Social media marketing (सोशल मीडिया मार्केटिंग) क्या है?

दोस्तो क्या आपने किसी सोशल मीडिया मार्केटिंग ( Social media marketing in Hindi) के विषय में सुना है? ज्यादातर लोगों ने सोशल मीडिया के विषय में अवश्य ही सुने होंगे क्योंकि आप अपने दैनिक जीवन में सोशल मीडिया जैसे – की फेसबुक , ट्विटर, इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं क्या आपने कभी भी यह सोचा है।

की इन सभी सोशल मीडिया की सहायता से भी मार्केटिंग की जा सकती है हाँ बिलकुल सोशल मीडिया से मार्केटिंग की जा सकती है Marketing यानी कि लोगों को अपने ब्राण्ड के बारे में बताना और लोगों को यह चीज़ बताने के लिए ऐसे स्थानों की आवश्यकता है जहाँ की लोगों का हमेशा आना जाना रहे और ऐसे में सोशल मीडिया से अधिक सही स्थान शायद ही Advertisers को कहीं और मिले।

Social media marketing (सोशल मीडिया मार्केटिंग) क्या है?

वर्तमान में सोशल मीडिया मार्केटिंग काफी बड़ी पावरफुल तरीका बन गया है किसी भी बिज़नेस के लिए क्योंकि यह किसी भी बिज़नेस के लिए उपयुक्त होती है आज के समय में तो पहले से ही कस्टमर अपने प्रिय Brands  के साथ interact कर रहे हैं इसलिए अगर आप अपने Audience के साथ Social  platforms जैसे कि –  Facebook, Twitter, Instagram और Pinterest मे interact नहीं कर रहे हैं।

तब आप काफी कुछ मिस कर रहे हैं अगर आप सोशल मीडिया का सही उपयोग करें तो आप भी अपने बिज़नेस में Remarkable success प्राप्त कर सकते हैं और आपके sales, brand value और Authority  सभी चीजें बढ़ सकती है जी हाँ दोस्तों आप सब भी दूसरे existing company के जैसे – ही अपने Blogs को भी अच्छे तरीके से promote कर सकते हैं ।

अपने रीडर के साथ अच्छे engagement से अपने ब्लॉग का brand वैल्यू को बढ़ा सकते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि सोशल मीडिया आपको यह मौका दे रही है कि आप अपने रीडर्स के साथ और अधिक interact करें क्योंकि आप उनके ज़रूरतों को पहचान सके और उन्हें solve रने की चेष्टा कर सके।

Social media marketing क्या है?

SMM ,Internet marketing की एक type है, और इससे आप ऑनलाइन मार्केटिंग टूल या डिजिटल मार्केटिंग भी कह सकते हैं मतलब यदि हम सरल भाषा में कहें तो सोशल साइट्स पर हम अपनी ब्लॉग ब्रांड्स को प्रोमोट करने के लिए जो भी Strategy apply करते हैं ।

उसे सोशल मीडिया मार्केटिंग कहते हैं सोशल मीडिया मार्केटिंग में बहुत सी Activities मौजूद है जैसे – Text , image, video infographic post करना आदि आप किसी भी इस तरह अपनी content को प्रोमोट कर सकते हैं जैसे-  मान लीजिए आपने अपनी blog की एक पोस्ट को किसी सोशल साइट्स पर शेयर किया या और उससे आपको ब्लॉक के लिए 200 visitors मिले यानी आपने जिस लिंक को सोशल साइट्स पर शेयर किया था।

उस लिंक पर क्लिक करके आपको ब्लॉग पर visitors आते हैं तो इस process को social media marketing कहते हैं online marketing की यही Aim होती है की अधिक से अधिक visitor Or customers को अपनी और attract करना जिससे visitors आपकी ब्राण्ड को देखें और आपको प्रोडक्ट्स को buy करे या फिर visitors आपको blog पर visit करे जिसे blog की traffic, ranking और revenue increase हो ।

Social media marketing काम कैसे करती है?

जब एक यूजर अपना अकाउंट इन प्लेटफॉर्म्स पर बनाता है तो उनके पास ऑप्शन होता है अपने personal  और professional जानकारी ( data)  share करने का कभी कभी कुछ जानकारियां शेयर करना आवश्यक भी होता है सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स अलग अलग तरह के मार्केटिंग टूल्स प्रदान करते हैं ।

या टूल्स users की जानकारियां डाटा का उपयोग करते हैं और आपको ऑप्शन देते हैं मार्केटिंग के लिए strategy बनाने का यह जानकारियां डाटा यूजर्स को दिखाई नहीं देतीं इन टुल्स से आप choice की audience को target कर सकते हैं ।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है?  और सोशल मीडिया मार्केटिंग काम कैसे करती है? आज की इस पोस्ट से आपको यह पता चला होगा कि सोशल मीडिया मार्केटिंग पर लोग कैसे काम करते हैं? उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी हमारी इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...