SSC Full Form in Hindi? SSC क्या हैं पूरी जानकारी?

अपने भारत देश में आज भी लोग बिजनेस के बजाय नौकरी पर ज्यादा ध्यान देते हैं और नौकरी सरकारी हो तो उससे बेहतर कुछ नहीं मानते अगर आप ने भी सरकारी नौकरी की तैयारी किया होगा तो आपने SSC जरूर सुना होगा कि SSC की Group B या C की जोब के लिए भर्ती निकली है. SSC एक ऐसे ही सस्ंथान है जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में अलग अलग पदो के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता है इसमें कक्षा 10th  से लेकर Graduation किये सभी छात्रों के लिए नौकरी निकलता है.

SSC Full Form in Hindi? SSC क्या हैं पूरी जानकारी?

SSC एक ऐसा संगठन है जो विभिन्न सरकारी नौकरियों की तैयारी करवाता है SSC पेपर में बैठने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए ये र्निभर करता है उसने किस नौकरी के लिए आवेदन किया है. SSC में हर साल हजारों नौकरियां निकलती है इससे भारत में रहने वालो युवाओं का सपना पूरा होता है.

SSC क्या है?

SSC एक ऐसा कर्मचारी चयन आयोग भारत सरकार के अधीन काम करने वाला बोर्ड है जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभिन्न स्थानों में के अधीन कार्यालयों में अनेक पदो के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता है इसकी संस्थान सन् 1977 में हुई इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है.

SSC Full form in Hindi

S = Staff

S= Selection

C = Commission

इसका हिंदी में मतलब है कर्मचारी चयन आयोग SSC के द्वारा सरकार से जुड़ी B और C ग्रेड की भर्तियां निकलती है  SSC के द्वारा हर साल कई प्रकार की Exams ली जाती है इस Exams से लाखों लोगों को नौकरी मिलती है इससे हर विभागों के लोगों को नौकरियां दिलाई जाती है.

SSC Exams देने के लिए Qualification

Staff Selection Commission बहुत अलग तरह की नौकरी के लिए परीक्षा करवाती है इसके लिए योग्यता भी उस नौकरी पर निर्भर करती हैं SSC Exams में परीक्षा देने वाले की उम्र 18 से 27 के बीच होनी चाहिए SC, ST, OBC इन लोगो को कुछ अलग से भी छुट प्राप्त होती है किसी भी परीक्षा को देने के लिए छात्र का 12 पास होना आवश्यक है और कुछ SSC jobs के लिए Gradution होना भी अनिवार्य होता है.

SSC की तैयारी कैसे करें

SSC की Exams को पास करना काफी मुश्किल होता है और इससे भी मुश्किल काफी सारी exam भारत में होती है जैसे की IAS Exam आदि SSC का Exams इतना भी मुश्किल नहीं होता है जितना लोग बताते हैं अगर आप अच्छी मेहनत करके और मन लगाकर इसकी तैयारी करे तो आप SSC का exam clear कर सकते है और आप को एक अच्छी सरकारी नौकरी मिल सकती हैं.

  1. Syllabus के According तैयारी करे: SSC के Exam के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए एक कन्फर्म सिलेबस होता है और आप इस सिलेबस का सही ढंग से पता करके जिसकी तैयारी आप कर रहे हैं और जिस विभाग के लिए एग्जाम देने वाले है उसकी पढाई मन लगाकर करे.
  2. सही Study Material  जमा करे: ज्यादातर लोग SSC के एग्जाम को इसलिए किलयर नहीं कर पाते कयोकि उनको सही जानकारी नहीं मिल पाती पढने के लिए अतः अपनी परीक्षा के लिए सही Study Material को जमा करे इसके लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं
  3. पिछली परीक्षाओं के Peppers देखे: आप अगर SSC का exam देने वाले है तो आपको पिछली कुछ परिक्षाओं के पेपर को एकत्र करे उसमें देखे की कैसे प्रशन आये है इससे आपको समझ आ जाएगा की प्रशन पत्र में कैसे प्रशन आते हैं उस हिसाब से आप अच्छी तैयारी कर सकते हैं.
  4. Notes तैयारी करे: अधिकतर लोग SSC के तैयारी के लिए Coaching को join करते हैं और teachers के द्वारा बताऐं गए नोटस को ही पढते है परंतु आप ऐसा भी कर सकते हैं कि आप अपने पिछले प्रशन पत्र को देखकर अपने knowledge  के अनुसार notes बनाने की कोशिश भी कर सकते है.

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!