Smart Card क्या होता है और इसका इस्तेमाल क्या है

क्या हाल है आप सभी के उम्मीद करता हूं आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम Smart Card के बारे में जानेंगे। आप अपने चारों तरफ हर रोज बहुत सारे प्रकार के कार्ड देखते होंगे जैसे कि एटीएम कार्ड डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड या शॉपिंग कार्ड या और भी अलग-अलग तरह के कार्ड होते हैं इन्हीं कार्ड को स्मार्ट कार्ड कहा जाता है। यह कार्ड होते तो प्लास्टिक के हैं पर इनमें हमारी सारी डाटा उपलब्ध होती है। आपको भी लगता होगा कि आखिर इस स्मार्ट कार्ड में होता क्या है कि यह हमारी इतनी सारी इनफार्मेशन को स्टोर करके रखता है। आज की शादी कल में हम इसी से संबंधित आपको सभी प्रकार की जानकारी देंगे हम आपको बताएंगे कि स्मार्ट कार्ड क्या-क्या फायदे होते हैं और इनका इस्तेमाल कहां कहां पर होता है।

स्वागत करता हूं दोस्तों आप सभी का आज के हमारे इस आर्टिकल में जिसमें कि हम जानेंगे स्मार्ट कार्ड के बारे में। अगर आप भी स्मार्ट कार्ड के बारे में जानना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि इस कार्ड का महत्व क्या होता है और इससे हमें कौन-कौन सी फायदा होती है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। आज के इस आर्टिकल में है आपको इन सारी चीजों के बारे में बताने का कोशिश करेंगे। तो दोस्तों बने रहिए अंत तक हमारे इस आर्टिकल के साथ।

Smart Card
Smart Card

Smart Card क्या होता है

स्मार्ट कार्ड ऐसे कार्ड होते है जो हमारी डाटा को स्टोर करके रखते हैं। स्मार्ट कार्ड के जरिए हम अपने डाटा को एक चेंज कर सकते हैं यानी कि किसी को दे सकते हैं हम अपने डाटा को स्टोर कर सकते हैं और हम इसके जरिए अपनी डाटा में बदलाव भी ला सकते हैं। स्मार्ट कार्ड में एक आईसी चिप लगी होती है और एक माइक्रोप्रोसेसर भी होती है जिसमें हमारी सारी डाटा और इंफॉर्मेशन स्टोर करके रखती है। इसी चीफ में हमारी पर्सनल डिटेल और सारी इनफार्मेशन स्टोर रहती है।

Smart Card का उपयोग:-

1)Telecommunication:-

स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल टेलीकम्युनिकेशन के क्षेत्र में भी होता है। आजकल बहुत सारे अलग-अलग कंपनियों के सिम कार्ड आते हैं उन सभी सिम कार्ड में चिप लगा हुआ रहता है।ये सभी सिम कार्ड स्मार्ट कार्ड ही होते है।

2)Domestic use

स्मार्ट कार्ड का यूज डोमेस्टिक कामों के लिए भी होता है। आजकल सभी कंपनियों के टीवी का रिचार्ज के लिए वे स्मार्ट कार्ड दिया जाता है इन कार्ड के जरिए आप आसानी से टीवी का रिचार्ज कर सकते है। इन कार्ड में भी IC चिप लगा होता है और यह भी स्मार्ट कार्ड ही होते है।

3)E-Commerce

आजकल हम जब घूमने के लिए या शॉपिंग करने के लिए बड़े-बड़े अलग-अलग मॉल में जाते हैं तो उन सभी मॉल में में कार्ड मिलता है वह कार्ड भी स्मार्ट कार्ड ही होता है। जब भी हम मॉल में शॉपिंग करते हैं या कुछ खरीदते हैं तो इन कार्ड्स में हमें पॉइंट्स मिलता है बाद में हम उन पॉइंट्स को कलेक्ट कर के अपने शॉपिंग पर परसेंट के लिए यूज कर सकते हैं। यह कार्ड भी स्मार्ट कार्ड भी होता है इसमें भी चुप लगा होता है जिसमें की उस दुकान के अनुसार हमारा एड्रेस नाम सब कुछ होता है।

4)Banking application

आज हमारे पास जितने भी बैंकिंग एप्लीकेशंस के लिए कार्ड होते हैं यह सभी स्मार्ट कार्ड भी होते हैं। आज हम जितने भी कार्ड यूज करते हैं मास्टर कार्ड विजा कार्ड डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड यह सभी स्मार्ट कार्ड है और इनमें आईसी चिप लगा हुआ होता है। पिन कार्ड में मारी पूरी इंफॉर्मेशन मारी बैंक डिटेल हमारा नाम एड्रेस सभी कुछ होता है।

4) Government application

आधार कार्ड पैन कार्ड और भी जितने सारी कार्ड होते हैं जो कि सरकार के द्वारा लोगों के लिए बनवाए जाते हैं यह सभी कार्ड स्मार्ट कार्ड हैं। इन कार्ड में हमारी पूरी इंफॉर्मेशन रहती है।

Must Read – Up jati praman patra online apply यूपी जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई

Smart Card के फायदे

स्मार्ट कार्ड के बहुत फायदे हैं और हम रोज इन फायदों का लाभ उठाते हैं।

  • इसमें हमारी पूरी इंफॉर्मेशन पर्सनल रहती है। स्मार्ट कार्ड के आने के बाद हमें हर जगह अपना नाम एड्रेस नहीं बताना पड़ता है इन कार्ड के जरिए हमारा इंफॉर्मेशन पता चल जाता है।
  • यह कार्ड हम एक बार से ज्यादा यूज कर सकते हैं एक बार में खराब नहीं होते हैं एक बार बनाने के बाद हम इसे कई सालों तक इसका इस्तेमाल करते हैं।
  • अगर इन कार्ड के जरिए हम ट्रांजैक्शन करते हैं तो ट्रांजैक्शन भी काफी सिक्योर होते हैं क्योंकि यह ट्रांजैक्शन one to one होते हैं।
  • अगर हमसे यह कार्ड कहीं भूल जाती है तो हम कंप्लेन करके अपने कार्ड को ब्लॉक करवा सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों आज का हमारा यह आर्टिकल Smart Card क्या होता है विषय के ऊपर केंद्रित था। इस आर्टिकल में हमने आप को स्मार्ट कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी देने का प्रयास किया इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि स्मार्ट कार्ड क्या होता है और स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल हम कहां कहां पर करते हैं और स्मार्ट कार्ड का यूज करने से हमें क्या फायदा होता है।

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा ही आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और कमेंट करके बताएं कि यह आर्टिकल आपको कैसा लगा।

धन्यवाद

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...