Speed post क्या है? और कैसे करे?

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि speed post क्या है और कैसे किया जाता है? ये बात बहुत कम लोगों को पता है आप सभी के जानकारी के लिए यहाँ पर हम बता दे रहे हैं Indian post office आज वैसे नहीं हैं जैसे कि वह पहले हुआ करते थी। आप सभी के मन में यह छवि जरूर रही होगी की एक पोस्टमास्टर कुछ clerk और एक दो पोस्टमैन एक छोटे से घर में कर रहे हो यह बात भी ठीक है कि यह पहले Indian post office की दशा थी पहले के समय में India post office अपनी speed के लिए बड़ा ही बदनाम थी।

क्योंकि इसमें अधिक slow और कोई भी डाक सेवा नहीं प्रदान कर रही थी परंतु उस समय government post service को छोड़ कर कोई दूसरा भी तो नहीं था परन्तु यह बात भी ठीक है कि वक्त के साथ सभी चीजों में परिवर्तन हो जाता है वर्तमान में मार्केटिंग में ऐसे काफी डाक सेवा है। जो कि बहुत कम समय में और उचित मूल्य में हमेशा सेवा प्रदान कर रही है इन्ही सभी चीज़ो को नजर में रखकर आज भारत सरकार ने भी कुछ प्रशासनिक कदम उठाए हैं और Indian postal Service की संपूर्ण तरीके से digitalize कर दिया है।

Speed post क्या है? और कैसे करे?

स्पीड पोस्ट क्या है?

दोस्तों speed post service ने भारतीय डाक सेवा का उत्थान तो किया ही साथ ही साथ लोगों की बहुत सी परेशानियों को सरल बनाएँ  है बैंक डाक्यूमेंट्स, Debit card, credit card, court का office notice लोगो को post द्वारा ही प्राप्त होता है सन 1986 मे भारत में post office की शुरुआत हुई थ। स्पीड पोस्ट के माध्यम से आप देश के किसी भी जगह से अपनी पोस्ट को काफी जल्दी भेज और प्राप्त कर सकते हैं जो काफी जल्दी डिलिवरी की सुविधा प्रदान करती है  यह India post कि एक काफी बढ़िया सेवा है ।

स्पीड पोस्ट का उपयोग करने पर आपको एक tracking number  मिलता है जिसे आप ट्रैक कर सकते हैं यह सेवा सुरक्षित और सस्ती इसके साथ ही सरल भी होती है और इसके एक सबसे अच्छी बात है कि स्पीड पोस्ट मनी बैंक गारंटी प्रदान करती है। Also Read: AutoCad (ऑटोकैड) क्या है और कैसे सीखे?

स्पीड पोस्ट कैसे करे?

Speed post कैसे करते हैं स्पीड पोस्ट करने का तरीका हम आप खुद में निम्नलिखित स्टेप्स में नीचे बताएं हैं।

  1. आप सबसे पहले अपने से जुड़े भारतीय डाक विभाग के इस पोस्ट सेंटर से आप जिसे सम्मान को भेजना चाहते हैं उसके लिए लिफाफा ले डाकघर से लिफाफा लेने से आपको लिफाफे की साइज स्पीड पोस्ट  टाइम्स एंड कंडीशन के हिसाब से मिल जाएगी ।
  2. इसके बाद आप लिफाफे के ऊपर साफ ढंग से from Adress और to Adress लिखे। Envelop के शीर्ष मतलब ऊपरी भाग पर स्पीड पोस्ट जरूर लिखें ।
  3. ध्यान रहे from के आगे अपना खुद का पता लिखें to के सामने जिस व्यक्ति को भेजना है उसका होम अड्रेस लिखें।
  4. From और to Adress मैं अपना और संबंधित मनुष्य का मोबाइल नंबर अवश्य लिखें जिससे पार्सल पहुँचने में सरलता हो ।
  5. यह सब प्रक्रिया करने के बाद लिफाफा गोंद से चिपका दें स्पीड पोस्ट सर्विस काउंटर पर स्टाफ दे देना है।
  6. उसके बाद स्पीड पोस्ट काउंटर स्टाफ आपको लिफाफे का वजन और गंतव्य की गंतव्य के आधार पर इस पोस्ट चार्ज लेगा।
  7. Consignment number को अपने पास ठीक से रखें क्योंकि इसकी मदद से हाँ कभी भी ऑनलाइन मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर की सहायता से अपने लिफ़ाफ़े की शिपमेंट की प्रगति की निगरानी में टेकिंग कर सकते हैं।
  8. इस प्रकार आप अपने नजदीकी इस स्पीड पोस्ट सर्विस सेन्टर के द्वारा बड़ी सरलता से इस स्पीड पोस्ट कर सकते हैं।

SMS से Speed फर्स्ट चेक कैसे करें?

SMS से स्पीड पोस्ट चेक करना काफी सरल होता है SMS के माध्यम से इस स्पीड पोस्ट ट्रैक करने का सबसे बड़ा लाभ यह होता है कि एसएमएस के माध्यम से  कीपैड मोबाइल यूजर भी एक एसएमएस भेजकर अपना स्पीड पोस्ट स्टेटस चेक कर सकते हैं।

एस एम एस के द्वारा स्पीड पोस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल फ़ोन के मैसेज बॉक्स में पोस्ट ट्रैक लिख कर ट्रैकिंग नंबर डाल दें और इसे  51969  पर send करे।

कुछ ही सेकेंड में रिप्लाय के रूप में आपके पास आपको डाक का स्टेटस का मैसेज आपको रिसीव हो जाएगा SMS से आपको पार्सल की जानकारी भी मिल जाएगी।

निष्कर्ष = आज के पोस्ट में हमने आपको स्पीड पोस्ट क्या है? और स्पीड पोस्ट कैसे करते है? यह सभी चीज़ो को विस्तारपूर्वक समझाते हैं आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...