Space me sabse pehle kaun gaya tha – स्पेस मे जाने वाला पहला व्यक्ति

यह एक सामान्य ज्ञान का सवाल है जो आपसे किसी भी परीक्षा में पूछा जा सकता है। अगर आपके अंदर यह जिज्ञासा जागी है कि आखिर Space me sabse pehle kaun gaya tha तो आज हम स्पेस में जाने वाले पहले व्यक्ति के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं। 

आपको बता दें कि वैज्ञानिकों के लिए अंतरिक्ष हमेशा से एक चिंता का विषय रहा है आज भी हम अंतरिक्ष के बारे में बहुत कम जानकारी ले पाए है मगर हमारे पास अंतरिक्ष के बारे में जितनी भी जानकारी है उसमें यह काफी महत्वपूर्ण है कि हम उन महान लोगों का नाम याद रखें जिनकी बदौलत हम अंतरिक्ष को करीब से महसूस कर पाए है ऐसी ही एक महान व्यक्ति के बारे में हम इस लेख में आपको बताएंगे और अंतरिक्ष के बारे में हम जितना जान पाए है उसकी एक झलक आपके सामने प्रस्तुत करेंगे। 

Space me sabse pehle kaun gaya tha

Space me sabse pehle kaun gaya tha

जब सबसे पहले हमने टेलिस्कोप का इस्तेमाल सीखा और अंतरिक्ष के अंदर देखने में सक्षम रहे शायद ऐसा कोई नहीं था जिसने अंतरिक्ष में जाने का ख्वाब देखा हो मगर धीरे-धीरे इंसानों में यह जिज्ञासा जागी और अंतरिक्ष हमारे लिए सुरक्षित है या नहीं इसे पता करने के लिए सबसे पहले जानवरों को अंतरिक्ष में भेजा गया ऐसे कई सारे प्रशिक्षण किए गए अलग-अलग तरीकों से अलग-अलग जानवरों को स्पेस में भेजा गया और जब यह बात पूरी तरह से तय हो गई कि वह जीव को भेजा जा सकता है। तब मनुष्य को स्पेस में भेजने में सोवियत संघ रूस ने सर्वप्रथम सफलता पाई। 

सोवियत संघ रूस ने 1961 में सर्वप्रथम 26 वर्षीय यूरी गागरिन को स्पेस में भेजा और इसी के साथ यूरी गागरिन विश्व पहले व्यक्ति बने है जिन्होंने अंतरिक्ष में कदम रखा। 

अंतरिक्ष में सबसे पहले एक कुत्ते को भेजा गया था उसके बाद 1961 में 26 वर्षीय यूरी गागरिन नाम के एक व्यक्ति को सोवियत संघ रूस के सहायता से स्पेस में या अंतरिक्ष में भेजा गया अतः हम यह कह सकते हैं कि यूरी गागरिन विश्व के पहले व्यक्ति थे जो इस्पेस में गए। 

भारत की ओर से Space me sabse pehle kaun gaya tha

अगर हम भारत से अंतरिक्ष में जाने वाले पहले व्यक्ति की बात करें तो लिस्ट में सबसे पहला नाम राकेश शर्मा का आता है राकेश शर्मा को 1970 को रूस की सहायता से अंतरिक्ष में भेजा गया था। 

राकेश शर्मा ने 1966 में एनडीए की परीक्षा पास करके भारतीय वायु सेना के कैडेट बने उसके बाद भारतीय वायु सेना ज्वाइन की उसके महज एक साल बाद वह 21 साल की उम्र में 1970 में भारत की ओर से अंतरिक्ष में जाने वाले पहले व्यक्ति बने। 

इसके बाद वे 1982 में भारत के इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन और रूस और संयुक्त राज्य के एक संयुक्त अंतरिक्ष मिशन का भी हिस्सा बने। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं इसलिए को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आपको Space me sabse pehle kaun gaya tha के बारे में जानकारी मिली होगी। इस लेख के जरिए हमने आपको अंतरिक्ष में जाने वाले पहले व्यक्ति और भारत की ओर से अंतरिक्ष में जाने वाले पहले व्यक्ति के नाम को बताया अगर इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूलें

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...