सॉफ्टवेयर अपडेट करने से क्या होता है?

सॉफ्टवेयर अपडेट करने से क्या होता है चाहे आप एक स्मार्टफोन की बात कर ले या कंप्यूटर Desktop की सभी Electronic Devices मे जिनमे Operating system का उपयोग हुआ है और जो कि इंटरनेट के साथ जुड़ा हुआ होता है उन सब में सॉफ्टवेयर अपडेट का notification जरूर से आता है।

यह नोटिफिकेशन बहुतों को irritate भी करता है और कई तो इसे इग्नोर ही कर देते हैं परंतु मेरी मानें तो ऐसा करना बिल्कुल भी सही नही है Companies के माध्यम से भेजी गई यह सभी updates आपके फ़ोन और Hardware’s के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं जैसे हमने समय समय पर नए कपड़ों की जरूरत होती है ।

सॉफ्टवेयर अपडेट करने से क्या होता है?

ठीक ऐसे ही किसी भी एप्लीकेशन या ऑपरेटिंग सिस्टम की सुचारू रूप से चलने के लिए सॉफ़्टवेयर अपडेट की जरूरत होती है वैसे एक सॉफ्टवेयर अपडेट में ऐसी बहुत सी चीजे होती है जिन्हें आपको पहले जानने की आवश्यकता होती है बहुत से यूजर्स को सॉफ्टवेयर अपडेट करने पर क्या होता है उसकी थोड़ी भी जानकारी नहीं होती है।

ऐसे में अगर यूजर्स को सॉफ्टवेयर अपडेट करने से क्या होता है के बारे में पूरी इन्फॉर्मेशन दी जाए तो वह कभी भी अपडेट नोटिफिकेशन को इग्नोर नहीं करेंगे और यह उनके डिवाइस के Security और Durability के लिए बाद में बहुत बेहतर सिद्ध होगा ।

क्यों जरूरी है सॉफ्टवेयर अपडेट?

वास्तव में होता यह है कि जब डेवलपर कोई गेम या सॉफ्टवेयर बनाते हैं तो बनाते समय उनके कुछ खामियां रह जाती है हालांकि वह बहुत टेस्ट करते है परन्तु असली टेस्ट के यूजर्स के हाथ में ही होता है और जब यूजर्स उन्हें प्रयोग करते हैं तो वह डेवलप को सॉफ्टवेयर के विषय में अपना फीडबैक प्रतिक्रिया देते हैं।

दी गई प्रतिक्रिया के आधार पर सॉफ्टवेयर में कुछ आवश्यक सुधार फैक्स कि वह एक अपडेट फाइल के तौर पर यूजर्स के लिए जारी कर देता है और जब यूजर मतलब आप इस अपडेट को अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करते हैं तो आपको सॉफ्टवेयर आने वाली समस्या ठीक हो जाती है ।

सॉफ़्टवेयर को नियमित अपडेट करना क्यों जरूरी होता है?

जब भी कोई Development company कोई software बनाती है तब ज्यादातर उन सॉफ्टवेयर से कुछ bugs, Gross जैसे बहुत सी चीजे रह जाती है वैसे तो वह बहुत से टेस्टिंग पहले से ही करते हैं परन्तु फिर भी 100%  Crore free तब भी नहीं होता है ऐसे में जब उस सॉफ्टवेयर का उपयोग यूजर्स करते हैं ।

तब उन्हें इस सॉफ्टवेयर की उन कमियों के बारे में पता चलता है और वह अपना Feedback या प्रतिक्रिया  developers के साथ शेयर करते है ऐसा करने से developers की सॉफ्टवेयर में स्थित bugs और loopholes के बारे में जानकारी मीलती है ।

और वह उसमें आवश्यकता अनुसार सुधार लाते है नए अपडेट के हिसाब से जिन्हें यूजर्स को अपने सॉफ़्टवेयर को अपडेट कर वह प्राप्त होता है इसलिए अपने सॉफ़्टवेयर को नियमित अपडेट करना बहुत ही आवश्यक होता है।

निष्कर्ष  = हमने आज की पोस्ट में आपको बताया है कि लोगो को सॉफ्टवेयर अपडेट करने से क्या होता है ? के विषय में पूरी जानकारी दी है और हम आशा करते हैं कि आप लोगों को सॉफ्टवेयर अपडेट करने का तरीका पूरा समझ में आ गया होगा उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...