी फिर आपको कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी सारी डिटेल्स सही-सही भरना होगा जिसमें कि आपको अपना ईमेल आईडी माता पिता का नाम और सभी जरूरी डिटेल को सही-सही भर देना है। इसमें आपको अपनी बैंक डिटेल भी भरनी है क्योंकि सरकार के द्वारा आपको जो भी मदद मिलेगी वह आपकी इसी बैंक खाते में आएगी।
  • सभी डिटेल्स को सही-सही भरने के बाद आपको इसे सबमिट कर देना है अब आपका ही शर्म कार्ड पीडीएफ के रूप में आ जाएगा जिसे आप डाउनलोड करके उसे हार्ड कॉपी निकलवा सकते हैं।

Must Read – Ayushman Bharat Hospital List Kaise Dekhe Easy Process

Conclusion

दोस्तों हमारा आज का यह आर्टिकल shramik card kya hota hai विषय के ऊपर केंद्रित था। इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि ई shramik card kya hota hai और आप इसे ऑनलाइन कैसे बनवा सकते हैं। आगे इस आर्टिकल में हमने आपको यह भी बताया कि आप इस श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं।

दोस्तों में पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा ही आर्टिकल पसंद आया होगा और आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करेंगे यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कमेंट करना ना भूलें।

धन्यवाद

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...