SMS का full form क्या होता हैं और इसका मतलब क्या है?

क्या आप जानते हैं कि SMS का full form क्या है? यदि नहीं जानते तो हमारे आज के पोस्ट से जान जाएंगे आज के युग में भी ऐसे काफी लोग है। जिन्हें sms  का फुल फॉर्म क्या है? पता नहीं होता और वह लोग रिसर्च करते रहते हैं कि आखिर ऐसा उसका फुल फॉर्म क्या होता है? दोस्तो आज के वक्त में प्रत्येक व्यक्ति SMS करते रहते हैं और किसी को भी SMS करना आज के वक्त में कोई अनोखी बात नहीं है।

SMS आज के वक्त वे काफी ज्यादा पॉपुलर वर्ड है। आज के इस डिजिटल विश्व में सभी लोग कभी न कभी SMS भेजते ही होंगे इसलिए हर कोई व्यक्ति को SMS का फुल फॉर्म क्या है? उसके विषय में जानना बहुत जरूरी है। दोस्तों यदि आप SMS क्या है ? और SMS का फुल फॉर्म क्या है? इसके बारे में जानना चाहते हैं तो ऐसे मैं आपका जानना बिलकुल ठीक है।

क्योंकि हर किसी को एसएमएस का फुल फॉर्म के विषय में पता होना चाहिए और यहाँ पर और इसका फुल  फॉर्म के बारे में पूरी डीटेल्स के साथ बताया गया है जो कि आपके लिए हेल्पफुल हो सकता है।

SMS का full form क्या होता हैं और इसका मतलब क्या है?

SMS का Full form क्या है?

दोस्तों हम आपको यहाँ पर बताने वाले हैं कि SMS की Full form क्या है? SMS की फुल फॉर्म हर व्यक्ति हो जाना काफी जरूरी है। SMS की फुल फॉर्म “Short message service”  है या एक लोकप्रिय word है। दोस्तों short message service यह SMS का एक English full form name होता है। Also Read: Microsoft Windows क्या है और इसका इतिहास?

परंतु क्या आप जानना चाहते हैं ? कि एस एम एस का हिंदी मतलब क्या होता है तो इसका मतलब भी जानना आप लोगों के लिए काफी जरूरी है हम अपने तरीके से और हिसाब से एसएमएस कितना भी लंबा  भजे सकते हैं। SMS सेंड करने के लिए हमे कुछ limited character का ही service दिया जाता है और वह 160 character का होता है हम किसी भी व्यक्ति को 160 character से ज्यादा SMS नहीं कर सकते हैं।

SMS क्या है?

यह SMS का service प्रत्येक telecom company की ओर से सभी मोबाइल उपभोक्ताओं को प्रदान किया जाता है। हम यह सर्विस को जरिये से एक बार में सिर्फ और सिर्फ एक 160 character का ही SMS  को भेज सकते हैं और यह बहुत ही छोटा सा short message  होगा जिसके कारण इसे short message service कहा जाता है।

आप सभी लोग भी समझ सकते हो की 160 character मे कितना  बड़ा SMS भेज सकते है। यह service का original नाम ही short message service  होता है। परन्तु इसे short form मे SMS  कहते हैं और यह SMS service एक तरह का instant processing service होता है मतलब कि यहाँ पर हम कुछ  ही सेकंड के भीतर किसी को भी अपना एस एम एस भेज सकते हैं।

SMS Default Service Features क्या होता है?

यहाँ पर SMS default service features का सरल भाषा यह है कि प्रत्येक मोबाइल फ़ोन में SMS का सर्विस पहले से ही default आकार में दिया हुआ होता है SMS service को इस्तेमाल करने के लिए हमें किसी तरह का कोई दूसरा एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती है।

निष्कर्ष  = आज के इस पोस्ट में हमने आपको SMS की फुल फॉर्म और इससे संबंधित सभी चीजों को बताया है या पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें ।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...