एसएससी का फुल फॉर्म SSC full form kya hai?

भारत में आज ज्यादातर लोग व्यापार की जगह नौकरी को ज्यादा अच्छा मानते हैं। उसमें अगर सरकारी नौकरी व्यक्ति की हो तो उससे बेहतर समाधान देश के किसी भी व्यक्ति के लिए हो नहीं सकता है। सरकारी नौकरी के लिए हर साल सरकार के द्वारा बहुत ही सरकारी वैकेंसी निकाली जाती हैं। सरकार के द्वारा जारी एसएससी का नाम तो आपने सभी ने कभी ना कभी तो सुना ही होगा।

एसएससी का फुल फॉर्म SSC full form kya hai?

एसएससी के द्वारा ग्रुप बी और सी के लिए प्रतिवर्ष वैकेंसी निकलती है। एसएससी भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में अधीनस्थ कार्यालयों के अंदर विभिन्न प्रकार के पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करवाता है। दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से एसएससी का फुल फॉर्म क्या होता है, एसएससी का अर्थ क्या है, एसएससी में आवेदन करने के लिए किन-किन जरूरी योग्यताओं का होना जरूरी है, एसएससी द्वारा जारी परीक्षाएं कौन-कौन सी होती हैं, आइए जानते हैं एसएससी का फुल फॉर्म के बारे में…

क्या होता है एसएससी ( SSC )

एसएससी भारत सरकार के द्वारा प्रतिवर्ष जारी किए जाने वाली विभिन्न प्रकार के पदों के लिए कर्मचारी भर्ती की एक परीक्षा होती है। इसको कर्मचारी चयन आयोग भी कहा जाता है। यह सरकार के अलग-अलग मंत्रालयों उनके विभागों में जो भी कार्यालय होते हैं, उनके अंदर विभिन्न प्रकार के पदों के लिए इसमें अलग-अलग कर्मचारियों की नियुक्ति की जाती है। एसएससी की परीक्षा के अंतर्गत ग्रुप बी और सी के स्टाफ के लिए अलग-अलग पदों की भर्ती होती है। Also Read: Website kya hai in hindi? वेबसाइट क्या है इन हिंदी?

कब हुई स्थापना SSC की?

भारत सरकार के द्वारा जारी ‘ कर्मचारी चयन आयोग ‘ की स्थापना 4 नवंबर 1975 को हुई थी आज इसकी स्थापना के 47 साल हो चुके हैं। स्थापना के 43 साल के बाद अर्थात आज भी एसएससी के द्वारा ही सभी विभागों की नियुक्ति की जाती है।

एसएससी का फुल फॉर्म हिंदी

पहले एसएससी का फुल फॉर्म ” subordinate services commission हुआ करता था लेकिन सन 1977 में एसएससी का नाम बदलकर ‘ स्टाफ सलेक्शन कमीशनकर दिया गया। वर्तमान समय में इसको ‘ कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के नाम से जाना जाता है। एसएससी के चेयरमैन ब्रज राज शर्मा है। यह यूपीएससी के फार्मर सेक्रेटरी के पद पर भी रह चुके हैं। ब्रज राज शर्मा ने चेयरमैन के रूप में 9 दिसंबर 2015 को एसएससी का पदभार ग्रहण किया था।

एस – कर्मचारी (स्टाफ)

एस – चयन (सलेक्शन)

सी –  आयोग (कमीशन)

एसएससी का हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहते है।

SSC Full form in English

एसएससी का फुल फॉर्म इंग्लिश में स्टाफ सिलेक्शन कमीशन होता है। इसके अलावा इसको सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट भी कहा जाता है। भारत में सीबीएसई और अन्य सभी राज्यों की बोर्ड के द्वारा सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा को एसएससी की फुल फॉर्म के रूप में भी जाना जाता है।

S – staff

S – selection

C – commission

एसएससी के मुख्य आफिस

वर्तमान समय में एसएससी का मुख्यालय नई दिल्ली में है। इसके साथ क्षेत्रीय कार्यालय इलाहाबाद, मुंबई, कोलकाता, गुवाहाटी, चेन्नई, बेंगलुरु में स्थित है। इसके अलावा दो क्षेत्रीय कार्यालय रायपुर (मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में) और चंडीगढ़ में है।

एसएससी के द्वारा होने वाली परीक्षा

एसएससी के द्वारा प्रतिवर्ष जारी होने वाली परीक्षाओं की जानकारी निम्न है –

संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा ( CGL ) – सीजीएल परीक्षा केंद्र सरकार के विभिन्न बड़े विभाग, मंत्रालय और संगठनों के लिए करवाई जाती है। इस परीक्षा का आयोजन चार चरणों में किया जाता है।

एसएससी जूनियर इंजीनियरएसएससी की जूनियर इंजीनियर की भर्ती मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, क्वांटिटी सर्वेक्षण और अनुबंध डोमेन ग्रुप डी के पदों के लिए एसएससी के द्वारा प्रतिवर्ष परीक्षा करवाई जाती है।

एसएससी जीडी कांस्टेबल – ssc के द्वारा होने वाली इस परीक्षा में नागरिक सेवा के बहुत से पदों को शामिल किया गया है।इसके अंतर्गत BSF (सीमा सुरक्षा बल), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ( CISF), राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) एसएसएफ सचिवालय सुरक्षा बल, सीआरपीएफ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, ( ITBP) भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस,  सशस्त्र सीमा बल(SSB ) असम राइफल मैन आदि पदों के लिए प्रतिवर्ष भर्ती की परीक्षा की जाती है।

एसएससी वैज्ञानिक सहायक पदएसएससी के द्वारा यह परीक्षा सभी प्रकार के वैज्ञानिक पदों के लिए आयोजित की जाती है

एसएससी मल्टीटास्किंगएसएससी के द्वारा मल्टीटास्किंग भर्ती के माध्यम से कुछ महत्वपूर्ण पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है। जिनमें चपरासी, गार्डनर, दफ्तरी, जमादार, जूनियर गेस्ट ऑपरेटर, चौकीदार,सफाई कर्मी आदि को शामिल किया जाता है।

1 COMMENT

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...